Bobby Darling Birthday
Bobby Darling Birthday
ad2

हेल्लो दोस्तों ‘बॉबी डार्लिंग’… भारत में आज इस नाम से शायद ही कोई अनजान हो. बॉबी डार्लिंग (Bobby Darling Birthday) भारतीय फ़िल्म एंड टीवी इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान रखती हैं, लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना पड़ा. इस दौरान बॉबी ने अपनी ज़िंदगी में कई उतार-चढ़ाव भी देखे. लेकिन बॉबी ने अपनी ज़िंदगी की हर परेशानी का डटकर सामना किया और बॉलीवुड में ख़ुद की एक पहचान बनाई. इनके नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में रिकॉर्ड दर्ज है. बॉबी डार्लिंग ने 23 साल की उम्र से पहले ही 18 बार होमोसेक्सुअल मर्द का किरदार निभा लिया था.

ये भी पढ़िए : बर्थडे स्पेशल: बहुत संघर्ष के बाद बॉलीवुड में फराह खान ने बनाई खास पहचान, ऐसे मिली थी पहली फिल्म

बॉबी डार्लिंग, जो बार में डांस करती थीं. जिन्होंने बहुत सी फिल्मों में गे का रोल किया है. जिन्होंने अपना जेंडर बदला था. जिनकी शादी भी दर्द से भरी रही और जिन्हें पैरालिसिस अटैक भी झेलना पड़ा था. लंबे अरसे से बॉबी डार्लिंग नजर नहीं आ रही थीं, लेकिन अब काफी समय के बाद उन्होंने सोशल मीडिया में अपनी सेल्फी शेयर की है. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट उन्होंने अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें वे बहुत ही अलग दिख रही हैं. अभिनय के अलावा बॉबी बढ़िया डांसर भी हैं. साल 2013 में उन्‍होंने पहली बार मुजरा डांस का हुनर दिखाया. हिन्दी के अलावा भी बॉबी डार्लिंग ने कई दूसरी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है. तो आइए बॉबी डार्लिंग के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी ख़ास बातें.

Bobby Darling Birthday
Bobby Darling Birthday

कौन हैं बॉबी डार्लिंग?

बॉबी डार्लिंग उर्फ़ पाखी शर्मा उर्फ़ पंकज शर्मा, जी हां ये तीनों ही नाम उन्हीं के हैं. दिल्ली की रहने वाली ‘बॉबी डार्लिंग’ का जन्म ‘पंकज शर्मा’ के रूप में हुआ था. वो जब बेहद छोटी थीं तभी से उनकी माँ का स्वास्थ्य ख़राब चल रहा था, जिस वजह से उनका ध्यान बच्चों पर ज्यादा नहीं रहता था. उम्र बढ़ने लगीं तो बॉबी लड़कियों की तरफ़ ज़्यादा आकर्षित होने लगीं और उन्हीं की तरह हाव-भाव और ड्रेसेज़ भी पहनने लगीं. लेकिन उनकी ये आदतें उनके अपनों और करीबियों को ज़रा भी पसंद न थी.

ये भी पढ़िए : हैप्पी बर्थ डे : 43 साल की हुईं राखी सावंत, जानिए उनके जीवन के बारे में दिलचस्प बातें

15 साल की उम्र में एहसास हुआ वो औरत हैं

15 साल की उम्र तक बॉबी को एहसास हो गया कि वो हैं तो मर्द, लेकिन उनके अंदर कहीं न कहीं एक औरत है. बॉबी ने जब ये बात अपने पिता को बताई तो उन्होंने उसे घर से निकाल दिया. ये वो दौर था जब भारत में ट्रांसजेंडर शब्द को पाप की नज़र से देखा जाता था. लेकिन बॉबी अपने इस दर्द से भागने के बजाय उसी के साथ जीने का फैसला किया. इसके बाद शुरू हुआ बॉबी का असली संघर्ष. अब बॉबी अकेली थीं, क्या करें? कैसे करें? कुछ समझ नहीं आ रहा था.

बताया जाता है कि 12वीं क्‍लास में आते ही उनपर इश्‍क का बुखार चढ़ा. वो अपने क्‍लास के एक लड़के को दिल दे बैठीं थीं. जब घरवालों को इस बात का पता चला तो वे हैरान रह गये. पढाई में उनका मन नहीं लगता था, फेल होने के डर से एक दिन ब्‍वॉयफ्रेंड के साथ भाग गईं. लेकिन मां की किडनी फेल होने की बात पता लगी तो वे वापस घर लौट आईं. इसके बाद उन्‍होंने टीचर बनने की सोची और एक कॉलेज ज्‍वॉइन कर लिया. बॉबी के पिता इन सबसे तंग आ गये थे. उन्‍होंने अखबार में इश्‍तेहार देकर बॉबी को परिवार से बेदखल कर दिया.

Bobby Darling Birthday
Bobby Darling Birthday

‘पंकज शर्मा’ से बन गयीं ‘पाखी शर्मा’ :

दिल्ली में किसी की मदद से बॉबी डार्लिंग फ़ैशन इंडस्ट्री से जुड़ गयीं और धीरे-धीरे अपने टैलेंट के दम पर में पहचान बनाने लगीं. साल 2010 में बॉबी डार्लिंग ने ब्रेस्ट ट्रांसप्लांट करवाया और वे पंकज से पाखी बन गईं, लेकिन इसके बाद भी उनका संघर्ष कम नहीं हुआ. क्योंकि आज से 20 साल पहले भारत में ‘ट्रांसजेंडर’ एक नया विषय था और लोग इसे आसानी से अपनाने से डरते थे.

बॉबी डार्लिंग (Bobby Darling) ने जब बतौर ट्रांसजेंडर मुंबई का रुख किया तो बॉलीवुड में उन्हें कोई काम नहीं मिला. इस दौरान रोजी रोटी के लिए उन्हें ‘बार’ में डांस भी करना पड़ा. इसके बाद बॉबी ने मुंबई फैशन इंडस्ट्री में कदम रखा और अपनी एक अलग पहचान बनाई. इस दौरान उनकी कई बॉलीवुड स्टार्स से दोस्ती भी हो गयी और वो फ़िल्मों में रोल भी तलाश करने लगीं. आख़िरकार बॉबी की मेहनत रंग लायी और साल 1999 में उन्हें बॉलीवुड की एक बड़ी फ़िल्म में ब्रेक मिल ही गया.

ये भी पढ़िए : बायोग्राफी : भारत की पहली मशहूर महिला कॉमेडियन टुनटुन उर्फ़ उमादेवी की जीवनी

कैसा रहा बॉलीवुड करियर? :

बॉबी डार्लिंग ने साल 1999 में सुभाष घई कि फ़िल्म ‘ताल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में उन्होंने ड्रेस डिज़ाइनर का एक छोटा सा रोल किया था. इसके बाद तो बॉबी की निकल पड़ी. बॉबी डार्लिंग ‘स्टाइल’, ‘न तुम जानो न हम’, ‘मैंने दिल तुझको दिया’, ‘जीना सिर्फ़ मेरे लिये’, ‘पेज 3’ (2005), ‘क्या कूल हैं हम’ (2005), ‘टॉम डिक एंड हैरी’, ‘अपना सपना मनी मनी’, ‘ट्रैफ़िक सिग्नल’, ‘शिरिन फ़रहाद की तो निकल पड़ी’ और ‘हंसी तो हंसी’ (2012) जैसी कई फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेरे.

कई टीवी शो में भी किया काम :

बॉबी डार्लिंग (Bobby Darling) ने साल 2004 में मशहूर टीवी धारावाहिक ‘कहीं किसी रोज़’ से अपना टीवी डेब्यू भी किया था. इसके बाद वो ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कसौटी ज़िंदगी की’, ‘फ़ेम गुरुकुल’, ‘बिग बॉस सीज़न-1’, ‘सच का सामना’, ‘इमोशनल अत्याचार’, ‘इस प्यार को क्या नाम दूं’, ‘आहट’, ‘ये है आशिक़ी’, ‘ससुराल सिमर का’ और ‘कृष्णाकोली’ जैसे धारावाहिकों में भी नज़र आयीं.

Bobby Darling Birthday
Bobby Darling Birthday

साल 2016 में भोपाल के व्यवसायी से की शादी :

बॉलीवुड में अपना एक ख़ास मुकाम बनाने वाली बॉबी LGBT अधिकारों की मुखर समर्थक भी रही हैं. साल 2016 में बॉबी ने भोपाल के व्यवसायी रमनीक शर्मा से शादी की थी. बॉबी डार्लिंग और रमणीक शर्मा ने भोपाल में ही गुपचुप तरीके से शादी की थी जिसमें परिवार के सदस्‍य ही शामिल हुए थे. रमणीक शर्मा बॉबी डार्लिंग से 15 साल छोटे हैं. बॉबी डार्लिंग 43 साल की हैं, वहीं रमणीक 28 साल के हैं. लेकिन सितंबर 2017 में उन्होंने धोखाधड़ी, वैवाहिक क्रूरता और अप्राकृतिक यौन संबंध का हवाला देते हुए पति रमणीक शर्मा के ख़िलाफ़ तलाक की अर्जी दी. इसके बाद मई 2018 में रमनीक शर्मा को घरेलू हिंसा के आरोप में गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया गया था.

Previous articleचना मखाना मुरमुरे बनाने की विधि
Next articleफातिमा सना शेख बर्थडे : जानिए बाल कलाकार से दंगल गर्ल तक कैसा रहा फातिमा का सफ़र
Akanksha
मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here