आप इन चीज़ों को खाकर बच सकती हैं गर्भनिरोधक के नुकसान से

आज के समय में अधिकतर लोग अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल नियमित रूप से नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे महिला की सेहत पर काफी असर पड़ता है। The Loss of Contraception

नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोली लेने से महिला के मेंस्ट्रुअल साइकल और हार्मोन्स में काफी बदलाव लाता है। इसलिए आप बार-बार इसका इस्तेमाल करने से पहले इसकी सारी जानकारी लेकर खुद को पूरी तरह से जागरुक कर लें। पहले इन दवाइयों के बारे में आप पूरी जानकारी लें तभी इन गोलियों का इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आप इन दवाइयों का प्रयोग कर ही रही हैं तो आपको अपने खानपान पर भी पूरा ध्यान रखना होता है।

इसके लिए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना होता है जो इन गोलियों के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

दही का करें इस्तेमाल :

आप अगर गर्भनिरोधक दवा का इस्तेमाल करती हैं तो आपको दही ज़रूर खानी चाहिए। दही एक सुपरफूड होता है जिसके काफी फायदे होते हैं। इसमें राइबोफ्लेविन होता है जिसे विटामिन बी के रूप में जाता है। यह आपको सिरदर्द, शरीर के दर्द और ऐंठन जैसी समस्या से निजात दिलाता है।

केला :

आप केले का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इस फल में काफी पोषण होता है। इसमें विटामिन बी 6 होता है जो महिलाओं के शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा केला सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन के निर्माण में सहायता करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां :

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज़रूर करें। पालक, ब्रोकोली, मेथी के पत्तों में फोलेट काफी मात्रा में होते हैं। यह तत्व रक्त संचार को बेहतर करते हैं।

खट्टे फल :

यदि आप गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रही हैं खट्टे फल ज़रूर लें क्योंकि इनमें विटामिट सी उच्च मात्रा में होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है और गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले नुकसान से बचाती है। ये खाद्य पदार्थ इन गोलियों के कारण झड़ने वाले बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

सोयाबीन :

सोयाबीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर में एस्ट्रोजेन की भूमिका को कंट्रोल करता है। इसके लिए आप चाहें तो सोयाबीन के साथ साथ सोया दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Share

Recent Posts

स्‍वादिष्‍ट काजू हलवा बनाने की विधि

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा… Read More

February 27, 2020

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020