चार बच्चों की मां ने किया ऐसा कमाल, आप भी करेंगे इनको सलाम

कहते हैं “सच और साहस है जिसके मन में अंत में जीत उसी की होती है” ! नमस्ते दोस्तों मैं हूँ आपकी दोस्त आकृति स्वागत करती हूँ आपकी अपनी वेबसाइट पर ! आज मैं आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रही हूँ जो 4 बच्चों की माँ है लेकिन साहस इतना की माउन्ट एवरेस्ट पर जा पहुची ! Muri Linggi Climb Mount Everest

जी हाँ अपने सही पढ़ा, अरुणाचल प्रदेश के निचली दिबांग घाटी जिले के रोइंग की रहने वाली 40 वर्षीय मुरी लिंग्गी ने माउंट एवरेस्ट फतह कर लिया है। वह चार बेटियों की मां हैं। उन्होंने 14 मई को सुबह 8 बजे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह किया। वह तिन मेना और अंशु जामसेनपा के बाद एवरेस्ट फतह करने वाली अरुणाचल प्रदेश की तीसरी महिला हैं।

उप मुख्यमंत्री चौना मैन ने लिंग्गी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने प्रदेश को गौरव दिलाया है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि चार बेटियों की मां 40 वर्षीय मुरी लिंग्गी ने खराब मौसम, तेज हवाओं और हिमस्खलन के बीच माउंट एवरेस्ट की ऊंची चोटियों पर विजय पाई। आपकी इस उपलब्धि पर प्रदेश को गर्व है। गौरतलब है कि लिंग्गी पांच अप्रैल को रवाना हुई थीं। वह तिन मेना और अंशु जामसेनपा के बाद एवरेस्ट फतह करने वाली अरुणाचल प्रदेश की तीसरी महिला है।

गौरतलब है कि मुरी के अभियान को राज्य सभा सदस्य मुकुट मिथि ने गत पांच अप्रैल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। मुरी ने 2013 में पश्चिम कमेंग जिले में राष्ट्रीय पर्वतारोहण और संबंधित खेल संस्थान से पर्वतारोहण का कोर्स किया था। इससे पहले वह हिमाचल प्रदेश की मेंथोसा चोटी और 2017 में अरूणाचल की गोरीचेन चोटी फतह कर चुकी हैं। मुरी की प्रेरणा हैं तिन मेना। वह अरूणाचल प्रदेश की पहली महिला थी, जिन्होंने 2011 में माउंट एवरेस्ट फतह की थी। वहीं, जामसेनपा ने पिछले साल पांच दिन की अवधि में दो बार एवरेस्ट फतह करने का वल्र्ड रिकार्ड बनाया था।

Share
Published by

Recent Posts

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020