ये है भारत की सबसे अमीर 8 महिलायें, संपत्ति है अरबों डॉलर में !

फोर्ब्स पत्रिका ने एक बार फिर साल के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट जारी की है। लेकिन इस साल लिस्ट कुछ खास है। अरबपतियों की सूची में इस बार बड़ी तादाद में महिलाओ दिखीं। इन बिलेनियरों की सूची में इस बार देश की आठ महिलाओं को भी जगह मिली है। इस बार पूरी दुनिया की 243 महिलाओं ने बिलेनियरों की सूची में अपना स्थान बनाया है।

यह पहली बार है जब पूरी दुनिया से इतनी अधिक महिलाओं को इस सूची में जगह मिली है। यह दर्शाता है कि महिलायें मजबुती के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ रही है और निश्चित ही इक्कीसवी सदी में महिलायें और भी तेजी से तरक्की करेंगी। Richest Indian Woman

1. सावित्री जिंदल

इस सूची में पहले नंबर पर है जिंदल स्टील एवं पावर लिमिटेड की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल। 8.8 अरब डॉलर की सम्पति के साथ उन्हें इस सूची में 176 वीं रैंक मिली है। सावित्री जिंदल काग्रेस लीडर और कारोबारी नवीन जिंदल की मां है। सावित्री जिंदल ने 2005 में ओपी जिंदल की डेथ के बाद यह कारोबार संभाला था।

2. किरण मजुमदार शॉ

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में दूसरे नंबर पर काबिज हुयी है बॉयोकॉन की चीफ किरण मजुमदार शॉ। उन्होनें अपने दम पर इतना विशाल बिजनेस एम्पायर खडा किया है। इनकी संपत्ति 3.6 अरब डॉलर है और इस लिस्ट में यह 629 वें नंबर पर है। बॉयोकॉन डायबिटिज और कैंसर जैसी कई बिमारियों के लिये दवाईयॉ बनाती है। और यह एशिया की सबसे बडी इंसुलिन बनाने वाली कंपनी है।

3. स्मिता कृष्णा गोदरेज

अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में तीसरा स्थान पाया है गोदरेज ग्रुप की स्मिता कृष्णा गोदरेज ने। इस सूची में यह 822 वे नंबर पर है। इनकी कुल संपत्ति 2.9 अरब डॉलर है।

4. लीना तिवारी

इस सूची में चौथे नंबर पर है यूएसवी इंडिया की लीना तिवारी। लीना तिवारी अमीर लोगों की सूची में 1020 वें नंबर पर है। इनकी कुल संपत्ति 2.4 अरब डॉलर आंकी गयी है। इनकी कंपनी डायबिटिज की दवा बनाती है। इस कंपनी की शुरूआत 1961 में इनके पिता विट्ठल गांधी ने की थी। लीना मुंबई में रहती है।

5. विनोद राय गुप्ता

देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में पांचवें नंबर पर है हैवल्स कंपनी की मालकिन विनोद राय गुप्ता। इन्हें फोर्ब्स लिस्ट में 1103 वी रैंक मिली है । इनकी संपत्ति 2.2 अरब डॉलर है। हैवल्स की स्थापना विनोद राय गुप्ता के पति कीमत राय गुप्ता ने 1958 में की थी। हैवल्स की पूरे देश में 12 फैक्ट्रीयॉ है।

6. अनु आगा

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में अनु आगा छठे नंबर पर है। इनकी संपत्ति 1.4 अरब डॉलर है। इन्हें फोर्ब्स की लिस्ट में 1650 वां स्थान मिला है। इस सूची में इन्हें 2 साल बाद वापिस जगह मिली है। जिसका कारण इनकी कंपनी थर्मेक्स में आयी तेजी है। इस कंपनी की शुरूआत अनु आगा के स्वर्गिय पति ने 1985 में की थी। इस कंपनी में अनु आगा के 65 प्रतिशत शेयर है। अनु पूणे में रहती है।

7. मधु कपुर

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में 7 वें स्थान पर है मधु कपुर। यस बैंक में 9.3 फिसदी हिस्सेदारी रखने वाली मधु कपुर फोर्ब्स की लिस्ट में 1999 वें नंबर है। इनकी संपत्ति 1.1 अरब डॉलर है।

8. शीला गौतम

शीला गौतम भारत की 8 वे नंबर की सबसे अमीर महिला है। स्लीपवेल मैट्रेस बनाने वाली कंपनी फोम की फाउंडर शीला गौतम की संपत्ति 1.1 अरब डॉलर है। इनके बेटे राहुल फोम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है। शीला को फोर्ब्स की अमीर लोगों की सूची में 1999 वां नंबर मिला है।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm