माँ बनना हर महिला के लिए एक सुखद अनुभव होता है लेकिन यह इतना आसान भी नहीं होता क्यूंकि गर्भावस्था के दौरान एक महिला को बहुत से मानसिक और शारीरिक दोनों बदलावों से गुज़ारना पड़ता है। इसके अलावा जो प्रसव पीढ़ा का वक़्त होता है वो भी काफ़ी कष्टदायक होता है और कभी-कभी कुछ महिलाओं को जब यह दर्द बर्दाश्त नहीं होता या कभी-कभी महिला का शरीर नार्मल डिलीवरी के लिए तैयार नहीं होता तो इन कारणों से डॉक्टर महिला की सीज़ेरियन डिलीवरी करवाते है। Avoid doing these work after c-section

नार्मल हो या सी-सेक्शन दोनों ही मायने में महिला को अपना ध्यान रखना होता है लेकिन सी-सेक्शन के बाद नार्मल डिलीवरी की तुलना में महिला को अपना थोड़ा ज़्यादा ध्यान रखना होता है क्यूंकि यह एक बड़ा ऑपरेशन होता है और इसके बाद महिला के शरीर में कई छोटे-बड़े बदलाव आते हैं। यही कारण है की सी-सेक्शन के बाद महिला को अपना ज़्यादा ध्यान रखना चाहिए। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको बता रहे हैं की सी-सेक्शन के बाद महिलाओं को क्या चीज़ें बिलकुल नहीं करनी चाहिए।

Avoid doing these work after c-section
Avoid doing these work after c-section

1. ऐसा कुछ ना करें जिससे आपके पेट पर ज़ोर पड़े, क्यूंकि अगर आपके पेट पर दबाव पड़ेगा तो इससे आपके टांको पर ज़ोर पड़ेगा जिससे आपके टांको को नुक्सान हो सकता है या आपके टाँके टूट भी सकते हैं जिस कारण आपकी परिस्थिति और बिगड़ सकती है।

2. ज़्यादा मेहनत वाला काम या ज़्यादा भारी चीज़ें बिलकुल ना उठाएं, इससे आपके टांके तो खुल ही सकते हैं बल्कि आपको हेवी ब्लीडिंग का भी सामना करना पड़ सकता है।

3. ज़्यादा भारी एक्सरसाइज बिल्कुल ना करें, अगर आप हल्के-फुल्के एक्सरसाइज का सोच भी रही हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से इसके बारे में ज़रूर पूछ लें।

4. खाना खाने में ध्यान रखें, ज़्यादा तली-भुनी चीज़ें बिल्कुल ना खाएं नहीं तो आपकी रिकवरी होने में वक़्त लग सकता है। इसके अलावा खाना ना एक बार में ज़्यादा खाएं ना कम खाएं क्यूंकि एक बार में ज़्यादा खाने से आपको पेट खराब या एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, वहीं कम खाने से आपको कमज़ोरी हो सकती है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके हर थोड़ी देर पर पौष्टिक खाना खाएं।

Avoid doing these work after c-section
Avoid doing these work after c-section

5. ज़्यादा सीढ़ी ना चढ़ें बल्कि आराम करें क्यूंकि सीढ़ियां चढ़ने से आपके पेट व् टांको पर ज़ोर पड़ सकता है और आपको ज़्यादा कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।

6. जितना हो सके ठंड से बचे क्यूंकि अगर सी-सेक्शन के बाद आपको ठंड लग गई तो आपको सर्दी-ज़ुकाम या बुखार हो सकता है जिस कारण खांसने से आपके टांकों पर ज़ोर पड़ सकता है, इसके अलावा बुखार होने पर आपको तुरंत इंफेक्शन भी हो सकता है।

7. सी-सेक्शन के बाद ज़्यादा देर तक बिल्कुल ना नहाएं या टांको पर तुरंत पानी ना पड़ने दें, नहीं तो आपके टांको पर संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा अगर आप नहा भी रही हैं तो गुनगुने पानी से नहाएं इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

8. सेक्स करने से बचे नहीं तो इससे ना सिर्फ आपके टांको को नुक्सान होगा बल्कि आपके गर्भाशय को भी संक्रमण का खतरा रहेगा।

Avoid doing these work after c-section
Avoid doing these work after c-section

सी-सेक्शन एक बड़ा ऑपरेशन होता है जिसके बाद महिला को अपना बहुत ज़्यादा ध्यान रखना होता है इसलिए इन सब चीज़ों से जितना हो सके बचे और अगर आपको हल्की सी भी कोई परेशानी होती है तो उसका घरेलु इलाज पर ज़्यादा वक़्त ना बर्बाद करते हुए अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here