जानिए गर्भावस्था में क्यों जरुरी है सूखे नारियल का सेवन

0
1400

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ सूखे नारियल के सेवन के बारे में. गर्भावस्था में महिलाओं को अपना ख़ास ख़याल रखने की जरुरत होती है ऐसे में उन्हें पौष्टिक और विटामिन्स से भरपूर भोजन खाने की सलाह दी जाती है जिससे माँ और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहे क्या आप जानती हैं कि पहले के ज़माने में महिलाएं गर्भावस्था में सूखे नारियल का सेवन करती थी। Benefits Of Coconut During Pregnancy

ना सिर्फ नारियल बल्कि नारियल का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं नारियल में कई प्रकार के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हर किसी के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि सूखे नारियल में नारियल के पानी या सफेद नारियल के मुकाबले कम गुण होते हैं। क्या गर्भवती महिला को नारियल खाना चाहिए। लोगों में मिथ है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन ऐसा नही है. अगर नहीं जानती तो हम आपको बताते हैं गर्भावस्था में सूखे हुए नारियल खाने के फ़ायदों के बारे में :

गर्भावस्था में नारियल के फायदे

  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है, ऐसे में नारियल खाने से महिलाएं इन समस्याओं और हार्मोंस के बदलावों की परेशानी को आराम से रोक सकती हैं।
  • नारियरल वसा से रहित जीरो कोलेस्ट्रोल लिए होता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से महिलाओं में एचडीएल कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है जो कि अच्छा माना जाता है।
  • नारियल का पानी गर्भवती महिलाओं में कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रि‍त करने में मदद करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को थकान और डीहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है जिसे नारियल के सेवन से दूर किया जा सकता है। यदि गर्भवती महिलाएं प्राकृतिक नमक का सेवन करना चाहती हैं तो नारियल में प्राकृतिक नमक मौजूद होता है।
Benefits Of Coconut During Pregnancy
Benefits Of Coconut During Pregnancy
  • नारियल के सेवन से इम्‍यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान एचआईवी, फ्लू, दाद इत्यादि से नारियल के सेवन से बचा जा सकता है। दरअसल, नारियल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं जो कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की रक्षा कर सकते हैं।
  • नारियल के सेवन से आपका मूड अच्छा रह सकता है। दरअसल, गर्भवती महिलाओं बहुत चिड़चिडे स्वभाव की हो जाती हैं जिससे बचने के लिए उन्हें नारियल का सेवन करना अच्छा रहेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको नारियल का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं इसके सेवन से आप कब्ज की समस्या से भी बच सकती हैं।
  • आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से पीडि़त होती हैं। नारियल के सेवन से इस समस्या से बचा जा सकता है। नारियल का पानी पीने से आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन से भी मुक्ति मिलेगी।
  • गर्भावस्था के दौरान ली जाने वाली दवाईयों से होने वाले साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए नारियल का सेवन करना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान वजन घटाने और चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए नारियल का सेवन बहुत जरूरी है।
  • अगर गर्भावस्था के दौरान आपके पैरों में सूजन आ गई है तो सूखे हुए नारियल का सेवन करें इससे आपके पैरों की सूजन उतर जाएगी
  • सूखे हुए नारियल के सेवन से गर्भावस्था में होने वाली खून की कमी दूर हो जाती है
  • गर्भावस्था में सूखे नारियल के सेवन से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है और ब्रेस्ट मिल्क की पौष्टिकता में भी वृद्धि होती है जो की बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here