ad2

Beautiful Indian sports women : भारतीय महिला सितारे न केवल उत्कृष्ट खेल एथलीट हैं जो दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं बल्कि एक शानदार सुंदरता और आकर्षक व्यक्तित्व भी हैं। कुछ बेहतरीन गेमप्ले के साथ भारतीय महिलाएं लंबे समय से एथलेटिक दुनिया का हिस्सा रही हैं।

यहां पर शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत भारतीय महिला एथलीटों की सूची दी गई है। आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (women’s day 2022) के मौके पर हम बात करेंगे उन बेहतरीन और खूबसूरत महिला खिलाडियों की जिन्होंने पुरे विश्व में अपना वर्चस्व लहराया। 

यह भी पढ़ें : देश की 10 सबसे खूबसूरत महिला राजनेता

ये हैं भारत की 10 सबसे खूबसूरत महिला एथलिट | Beautiful Indian sports women

शर्मीला निकोलेट – गोल्फ

भारतीय प्रोफेशनल महिला गोल्फर खिलाड़ी शर्मीला निकोलेट ने अपने बचपन में मज़े के लिए गोल्फ खेलना शुरू किया था, जिसके बाद वह आगे चलकर भारत के लिए शानदार गोल्फ खिलाड़ी बनकर उभरी। शर्मिला दुनिया कि सबसे सुंदर गोल्फ प्लेयर हैं। खूबसूरत होने के साथ-साथ शर्मिला सबसे यंग और टेलेंटेड गोल्फर भी हैं। ये अब तक 11 टाइटल्स जीत चुकी हैं। गोल्फ खिलाड़ी होने के साथ-साथ निकोलेट बेहतरीन स्विमर भी हैं। उन्होंने नेशनल सब जूनियर स्विमिंग चैम्पियन के साथ ही बहुत से खिताब जीते हैं। जन्म 12 मार्च 1991 को बैंगलुरू में हुआ था।

साइना नेहवाल – बैडमिंटन

Saina Nehwal - Beautiful Indian sports women
Saina Nehwal – Beautiful Indian sports women

साइना नेहवाल (Saina Nehwal – Badminton) भारतीय राष्ट्रीय टीम की बैडमिंटन एकल खिलाड़ी हैं। उसने पिछले विश्व क्रमांक में ग्यारह सुपरसीरीज के ताज सहित 24 अंतरराष्ट्रीय खिताब जीते। यहां तक ​​कि वे 2009 में दुनिया में दूसरे स्थान पर रही, वहीँ 2015 में विश्वव्यापी नंबर “एक” रैंक हासिल कर सकी। इनका जन्म 17 मार्च 1990 को हिसार, हरयाणा में हुआ !

अश्विनी पोनप्पा – बैडमिंटन

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी अश्विनी पोनप्पा (Ashwini Ponnappa) माचिमांडा, अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन सर्किट में महिला और मिश्रित युगल दोनों में देश का प्रतिनिधित्व करती हैं। वह सुंदरता और कौशल का एक बेहतरीन संयोजन है। इनका जन्म 18 सितम्बर, 1989 को बंगलुरु में हुआ.

तानिया सचदेव – शतरंज

Tania Sachdev - Beautiful Indian sports women
Tania Sachdev – Beautiful Indian sports women

तानिया सचदेव (Tania Sachdev – Chess) भारत की एक शतरंज खिलाड़ी हैं, जिनके पास FIDE से अंतर्राष्ट्रीय मास्टर और महिला ग्रैंडमास्टर का खिताब है। वह एक बेहतरीन प्रदर्शक और शतरंज की बेहतरीन खिलाडी है। तानिया सचदेव सुंदरता और बुद्धिमत्ता की प्रतिमूर्ति हैं। अपने सुंदर रवैये और सुडौल बालों के साथ सबसे खूबसूरत महिला एथलीट famous female athletes की सूची में टॉप 10 में शामिल हैं।इनका जन्म 20 अगस्त, 1986 को दिल्ली में हुआ !

सानिया मिर्जा – टेनिस

सबसे आकर्षक भारतीय महिला एथलीटों में से एक, सानिया मिर्जा (Sania Mirza) युगल में विश्व की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी हैं और उनके नाम पर छह ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप हैं। महिला टेनिस संघ ने उन्हें 2003 से 2013 में एकल से सेवानिवृत्त होने तक भारत की नंबर 1 खिलाड़ी के रूप में सूचीबद्ध किया। वह दुनिया की सबसे हॉट महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं। अपनी सुंदर और तेजस्वी उपस्थिति के साथ, वह शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत भारतीय महिला एथलीटों में शामिल हैं। इनका जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ.

प्राची तेहलान – नेटबॉल

Prachi Tehlan - Netball - Beautiful Indian sports women
Prachi Tehlan – Netball – Beautiful Indian sports women

प्राची तेहलान (Prachi Tehlan – Netball) एक अभिनेत्री और भारत की एक नेटबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। वह भारतीय नेटबॉल टीम की पूर्व कप्तान हैं, जिन्होंने 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में और 2010-2011 में कई प्रमुख एशियाई चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। प्राची निश्चित रूप से अपने सुंदर रूप से लोगो का मन मोह लेती हैं! अपनी खूबसूरत मुस्कराहट और करिश्मे के साथ, वह इस सूची में अपना स्थान जमाय हुए हैं. इनका जन्म 2 अक्टूबर, 1993 को दिल्ली में हुआ

सुनीता राव – टेनिस

सुनीता राव (Sunita Rao) एक पूर्व पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं जो भारतीय-अमेरिकी हैं। अपने करियर में, इन्होने आईटीएफ सर्किट पर आठ युगल खिताब जीते हैं। इन्होने 7 जुलाई, 2008 को विश्व की 144वें नंबर की सर्वोच्च एकल रेटिंग अर्जित की। युगल रैंकिंग में, वे 19 मई, 2008 को विश्व में 108वें स्थान पर पहुंच गई। सुनीता राव जब टेनिस कोर्ट पर कदम रखती हैं तो तापमान बढ़ जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें एक दशक से अधिक समय हो गया है, सुनीता अभी भी सबसे खूबसूरत भारतीय खिलाडियों beautiful female sports women of India में 10 वें स्थान पर हैं। इनका जन्म 27 अक्टूबर 1985 को जर्सी सिटी US में हुआ था.

दीपिका पल्लीकल – स्क्वैश

Dipika Pallikal Karthik - squash - Beautiful Indian sports women
Dipika Pallikal Karthik – squash – Beautiful Indian sports women

दीपिका पल्लीकल कार्तिक (Dipika Pallikal Karthik) एक भारतीय स्क्वैश पेशेवर हैं। वह पीएसए महिला रैंकिंग psa squash rankings के शीर्ष दस में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला हैं। दीपिका पल्लीकल ने 2011 में तीन WISPA टूर खिताब जीतने के बाद लोकप्रियता हासिल की। ​​दिसंबर 2012 में, वह शीर्ष दस में शामिल हुईं। हॉट स्क्वैश खिलाड़ी की शादी एक भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से हुई है। इनका जन्म 21 सितम्बर, 1991 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ.

ज्वाला गुट्टा – बैडमिंटन

ज्वाला गुट्टा (Jwala Gutta) भारत की एक पेशेवर बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1990 के दशक के अंत में मिश्रित और महिला युगल दोनों में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया। इन्होने सभी विषयों में 316 मैच जीते हैं, जो किसी भी भारतीय से अधिक है, और एक समय में दुनिया में 6 वें स्थान पर थी। ड्रेसिंग की अपनी समझ, फैशन और आकर्षक रवैये उनकी पहचान है। इनका जन्म 7 सितम्बर, 1983 वर्धा, महाराष्ट्र में हुआ था. 

पी वी सिंधु – शटलर 

PV Sindhu badminton - Beautiful Indian sports women
PV Sindhu badminton – Beautiful Indian sports women

PV सिंधु (Pusarla Venkata Sindhu is an Indian badminton player) 2018 में सीज़न-एंडिंग वर्ल्ड टूर फ़ाइनल का दावा करने वाली एकमात्र भारतीय शटलर हैं और एक साल बाद सिंधु ने बासेल में विश्व चैम्पियनशिप खिताब का दावा जीता। 1 अगस्त 2020 को पीवी सिंधु बैडमिंटन महिला एकल olympics 2020 के प्ले-ऑफ में चीन की ही बिंग जिओ को हराकर कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला powerful female athlete बनीं।इनका जन्म- 5 जुलाई, 1995 को जन्म हैदराबाद में हुआ.

यह भी पढ़ें: भारत की 10 प्रमुख महिला उद्यमि, जिन्होंने रचा नया इतिहास

सोनिका कालीरामन – कुश्ती

सोनिका (Sonika Kaliraman) पूर्व पहलवान चंदगी राम की बेटी हैं। वह एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र महिला पहलवान हैं। वह दोहा एशियाई खेल की भारतीय टीम की सदस्य भी हैं। सोनिका हिंदी टीवी रियलिटी शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी सीजन 2 का भी हिस्सा रह चुकी हैं। इसके अलावा, वह बिग बॉस सीजन 5 का भी हिस्सा थीं। सुन्दर महिला पहलवान होने के कारण ये भारत की सुन्दर महिला खिलाडियों beautiful player in india की सूची में शामिल हैं। इनका जन्म 1 फरवरी 1979 को चंडीगड़ में हुआ था.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleजानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, महत्व और पौराणिक कथा | Holika Dahan Shubh Muhurat aur Katha
Next articleअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनी जिंदगी में मौजूद महिलाओं को दे ये उपहार | Women’s Day Gift Ideas
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here