Lata Mangeshkar Passes Away
Lata Mangeshkar Passes Away
ad2

Lata Mangeshkar Passes Away : भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार यानी 6 फरवरी 2022 की सुबह निधन हो गया है. वह 8 जनवरी से ब्रीच कैंडी अस्तपाल में थीं. उन्हें कोविड संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. एक लंबे संघर्ष के बाद लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. संगीत की दुनिया की सबसे बड़ी हस्ती रहीं लता मंगेशकर को अलग-अलग क्षेत्र के लोगों द्वारा श्रद्धांजलि दी जा रही है.

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का निधन हो गया है. लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यमवर्गीय मराठी परिवार में हुआ. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी थीं. उनका पहला नाम ‘हेमा’ था, मगर जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम ‘लता’ रख दिया था. लता अपने सभी भाई-बहनों में बड़ी थीं. मीना, आशा, उषा तथा हृदयनाथ उनसे छोटे थे. उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे और वह एक मशहूर नाम थे.

Lata Mangeshkar Passes Away
Lata Mangeshkar Passes Away

5 साल की उम्र में शुरू किया था काम

मालूम हो, लता मंगेशकर चार भाई-बहन हैं. इनमें मीना खांडिकर, आशा भोंसले, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर हैं. सभी भाई-बहनों में लता मंगेशकर सबसे बड़ी थीं. लता को बचपन से ही संगीत में रुचि थी. उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर क्लासिकल सिंगर और थियेटर एक्टर थे. लता को संगीत की तालीम अपने पिता से ही मिली थी. 5 साल की उम्र में लता ने पिता के म्यूजिकल प्ले में बतौर एक्ट्रेस काम करना शुरू कर दिया था.

इस वजह से कभी नहीं की शादी

कहा जाता है कि लता मंगेशकर ने अपने छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी के चलते कभी शादी नहीं की थी. आज तक को दिए एक इंटरव्यू में लता की बहन मीनाताई मंगेशकर ने इसका खुलासा किया था. मीनाताई ने कहा था- सबकुछ था लता के पास, पर हम लोग भी थे ना. वो हम लोगों को छोड़कर कुछ नहीं कर सकती थीं. वो शादी करतीं तो हम लोगों से दूर हो जातीं. वो उन्हें नहीं चाहिए था. इसलिए दीदी ने शादी नहीं की.”मां उन्हें शादी के लिए बोलती थीं पर उन्होंने कहा नहीं. क्योंकि हम पांचों के सिवाय कोई नहीं था हमारा. मैं जब दस साल की थी बाबा चले गए. उसके बाद आशा मुझसे दो साल छोटी थी. हद्वयनाथ बहुत छोटा था. हां अगर हद्वयनाथ (लता के छोटे भाई) लता दीदी की जगह बड़ा होता तो हम सबकी लाइफ कुछ और होती.”

श्रुद्धांजलि

Previous articleसर्दियों में इस आसान तरीके से बनाएं फूलगोभी कीमा, खाने में होता है लाजवाब
Next articleहफ्ते में एक दिन लगाएं बालों में घी, डैमेज बाल भी रिपेयर हो जाएंगे | Benefits of using desi ghee for hair

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here