How To Become Miss Universe
How To Become Miss Universe
ad2

हेल्लो दोस्तों चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स बनकर देश का नाम रोशन कर दिया है. 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी ने मिस यूनिवर्स का ख‍िताब जीता है. मिस यूनिवर्स पेजेंट को दु‍निया का सबसे बड़ा ब्‍यूटी कॉम्पिटीशन कहा जाता है. इसे जीतकर सारे विश्व में उस देश का गौरव बढ़ता है. अगर आप भी इस पेजेंट के लिए अप्‍लाय करना चाहती हैं तो अप्‍लाय करने का तरीका, सेलेक्‍शन प्रॉसेस और खूबियों की जानकारी होनी जरूरी है. आज इस संस्करण में हम इसकी तमाम जानकारी देंगे. How To Become Miss Universe

मिस यूनिवर्स की शुरुआत

मिस यूनिवर्स को हिंदी में ब्रह्माण्ड सुन्दरी के नाम से जाना जाता है. यह मिस वर्ल्ड की तरह होने वाली एक प्रतियोगिता है जो मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित की जाती है. इसका आयोजन हर साल होता है. यह एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता है। इसकी शुरुआत कपडा बनाने वाली कम्पनी ‘पेसेफिक मिल्स’ ने 1952 में अमेरिका के केलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में की थी। जो बाद में कैसर-रोथ और उसके बाद गल्फ एंड वेस्टर्न इण्डस्ट्रीज का हिस्सा बनी.

ये भी पढ़िए : भारत की हरनाज संधू ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब

साल 1996 में इसे डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कब्जे में लिया। इसमें भी कुछ उसी प्रकार की प्रतियोगिता होती हैं जैसी कि मिस वर्ल्ड और मिस अर्थ में होती है. इसके बाद धीरे-धीरे इस कॉम्पिटिशन का क्रेज बढ़ने लगा। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के ऑर्गनाइज़र अगल-अलग देश होते हैं। जिनमे 100 देशों से ज़्यादा प्रतियोगी शामिल होती हैं। अबतक सबसे ज़्यादा मिस यूनिवर्स का ख़िताब अमेरिका (USA) की खूबसूरत महिलाओं को मिला है।

कैसे बने मिस यूनिवर्स

मिस यूनिवर्स बनने या इस कॉम्पिटिशन का हिस्सा बनने के लिए पहला स्टेप है आपका मॉडल होना। मॉडलिंग कई प्रकार की होती है, जैसे टीवी मॉडल, रैंप मॉडल, प्रिंट मॉडल और भी कई तरह की मॉडलिंग होती है। मिस यूनिवर्स या मिस इंडिया और या फिर मिस वर्ल्ड बनने के लिए सबसे पहले आपको मॉडल बनना पड़ेगा। मॉडल बनने के लिए आपके अंदर अच्छी पर्सनालिटी होना ज़रूरी है।

How To Become Miss Universe
How To Become Miss Universe

अगर कैमरे के सामने खड़े होने से आपको झिझक महसूस नहीं होती, अतरंगी कपडे पहनने से कोई परेशानी नहीं है और सबसे ज़रूरी आपकी हाइट अच्छी है तो आप अपना करियर मॉडलिंग में बना सकती हैं। मिस यूनिवर्स बनने के लिए पहले कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया जा सकता है जैसे Miss Mp, Miss Delhi, Miss Bihar अदि. इन कॉम्पिटिशन में जीतने वाली महिलाओं को आगे के इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में भेजा जाता है। इसके अलावा आप अगर किसी मॉडलिंग एजेंसी से जुडी हैं तो भी आप मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में शामिल हो सकती हैं।

योग्यता और सेलेक्‍शन प्रॉसेस

मिस यूनि‍वर्स की ऑफ‍ि‍शि‍यल वेबसाइट के मुताबिक, कॉम्‍प‍िटीशन के शामिल होने के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ खुद को पेश करने का तरीका आना चाहिए. कैंडिडेट को कॉन्‍फ‍िडेंट होने के साथ नेशनल लेवल के ब्‍यूटी पेजेंट का विनर होना जरूरी है.

कॉम्पिटीशन की शुरुआत प्री-इंटरव्‍यू से होती है. इसके बाद अलग-अलग राउंड में कॉम्पिटीशन होता है. प्री-इंटरव्‍यू सबसे खास इसलिए माना जाता है क्‍योंकि इस दौरान प्रतिभागी पहली बार जज के सवालों और ऑडियंस से रूबरू होती है.

इस शुरुआती राउंड को जीतने के बाद सेमीफाइनल की शुरुआत होती है. इसमें हर लड़की स्विमसूट और एथलेटिक ड्रेस में वॉक करती है. इसी सेमीफाइनल राउंड का आख‍िरी हिस्‍सा है इवनिंग गाउन सेग्‍मेंट. इस सेग्‍मेंट में परफॉर्मेंस के आधार पर ही फाइनल में एंट्री मिलती है.

ये भी पढ़िए : पर्दे के कपड़े से बना गाउन पहन मिस इंडिया का खिताब जीती थीं सुष्मिता सेन

इवनिंग गाउन कॉम्पिटीशन में मिले हायस्‍ट स्‍कोर के आधार पर टॉप 6 कैंडिडेस को फाइनल के लिए चुना जाता है. यही फाइनल क्‍वेश्‍चन राउंड ही तय करता है किआप खिताब जीतेंगी या नहीं. इस क्‍वेश्‍चन राउंड में जज कैंडिडेट्स से अलग-अलग तरह के सवाल पूछकर उनको परखते हैं.

फाइनल क्‍वेश्‍चन राउंड में सर्वाध‍िक स्‍कोर पाने वाली 3 कंटेस्‍टेंंट में से ही एक को विनर चुना जाता है. विनर को मिस यूनिवर्स, दूसरी सर्वाध‍िक मार्क्‍स स्‍कोर करने वाली कैंडिडेट को फर्स्‍ट रनरअप और तीसरी कैंडिडेट को सेकंड रनरअप कहा जाता है.

ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाय

अप्‍लाय करने के दो तरीके हैं. पहला, मिस यूनिवर्स पेजेंट के हर देश में नेशनल डायरेक्‍टर हैं, यहां से आप आवेदन कर सकती हैं. इसके अलावा मिस यूनिवर्स की ऑफिशियल वेबसाइट से भी अप्‍लाय कर सकती हैं. ऑनलाइन अप्‍लाय करने के लिए आपको एक फार्म भरना होगा. फार्म भरने के बाद आपकी सारी जानकारी आपके देश के नेशनल डायरेक्‍टर के पास भेजी जाएगी. यहां से अगले चरण की प्रॉसेस के बारे में आपको जानकारी मिलती रहेंगी.

How To Become Miss Universe
How To Become Miss Universe

खिताब जीतने का प्रॉसेस

इस खिताब को जीतने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद कई कैटेगरी में आयोजित होने वाले कॉम्‍पि‍टीशन में शामिल होकर क्‍वाल‍िफाय होना पड़ता है. इनमें इवनिंग गाउन, इंटरव्‍यू और स्विमवियर कॉम्‍पि‍टीशन शाम‍िल हैं. इस कॉम्‍पिटीशन में हर साल 80 से 100 देशों की ब्‍यूटी क्‍वीन शामिल होती हैं.

सिर्फ ख़ूबसूरती काफी नहीं

मिस यूनिवर्स (Miss Universe) बनने के लिए आपका अच्छा दिखना और अच्छी पर्सनालिटी होना ज़रूरी तो है लेकिन ये काफी नहीं होता है। मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड जीतने वाली लड़कियां Beauty With Brain वाली होनी चाहिए यानी के शक्ल के साथ अक्ल होनी चाहिए। इसका सीधा मतलब दुनिया में क्या चल रहा, क्या बदलाव होना चाहिए, महिलाओं से जुडी समस्याएं और उनका निस्तारण, करेंट अफेयर्स, हाज़िर जवाब, कॉन्फिडेंट होना ये सब भी कैलकुलेट किया जाता है.

ये भी पढ़िए : प्रियंका चोपड़ा का मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड का सफ़र

ये बन चुकी हैं मिस यूनिवर्स

सुष्मिता सेन भारत की पहली मिस यूनिवर्स थीं इससे पहले 41 बार यह कॉम्पिटिशन हुआ था लेकिन कोई भी भारतीय लड़की मिस यूनिवर्स नहीं बनी थी. सुष्मिता के बाद साल 2000 में लारा दत्ता (Lara Dutta) को मिस यूनिवर्स चुना गया था और उनके बाद इस साल मिस यूनिवर्स 2021 का ख़िताब हरनाज़ सिंघु को मिला है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleसर्दियों में मिनटों में बनाएं बथुआ का साग
Next articleआखिर क्यों 16 दिसंबर को मनाया जाता है विजय दिवस, जानिए इस दिन का महत्व
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here