ये है भारत की सबसे अमीर 8 महिलायें, संपत्ति है अरबों डॉलर में !

फोर्ब्स पत्रिका ने एक बार फिर साल के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट जारी की है। लेकिन इस साल लिस्ट कुछ खास है। अरबपतियों की सूची में इस बार बड़ी तादाद में महिलाओ दिखीं। इन बिलेनियरों की सूची में इस बार देश की आठ महिलाओं को भी जगह मिली है। इस बार पूरी दुनिया की 243 महिलाओं ने बिलेनियरों की सूची में अपना स्थान बनाया है।

यह पहली बार है जब पूरी दुनिया से इतनी अधिक महिलाओं को इस सूची में जगह मिली है। यह दर्शाता है कि महिलायें मजबुती के साथ हर क्षेत्र में आगे बढ रही है और निश्चित ही इक्कीसवी सदी में महिलायें और भी तेजी से तरक्की करेंगी। Richest Indian Woman

1. सावित्री जिंदल

इस सूची में पहले नंबर पर है जिंदल स्टील एवं पावर लिमिटेड की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल। 8.8 अरब डॉलर की सम्पति के साथ उन्हें इस सूची में 176 वीं रैंक मिली है। सावित्री जिंदल काग्रेस लीडर और कारोबारी नवीन जिंदल की मां है। सावित्री जिंदल ने 2005 में ओपी जिंदल की डेथ के बाद यह कारोबार संभाला था।

2. किरण मजुमदार शॉ

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में दूसरे नंबर पर काबिज हुयी है बॉयोकॉन की चीफ किरण मजुमदार शॉ। उन्होनें अपने दम पर इतना विशाल बिजनेस एम्पायर खडा किया है। इनकी संपत्ति 3.6 अरब डॉलर है और इस लिस्ट में यह 629 वें नंबर पर है। बॉयोकॉन डायबिटिज और कैंसर जैसी कई बिमारियों के लिये दवाईयॉ बनाती है। और यह एशिया की सबसे बडी इंसुलिन बनाने वाली कंपनी है।

3. स्मिता कृष्णा गोदरेज

अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में तीसरा स्थान पाया है गोदरेज ग्रुप की स्मिता कृष्णा गोदरेज ने। इस सूची में यह 822 वे नंबर पर है। इनकी कुल संपत्ति 2.9 अरब डॉलर है।

4. लीना तिवारी

इस सूची में चौथे नंबर पर है यूएसवी इंडिया की लीना तिवारी। लीना तिवारी अमीर लोगों की सूची में 1020 वें नंबर पर है। इनकी कुल संपत्ति 2.4 अरब डॉलर आंकी गयी है। इनकी कंपनी डायबिटिज की दवा बनाती है। इस कंपनी की शुरूआत 1961 में इनके पिता विट्ठल गांधी ने की थी। लीना मुंबई में रहती है।

5. विनोद राय गुप्ता

देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में पांचवें नंबर पर है हैवल्स कंपनी की मालकिन विनोद राय गुप्ता। इन्हें फोर्ब्स लिस्ट में 1103 वी रैंक मिली है । इनकी संपत्ति 2.2 अरब डॉलर है। हैवल्स की स्थापना विनोद राय गुप्ता के पति कीमत राय गुप्ता ने 1958 में की थी। हैवल्स की पूरे देश में 12 फैक्ट्रीयॉ है।

6. अनु आगा

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में अनु आगा छठे नंबर पर है। इनकी संपत्ति 1.4 अरब डॉलर है। इन्हें फोर्ब्स की लिस्ट में 1650 वां स्थान मिला है। इस सूची में इन्हें 2 साल बाद वापिस जगह मिली है। जिसका कारण इनकी कंपनी थर्मेक्स में आयी तेजी है। इस कंपनी की शुरूआत अनु आगा के स्वर्गिय पति ने 1985 में की थी। इस कंपनी में अनु आगा के 65 प्रतिशत शेयर है। अनु पूणे में रहती है।

7. मधु कपुर

सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की सूची में 7 वें स्थान पर है मधु कपुर। यस बैंक में 9.3 फिसदी हिस्सेदारी रखने वाली मधु कपुर फोर्ब्स की लिस्ट में 1999 वें नंबर है। इनकी संपत्ति 1.1 अरब डॉलर है।

8. शीला गौतम

शीला गौतम भारत की 8 वे नंबर की सबसे अमीर महिला है। स्लीपवेल मैट्रेस बनाने वाली कंपनी फोम की फाउंडर शीला गौतम की संपत्ति 1.1 अरब डॉलर है। इनके बेटे राहुल फोम के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है। शीला को फोर्ब्स की अमीर लोगों की सूची में 1999 वां नंबर मिला है।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

आलू सैंडविच बनाने की विधि

ब्रेड से बने कई तरह के सैंडविच आपने खाएं होंगे और बनाएं भी होंगे. इस बार बनाएं आलू के सैंडविच… Read More

June 16, 2019 11:36 am

Father’s Day: सिंगल वर्किंग पापा हैं तो ये 6 टिप्स आएंगे काम

हर साल जून महीने के दूसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। जिस तरह एक बच्चे की लाइफ में… Read More

June 15, 2019 6:00 pm

चुकंदर मटर मलाई बनाने की विधि

चुकंदर हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – फोलिक एसिड,… Read More

June 14, 2019 3:52 pm

मट्टा आलू की सब्जी बनाने की विधि

आलू की कम मसालेवाली सब्जी बनाना चाहते हैं तो एक बार मट्ठा आलू की सब्जी ट्राई करें. यह खानें इतनी… Read More

June 12, 2019 3:31 pm

भूलकर भी अभी घूमने ना जाएं ये हिल स्टेशन, वरना बुरे फंस जाएंगे

भारत के लगभग सभी हिल स्टेशन ओवर टूरिज्म के शिकार हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड हो या फिर जम्मू… Read More

June 11, 2019 3:49 pm

समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

जो बच्चे गर्भावस्था के 37 हफ़्ते पूरे करने से पहले ही पैदा हो जाते हैं उसे समय से पहले जन्म… Read More

June 10, 2019 2:57 pm