ad2

Famous women entrepreneurs in India : आपका महिला या पुरुष होना उद्यमिता में कोई भूमिका नहीं निभाता है और इन महिला उद्यमियों ने बिल्कुल यही साबित किया है। एक समय था जब “उद्यमी” शब्द पुरुषों के साथ जुड़ा हुआ था। एक व्यवसाय का निर्माण, एक दृष्टि रखने और उस पर काम करने के बारे में है।

आइए इस वुमन डे (international women’s day 2022) पर हम बात करेंगे भारत लो प्रमुख महिला उद्यमियों (lady entrepreneurs of india ) की, जिन्होंने अकेले अपने दम पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये ! भारतीय स्टार्टअप (Indian startup) में लगातार विकास के साथ, अधिक से अधिक महिलाएं, उद्यमशीलता के सपने का पीछा कर रही हैं और अपने उद्यमों में फल-फूल रही हैं। यह अन्य भारतीय महिलाओं को भी सशक्त बना रहा है जो अभी भी पारंपरिक गृहिणी की भूमिका तक ही सीमित हैं।

यह भी पढ़ें: देश की 10 सबसे खूबसूरत महिला राजनेता

फाल्गुनी नायर

Falguni Nayar Nykaa - Famous women entrepreneurs in India
Falguni Nayar Nykaa – Famous women entrepreneurs in India

फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) नायका के संस्थापक हैं। IIM अहमदाबाद की पूर्व छात्रा, फाल्गुनी के पास 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है और वह बेहद सफल रही जब उसने अपनी सुंदरता और कल्याण ई-कॉमर्स शुरू करने का फैसला किया। अपने काम के लिए, उन्हें बिजनेस टुडे द्वारा “सबसे शक्तिशाली व्यवसाय” का शीर्षक दिया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 1,300 करोड़ रुपये है। Nykaa भारत में अंतरराष्ट्रीय लक्ज़री ब्रांड लाने में भी अग्रणी रही है, जिससे भारतीय ग्राहकों को चुनने के लिए सभी तरह के उत्पाद और सेवाएं मिलती हैं।

यह भी पढ़ें – साइंस की दुनिया में भारत की 10 मशहूर महिला साइंटिस्ट

फाल्गुनी नायर देश में सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो चुकी हैं top women entrepreneurs। फाल्गुनी सेल्फ मेड महिला करोड़पति women entrepreneurs है जिन्होंने अपनी कामयाबी की कहानी खुद लिखी। फाल्गुनी ने पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा करने के बाद कोटक महिंद्रा बैंक में करीब 18 साल तक काम किया। कोटक महिंद्रा बैंक में Falguni Nair इन्वेस्टमेंट बैंक के प्रबंधक निदेशक के पद पर कार्यरत थी। फाल्गुनी ने अपने जीवन का दूसरा अध्याय वर्ष 2012 में नायिका की शुरुआत करके की थी famous women entrepreneurs in india।

ऋचा कर

Richa Kar Zivame - Famous women entrepreneurs in India
Richa Kar Zivame – Famous women entrepreneurs in India

ऋचा कर (Richa Kar) एक ऑनलाइन लॉन्जरी स्टोर, जिवामे (Zivame) की सह-संस्थापक और सीईओ हैं। अधोवस्त्र खुदरा बाजार का अध्ययन करते हुए उन्होंने पहली बार इस विचार की अवधारणा की। उसने पाया कि महिलाओं को फिजिकल आउटलेट स्टोर्स में अधोवस्त्र की खरीदारी करने में असहजता महसूस होती है।

इसके अलावा, शीर्ष 10 शहरों को छोड़कर अधिकांश शहरों में अच्छे अधोवस्त्र ब्रांड भी नहीं थे। अधोवस्त्र खरीदने के पूरे अनुभव को आसान बनाने की उसकी इच्छा के कारण जिवामे का जन्म हुआ। ऋचा के पास ब्रांडिंग, रिटेलिंग और संचालन का समृद्ध अनुभव है, जिसने वास्तव में उन्हें अपने ब्रांड को बेहतर बनाने में मदद की।

दिव्या गोकुलनाथ

Divya Gokulnath Byjus – Famous women entrepreneurs in India

दिव्या गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) भारतीय बहुराष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी कंपनी BYJU’S की सह-संस्थापक हैं, जो वर्तमान में 21 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ सबसे मूल्यवान एड-टेक स्टार्टअप में से एक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिव्या 2019 में लिंक्डइन की टॉप वॉयस में थीं।

यह भी पढ़ें : आधुनिक महिलाओं के ये 11 खास गुण, जानिए क्या आप भी हैं इसमें शामिल

दिव्या ने अपनी शिक्षा फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल से पूरी की और बेंगलुरु यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई पूरी की। स्नातक के बाद बे बाईजू रवींद्रन से मिलीं जो उन्हें जीआरई के पाठ्यक्रम की तैयारी करवा रहे थे। कक्षाओं के दौरान मन में उठते सवालों के कारण वे शिक्षक बनने के लिए प्रोत्साहित हुई। अपने शिक्षण कैरियर में उन्होंने अंग्रेजी, गणित, और तार्किक तर्क (reasoning) पढ़ाया।

अदिति गुप्ता

Aditi Gupta Menstrupedia - Famous women entrepreneurs in India
Aditi Gupta Menstrupedia – Famous women entrepreneurs in India

अदिति गुप्ता (Aditi Gupta – Menstrupedia) मेनस्ट्रुपीडिया की लेखिका और संस्थापक हैं। उन्होंने 2012 में कंपनी की सह-स्थापना की और 50,000 से अधिक लड़कियों को मासिक धर्म के बारे में शिक्षित किया। मेंस्ट्रुपीडिया पीरियड्स पर आसानी से समझ में आने वाली पूरी गाइड है।

उन्होंने अपने पति तुहिन पॉल के साथ मिलकर इस उद्यम की शुरुआत की। इस तथाकथित वर्जना के साथ अपने स्वयं के अनुभवों से उपजी उद्यमिता women entrepreneurs हैं अदिति गुप्ता। मासिक धर्म अक्सर एक दर्दनाक समय था जिसे दर्द को कम करने के लिए बिना किसी मदद के गुजरना पड़ता था। एक ही समस्या पर कई महिलाओं समान राय होने का पता लगाने के बाद, उन्होंने महिलाओं को मासिक धर्म के बारे में शिक्षित करने के लिए, मासिक धर्म पर एक वेबसाइट बनाने का फैसला किया, जिसमें चित्र और ग्राफिक्स शामिल थे। अदिति गुप्ता भारत की प्रमुख महिला उद्यमिता famous women entrepreneurs in india की सूचि में शामिल हैं।

किरण मजूमदार शॉ

 Biocon chief Kiran Mazumdar Shaw - Famous women entrepreneurs in India
Biocon chief Kiran Mazumdar Shaw – Famous women entrepreneurs in India

किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw), भारतीय उद्यमियों में सबसे अधिक सम्मानित, भारत की एक अरबपति उद्यमी हैं, जिन्हें बैंगलोर स्थित लोकप्रिय जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, बायोकॉन के संस्थापक (founder of Biocon) और कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में जाना जाता है। इन्होने पहले यूनाइटेड ब्रुअरीज में काम किया था और बायोफार्मास्युटिकल्स में विस्तार करने के बाद, वहां भी कई रूढ़ियों को तोड़ा है।

किरण मजूमदार शॉ का जन्म बेंगलुरु में हुआ था। बेंगलुरु विश्वविद्यालय से उन्होंने जंतु विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई की। आगे की पढ़ाई उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में जाकर प्राप्त की। सन 1978 में Kiran Majumdar Shaw ने बायोकॉन की स्थापना की। जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपने सफल कार्यों के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा पदम श्री और पदम भूषण जैसे कई पुरस्कार मिले हैं। बायोकॉन Biocon के साथ-साथ वे भारत सरकार के नेशनल इनोवेशन काउंसिल की भी एक सदस्य है। 

चित्रा गुरनानी डागा

Chitra Gurnani Daga Thrillophilia - Famous women entrepreneurs in India
Chitra Gurnani Daga Thrillophilia – Famous women entrepreneurs in India

चित्रा गुरनानी डागा (Chitra Gurnani Daga – Thrillophilia) ट्रैवल कंपनी थ्रिलोफिलिया की सह-संस्थापक हैं। वह यात्रा करने के अपने जुनून के नेतृत्व में थी। 2009 में स्थापित, कंपनी का विकास जारी है और इसके 3.5 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं। थ्रिलोफिलिया एक ट्रैवल कंपनी है जो बेहतरीन स्थानीय अनुभव प्रदान करती है और अपने ग्राहकों को एक ऐसी यात्रा का आश्वासन देती है जिसे वे हमेशा संजो कर रख सके ।

Chitra gurnani daga का उद्देश्य भारत के लोगों को देश के भीतर अद्भुत यात्रा स्थलों और पर्यटन स्थलों के बारे में जागरूक करना है। चित्रा गुरनानी बैंगलोर की रहने वाली हैं। उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से मार्केटिंग में एमबीए की डिग्री हासिल की है। ये famous women entrepreneurs in india की सूचि में टॉप में शामिल हैं।

वंदना लूथरा 

Vandana Luthra VLCC - Famous women entrepreneurs in India
Vandana Luthra VLCC – Famous women entrepreneurs in India

वंदना लूथरा (Vandana Luthra – VLCC) को लोकप्रिय रूप से वेलनेस की रानी के रूप में जाना जाता है। वह भारत में एक महिला उद्यमी हैं और वीएलसीसी (VLCC), वन-स्टॉप ब्यूटी एंड वेलनेस सर्विस की संस्थापक हैं। वंदना ने अपने किराए के घर में वीएलसीसी की शुरुआत 1989 में एक छोटे से बैंक ऋण के साथ की थी, जब अवधारणा ही अलग थी।

उसने स्वास्थ्य और सौंदर्य सेवाओं और उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया। वह भारत की उन महिला उद्यमियों में से एक हैं जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते। वंदना को फॉर्च्यून पत्रिका की 2018 की फॉर्च्यून इंडिया नेक्स्ट 500 की सूची में शामिल किया गया था।

भारतीयों को इन आदर्शों से सीखने की जरूरत है। उनके उद्यम और पहल केवल लाभ के स्रोत से अधिक हैं। इस पोस्ट में शामिल महिलाएं भारत में सबसे सफल महिला उद्यमियों women entrepreneurs of india में से कुछ हैं और रचनात्मकता और नवाचार के परिणामों को प्रदर्शित करती हैं। इन महिलाओं ने यह साबित कर दिया की लिंग सफलता प्राप्त करने में बाधक नहीं है।

ग़ज़ल अलघ

Ghazal Alagh Mamaearth - Famous women entrepreneurs in India
Ghazal Alagh Mamaearth – Famous women entrepreneurs in India

ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh – Mamaearth) एक भारतीय उद्यमी हैं। वह प्रसिद्ध सौंदर्य ब्रांड मामाअर्थ (Mama earth) की सह-संस्थापक हैं, जो प्राकृतिक शिशु देखभाल उत्पादों की पेशकश करने में अग्रणी है। उन्होंने 2021 में एक टेलीविज़न बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया सीज़न 1 को भी जज किया है। ग़ज़ल अलघ का जन्म 2 सितंबर 1988 को गुड़गांव, हरियाणा में हुआ था। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए किया है।

उपासना ताकू 

उपासना ताकू अपने पति बिपिन प्रीत सिंह के साथ मोबिक्विक (Mobikwik) की सह-संस्थापक हैं। मोबिक्विक एक वर्चुअल वॉलेट है जो कंपनियों और सेवाओं के विशाल नेटवर्क से जुड़ा है। यह लोगों को अपने ऐप के माध्यम से पंजीकृत स्थानों पर वस्तुतः रिचार्ज करने और भुगतान करने की अनुमति देता है। यह अपने ग्राहकों को सुपरकैश नामक अवधारणा के माध्यम से अपने वॉलेट का उपयोग करने के लिए पुरस्कृत भी करता है।

उपासना ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट साइंस में मास्टर्स किया और पेपाल (Paypal) में सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम करके उन्होंने अपने लिए एक मजबूत फिनटेक बैकग्राउंड विकसित किया (successful women entrepreneur)।

खुशबू जैन

खुशबू जैन इम्पैक्टगुरु डॉट कॉम की सह-संस्थापक और सीओओ हैं और इसका उद्देश्य भारत की क्राउडफंडिंग स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करना है। वह अपने काम के लिए पहचानी गई है और भारत में फॉर्च्यून 40 की सूची में शामिल है। Khushbu Jain ने 2004-2007 में सिडेनहम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, रिसर्च एंड एंटरप्रेन्योरशिप एजुकेशन से बीकॉम, बिजनेस मैनेजमेंट (मेजर) में स्नातक की डिग्री पूरी की है। अपनी पढ़ाई के बाद खुशबू एक भारतीय छोटे व्यवसायी के लिए कुछ करना चाहती थी इसिलए उन्होंने जुलाई 2014 में क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म इम्पैक्टगुरु डॉट कॉम की सह-स्थापना की।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleरंग वाली गुझिया बनाने की विधि | Colorful Gujiya Recipe in Hindi
Next articleमहिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here