गर्भावस्था में करेंगी इन चीजों का सेवन तो होने वाले बच्चे का रंग होगा गोरा

गर्भावस्था के बाद हर किसी महिला की दिनचर्या काफी बदल जाती है। उन्हें अपने खाने पीने से लेकर रहन सहन तक हर चीज का खास ख्याल रखना पड़ता है। ये सब इसलिए किया जाता है क्योंकि हर मां चाहती है कि उनका होने वाला बच्चा स्वस्थ व तंदरुस्त हो। बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि उनका बच्चा रंग का गोरा, दिमाग का बुद्धिमान और सुंदर हो। अगर आपके भी अपने होने वाले बच्चे को लेकर कुछ इसी तरह के ख्याल है तो आप यहां बताएं इन तरीकों को अपना सकती हैं। इन्हें अपनाने से आपका होने वाला बच्चे का रंग गोरा होगा और वह शारीरिक रुप से भी स्वस्थ होगा। Diet For Fair And Healthy Baby

केसर वाला दूध :

गर्भवास्था में अगर कोई महिला केसर का दूध पीती हैं तो उससे बच्चे का रंग तो गोरा होता ही है और साथ मां के रंग में भी निखार आता है। इसलिए आप दूध में 4 से 5 केसर के रेशे डाल सकती हैं। इस दुध को हल्का गुनगुना करके पिएं। मगर इस बात का ख्याल रखें कि इसका ज्यादा अधिक सेवन भी न करें क्योंकि इससे आपको परेशानी हो सकती है।

अंगूर :

गर्भावस्था में आपके लिए अंगूर का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। अगर आप अंगूर खाती हैं तो इससे आपके होने वाले बच्चे का रंग होता है। मगर इसका अधिक सेवन आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसलिए सिर्फ 15-20 दाने ही खाएं।

अंडे खाइये :

आपने सुना होगा की संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। जी हाँ, अंडा भी एक ऐसा आहार है जो की लोग गोरा बच्चे होने के लिए खाने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है की दुसरे तिमाही में रोजाना अण्डे का सफ़ेद भाग खाने से बच्चा साफ़ रंग का पैदा होता है। ऐसा सच है या नहीं ये तो आपको करके ही देखना होगा लेकिन इतना सच तो है ही की अंडे से आपको ढेर सरे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स तो जरूर मिलते हैं जिनसे आपके बच्चे का विकास अच्छे ढंग से होता है और बेबी healthy पैदा होता है।

बादाम :

अगर आप गर्भावस्था में बादाम का सेवन करती हैं तो इससे बच्चे का रंग तो गोरा होता ही है, साथ ही इससे बच्चे का दिमागी विकास भी होता है। इसमे विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप रोजाना 5 से 6 बादाम पानी में भिगों कर रख दें, फिर उन्हें छिल कर दूध के साथ खाएं।

संतरा :

संतरे में पाए जाने वाला विटामिन C एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट और skin whitening vitamin होता है। इसका नियमित सेवन आपके होने वाले बच्चे और आपका रंग रूप बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी स्ट्रांग बनाता है। संतरे का फाइबर आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान

कैल्शियम :

कैल्शियम महिला और बच्चे के स्वास्थ्य की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है. गोरा बच्चा पैदा करने का उपाय में कैल्शियम युक्त पदार्थो का बहुत महत्त्व होता है इससे बच्चा स्वस्थ, गोरा और बुद्धिमान बनता है. कैल्शियम डेयरी उत्प्पद में अधिक पाया जाता है. कैल्शियम के साथ – साथ लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन c और फाइबर शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता है. कैल्शियम बादाम, अंजीर, किशमिश सैमन मछली, पालक और ब्रोकोली से प्राप्त होता है. इन सबके सेवन से महिला और गर्भ में बच्चे के स्वास्थ्य और हड्डियों का विकास होता है.

नारियल पानी :

गर्भावस्था में अगर आप नारियल पानी का सेवन करती हैं तो आपको रोजमर्रा की थकान से भी छुटकारा दिलाता है। यह आपके होने वाले शिशु के रंग को भी निखारता है। आप नारियल पानी के अलावा नारियल की खीर या फिर लड्डू भी खा सकती हैं।

आंवले का मुरब्बा :

रोज़ाना खाने के साथ या उससे पहले भी आंवले का मुरब्बा दिन में दो टाइम खाना चाहिए। इसे खाने से भी बच्चे के रंग पर असर होता है।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm