स्वस्थ्य रहना है तो प्रसव के बाद अपने पति की इन बातों को ध्यान ना दें !

पोस्टपार्टम डिप्रेशन यानी प्रसव के बाद अवसाद की स्थिति एक वास्तविक समस्या है और गुस्सा आना इसका एक प्रमुख हिस्सा है। कई माताओं ने यह शिकायत कि है की प्रसव के बाद पहले कुछ हफ्तों में उन्हें हर छोटी से छोटी चीज़ पर बहुत चिड़चिड़ापन होता था । अगर हम ईमानदारी से कहें तो आपके हॉरमोन में बदलाव ही इसके लिए जिम्मेदार है। Delivery Ke Baad Ki Problems

आपने और आपके पति ने अभी एक नई जिंदगी को जन्म दिया है। जिसकी आप कल्पना किया करते थे की वह कैसा होगा ! जब आप और आपके पति प्यार से अपने बच्चे को देखते हैं तो दुनिया की सभी परेशानियों को भूल जाते हैं लेकिन अचानक, हकीक़त से हमें धक्का लगता है।

ये हैं वह कुछ बातें जिनके द्वारा पति प्रसव के बाद अपनी पत्नी को परेशान कर देते हैं:

1. हर चीज़ के बारे में आपसे पूछताछ करना

“हर एक चीज के बारे में मुझसे पूछना बंद करो। मैं भी इसमें तुम्हारी तरह नई हूँ।”– इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपके पति ने कितनी पेरेंटिंग गाइडेंस की किताबें पढ़ी होंगी, उन्हें जब भी बच्चे से संबंधित कोई काम करना होगा वह हमेशा आपका ही सहारा लेंगे। वह बहुत घबराए हुए और परेशान होंगे की कहीं वह शिशु को कोई नुक़सान ना पहुंचा दें। या तो आपको उन्हें हर काम कैसे करना है यह बताना होगा या फिर खुद वह काम करना होगा।

2. घर देर से आना

अपने पति से बार-बार समय पर घर आने के लिए कहना, बहुत ज्यादा हो जाता है? हर चीज़ को अकेले संभालना नामुमकिन लगता है और जब आपके पति आपके साथ होने की बजाए, अपने दोस्तों के साथ होते हैं। तो यह और निराशाजनक लगता है।

3. जिम्मेदारियाँ ना बांटना

आप एक बार डाइपर क्यों नहीं बदलते हैं”– हमेशा आप ही क्यों सारे काम करें? संभावता आप रात में उठती होंगी और अपने रोते हुए शिशु की देखभाल करती होंगी। और रात में नींद पूरी ना होने के कारण पूरा दिन उबासी लेती होंगी। क्या आपकी कुछ जिम्मेदारियों को साझा करना उनके लिए इतना मुश्किल है? “आप बर्तन साफ कर दीजिए और मैं कपड़े धो देती हूं।” सुनने में ही बेहतर लगता है। है ना?

4. काम पर काम करने को बोलना

क्या मैं जरूरत से ज्यादा प्रतिक्रिया देती हूं? – अगर आप भी नई मां बनी हैं तो मूड स्विंग होना उतना ही आम है जितना की शिशु के डाइपर बदलना। अगर आप शिशु के काम में व्यस्त हैं और तभी वो आपको एक और काम बोल दें जैसे, कपडे धोना, तो आप उन्हें ज़ोर से डांट देती हैं। है ना? इस दौरान आप यह पाएंगी की आप उन बातों को लेकर असंवेदनशील है जिन पर आप कभी ध्यान नहीं देती थी।

5. अपना टाइम ना देना :

“मैं अब भी प्यार का एहसास चाहती हूं” – शिशु को जन्म देने के बाद कई शारीरिक बदलावों से होकर गुज़रती हैं। और यह स्वाभाविक ही है अगर आप थोड़ा असुरक्षित महसूस करें। और अगर आपका हर दिन अपने पति के प्यार वह सराहना के बिना बीतता है तो यह हालात को और बिगाड़ सकता है। आखिरकार आप सिर्फ यह चाहती हैं कि वह आपका हाथ पकड़ें और आप से कहें की वह हमेशा आपके साथ है।

यह जानना आपके लिए ज़रूरी है की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने पति की आदतों से कितनी परेशान हैं जैसे उनका तेज आवाज़ में चबा के खाना या उनकी भारी आवाज़। लेकिन हो सकता है वह खुद को हीन महसूस करते हों जैसे – “मैं कोई काम ठीक से क्यों नहीं कर पाता हूं”, “क्या मैं एक बुरा पिता हूं?”, “क्या वह मुझसे खुश नहीं हैं?”

Share

Recent Posts

अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर… Read More

September 2, 2019

नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन रेसिपी है जो कि अवध की रसोईं से आई है। यह एक बहुत ही क्रीमी… Read More

September 1, 2019

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019