NEET Result : 99.99 पर्सेंटाइल के साथ कल्पना कुमारी बनी NEET टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली मेडिकल और डेंटल की संयुक्त परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के नतीजे जारी कर दिए हैं. कुल 54 फीसदी व्द्यार्थियों ने सफलता हासिल की है। इस परीक्षा में बिहार की कल्पना कुमारी ने पहला स्थान हासिल किया है, जिन्हें 99.99 पर्सेंटाइल मिले हैं. उन्हें फिजिक्स में 180 में से 171 अंक, कैमेस्ट्री में 180 में से 160 अंक और बायोलॉजी में 360 में से 360 अंक हासिल किए हैं. उन्हें कुल 720 में से 691 अंक मिले हैं. Kalpana Kumari NEET Topper

वहीं, परीक्षा में दूसरे स्थान पर तेलंगाना के रोहन पुरोहित हैं और दिल्ली के हिमांशु ने तीसरे स्थान पर कब्जा किया है. बोर्ड ने cbseneet.nic.in और cbseresults.nic.in पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं. बोर्ड की ओर से नतीजे जारी किए जाने के साथ ही 13,26,725 उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है. पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट 5 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन बोर्ड ने आज ही रिजल्ट जारी कर दिए हैं.

पूरे देश में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए 6 मई को नीट का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा में 13,26,725 उम्मीदवारों ने भाग लिया था और परीक्षा का आयोजन 136 शहरों के 2255 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. वहीं इन उम्मीदवारों में 5,80,648 पुरुष उम्मीदवार और 7,46,076 महिला उम्मीदवार शामिल थे. वहीं, एक ट्रांसजेंडर ने भी नीट परीक्षा में हिस्सा लिया था. परीक्षा में भारतीयों के साथ कई विदेशी नागरिकों ने भी परीक्षा दी थी. इसके माध्यम से 66 हजार एमबीबीएस व डेंटल सीटों के लिए चयन किया जाना है.

पिछले साल इंदौर के छात्रों ने बनाई थी जगह

नीट में पहली बार इंदौर के दो छात्रों ने ऑल इंडिया टॉप टेन रैंकिंग में जगह बनाई थी। कुल 720 में से 695 अंक हासिल कर अर्चित गुप्ता और मनीष मूलचंदानी ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया था। वहीं, पंजाब के नवदीप सिंह ने 697 अंक हासिल कर टॉप किया था। अर्चित और मनीष ने एम्स की एंट्रेस एग्ज़ाम में भी ऑल इंडिया टॉप टेन में जगह बनाई थी। इससे पहले 2008 में सागर रक्षित ने देशभर में पहला स्थान हासिल किया था।

NEET एग्जाम से जुड़ी 3 बड़ी बातें

साल 2016 से पहले तक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT) कहा जाता था। जिसमें गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों की 15% एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों को भरा जाता था, जबकि बाकी की 85% सीटें स्टेट गवर्नमेंट अपने एंट्रेंस एग्जाम के जरिए भरती थी। इसके साथ ही प्राइवेट कॉलेज भी अलग से एंट्रेंस टेस्ट लेते थे।

इतने सारे एग्जाम्स की जगह 2017 में NEET का कॉन्सेप्ट आया और इसी साल पहली बार देशभर में ये एग्जाम हुआ। इस एग्जाम के जरिए ही स्टूडेंट्स को प्राइवेट और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलता है।

NEET एग्जाम के जरिए AIIMS, JIPMER और AFMC को छोड़कर बाकी सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन मिलता है।

सीबीएसई ने नीट की परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए ड्रेस कोड लागू किया था, जिसमें कहा गया कि उम्मीदवार को हल्के कलर की हाफ बाजू की कमीज/शर्ट पहनकर आना आवश्यक है. उम्मीदवारों के कपड़ों में बड़े बटन, बैज या कोई फूल नहीं लगे होने चाहिए. उम्मीदवारों से कहा गया था कि वह परीक्षा केंद्र में जूते न पहन कर आए. जूते की जगह वह स्लीपर पहनकर आ सकते हैं. लड़कियां कंगन, अंगूठी, झुमका, कान के बुंदे, पिन, चेन, हार, बैज और ब्रोच पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकती हैं.

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am