तेज दिमाग वाला बच्चा चाहते है, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 9 चीजों का सेवन जरूर करे

इसमें कोई दोराय नहीं कि जब महिला माँ बनती है यानि वो प्रेगनेंसी के दौर से गुजरती है, तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते है. ऐसे में आपको न केवल अपना बल्कि अपने बच्चे का भी ध्यान रखना होता है. यही वजह है कि ऐसे समय में आपको काफी विटामिन्स और पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. जी हां अब यूँ तो हर माँ चाहती है, कि उसका होने वाला बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप से तंदरुस्त हो, लेकिन ये तभी मुमकिन है, जब आप पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करेगी. Eat These Foods During Pregnancy

अगर आप भी तेज दिमाग वाला बच्चा चाहती है, तो आपको अपने खाने पीना का खास ध्यान रखना होगा. गौरतलब है कि महिलाएं जो खाना खाती है, उसका सीधा असर भ्रूण में पलने वाले बच्चे के मानसिक विकास पर पड़ता है. इसलिए ये जरुरी है कि आप उन चीजों का सेवन करे, जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज हो सके. जी हां दिमाग के उचित विकास के लिए कई बार कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है. बरहआज हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान कौन सी पौष्टिक चीजे खाने से आपके बच्चे का दिमाग तेज हो सकता है.

1. सेडाइन :

यह एक प्रकार की समुद्री मछली है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह भ्रूण में पलने वाले बच्चे के मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाती है. जी हां यह विटामिन डी का काफी अच्छा स्त्रोत है. हालांकि प्रेग्नेंट महिलाओ को हर हफ्ते कम से कम इस फिश के दो हिस्से ही खाने चाहिए और इससे ज्यादा एक हफ्ते में इसका सेवन न करे, नहीं तो नुकसान हो सकता है. इस दौरान या तो आप इसे पैन फ्राई करके खा सकती है या फिर ग्रिल करके भी खा सकती है.

2. पालक :

पालक में सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. इसके इलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट बच्चे के दिमाग को ऊतकों से नुकसान होने से बचाते है.

3. अंडा :

यह प्रोटीन और आयरन का अच्छा स्त्रोत है. जी हां इसलिए यह दिमाग का विकास करने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है. इसके इलावा इसमें मौजूद कोलिन की उच्च मात्रा बच्चे की याददाश्त को बढ़ाने में मदद करती है. यही वजह है कि गर्भवती महिलाओ को अंडा खाने की सलाह दी जाती है.

4. पीनट्स :

इसे हम मूंगफली भी कहते है. बता दे कि यह विटामिन E से भरपूर होती है. इसलिए आप बिना नमक के रोस्टेड या प्राकृतिक पीनट्स भी खा सकते है. जी हां आप इसे स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.

5. कद्दू के बीजे :

यह जिंक का बढ़िया स्त्रोत है. जो दिमाग की संरचना बनाने में खास भूमिका निभाते है. गौरतलब है कि आप रोस्ट किये बिना छीले हुए बीजे खा सकती है.

6. दही :

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शरीर में आयोडीन की कमी कई मानसिक बीमारियों का कारण हो सकती है. ऐसे में दही आयोडीन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है. इसके इलावा इसमें काफी प्रोटीन भी होता है. इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए

7. बीन्स और दालें :

जो महिलाएं नॉन वेज यानि मीट खाने की शौक़ीन नहीं है, वो बीन्स और दालों का भरपूर इस्तेमाल कर सकती है. जी हां इसमें काफी प्रोटीन और आयरन होता है. इसके इलावा इसमें कैल्शियम और फाइबर भी होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भुनी हुई बीन्स में जिंक भी काफी मात्रा में होता है.

8. स्वीट पोटैटो :

यह भ्रूण में पल रहे बच्चे के नर्वस सिस्टम का विकास करने में काफी मदद करते है.

9. एवाकेडो :

एवोकैडो में ओलेइक एसिड की भरपूर मात्रा होती है. जो सेंट्रल नर्स सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है.

हमें उम्मीद है कि इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप समझ गई होंगी, कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको किन चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

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Nidhi

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