ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

0
9

जन्म के बाद शिशु का मुख्य आहार सिर्फ मां का दूध होता है। लेकिन कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क बिल्कुल नहीं बनता। आप ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय और खास फूड्स का सेवन करके देखें। जानें, कौन से फूड्स ब्रेस्ट मिल्क बनाने में फायदेमंद हो सकते हैं Foods That Increase Breast Milk

जब आप अपने शिशु को स्तनपान कराना शुरु करती हैं, तो दूध की आपूर्ति को लेकर चिंतित होना एक सामान्य बात है। यह चिंता करने वाली आप अकेली नहीं हैं। और भी बहुत सी ऐसी माएं हैं, जिन्हें अपने दूध की मात्रा के साथ-साथ इस बात कि चिंता रहती है कि बढ़ती जरुरतों की पूर्ति के लिए शिशु को पर्याप्त दूध मिल पा रहा है या नहीं।

Read : 25 सुपरफूड जो स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए है ज़रूरी

डिलीवरी के बाद नवजात शिशु के लिए मां का दूध सबसे जरूरी होता है। जन्म के बाद अगले छह महीने तक बच्चा मां के दूध पर ही निर्भर रहता है। कुछ महिलाओं को दूध बहुत कम (ब्रेस्ट मिल्क) आता है, तो कुछ को दूध बिल्कुल बनता ही नहीं है। ऐसे में क्या करें कि दूध अच्छी और पर्याप्त मात्रा में बने? इसके लिए आपको किसी दवा का सेवन नहीं करना। आप प्राकृतिक तरीकों से भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ा सकती हैं।

Foods That Increase Breast Milk
Foods That Increase Breast Milk

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय :

स्तन में दूध की मात्रा (ब्रेस्ट मिल्क) में इजाफा करने के सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके भी आप अपना सकती हैं। स्तनों में दूध के घटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, तनाव, डिहाइड्रेशन, अनिद्रा और खराब खानपान आदि।

पालक :

आइरन, कैल्शियम और फॉलिक एसिड से भरपूर पालक अनैमिक (रक्तहीनता) महिलाओं के लिए वरदान है. इससे खून की कमी पूरी होने के साथ-साथ ब्रेस्ट मिल्क बनने में भी मदद मिलती है.

Read – समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

लिक्विड :

पानी, दूध और जूस जैसे लिक्विड लेते रहने से ब्रेस्ट मिल्क की कमी नहीं होती. डॉक्टर भी सभी महिलाओं को सलाह देते हैं कि ब्रेस्ट फीडिंग तक भरपूर मात्रा में लिक्विड लें.

कसूरी मेथी का सेवन :

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी जरूर खाएं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करते हैं। महिलाओं में खून की कमी भी देखने को मिलती है। ऐसे में कसूरी मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन की काफी मात्रा होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाकर खून की कमी को पूरा करता है।

Foods That Increase Breast Milk
Foods That Increase Breast Milk

मेथी दाना :

मेथी दाना भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का एक अच्छा सोर्स है। इसे अंकुरित करके दूध के साथ खाएं। इसे लेने से डिलिवरी के बाद कब्ज की समस्या भी कम होती है। आप इसे सब्जी में भी डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

खाएं सौंफ :

सौंफ का सेवन करने से भी स्तनों में दूध की कमी को दूर करता है, इसलिए आप स्तनों में दूध की मात्रा को ठीक करने के लिए सौंफ का सेवन आप कर सकती हैं। इसके अन्य फायदों में पेट साफ करना, हृदय को मजबूत बनाना, उल्टी, दस्त, खांसी, जुकाम, बुखार, अनिंद्रा, पेट के रोग, दस्त आदि भी दूर होते हैं।

Read- ये 5 फूड्स बन रहे हैं ब्रैस्ट कैंसर का कारण, हो जाएं सावधान

मावा खाने से भी बढ़ता दूध :

बादाम, काजू व पिस्ता जैसे मेवे स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं। ये मावे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्‍हें कच्‍चा खाने पर ज्यादा लाभ होता है। इसके अलावा आप इन्हें दूध के साथ भी ले सकती हैं।

लहसुन भी बढ़ाए दूध :

जिन्हें पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं होता है, वो लहसुन खा सकती हैं। स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए यह बेहद अच्छा होता है। इसे खाने से भी दूध बनने की क्षमता बढ़ती है। लहसुन को कच्चा खाने की बजाय उसे मीट, करी, सब्‍जी या दाल में डाल कर पका कर खाएं।

ओटमील :

फाइबर से भरे ओटमील को बनाना बेहद ही आसान है, इसलिए महिला बच्चे को संभालने के साथ-साथ चुटकियों में इसे बना सकती है। ओटमील प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली डायबिटिज से भी बचाता है।

Foods That Increase Breast Milk
Foods That Increase Breast Milk

कच्चा पपीता :

पका हुआ पपीता आप खाती होंगी, लेकिन ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए आप कच्चे पपीते का सेवन करना शुरू कर दें। इसकी सब्जी बनाकर खाएं या फिर इसे फ्राई करके स्नैक्स के तौर पर लें। कच्चा पपीता डाइजेशन सिस्टम ठीक करने के साथ-साथ ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में भी मदद करता है।

तुलसी और करेला :

तुलसी और करेला खाने से भी आपको फायदा होगा। इन दोनों में विटामिन होता है, जिसे खाने से स्तनें में दूध की मात्रा बढ़ती है। तुलसी को सूप या शहद के साथ खाया जा सकता है या फिर आप इसे चाय में डाल कर भी ले सकती हैं। करेले से महिलाओं में लैक्‍टेशन सही होता है। हल्के मसाले वाले करेला का सेवन करें ताकि यह आसानी से हजम हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here