Hartalika Teej Mehandi Colour Dark Tips
Hartalika Teej Mehandi Colour Dark Tips

मेंहदी का रंग डार्क करने के लिए क्या-क्या घरेलू उपाय करने चाहिए?, Hartalika Teej Mehandi Tips, Hartalika Teej, Mehandi Tips, Gharelu Nuskha, Home Remedies, घरेलू उपाय, मेहँदी डिज़ाइन, हरतालिका तीज

हरतालिका तीज आने में कुछ ही दिन रह गए है। यह त्‍योहार सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है। इस दिन महिलाएं अपने दाम्‍पत्‍य जीवन और पति की दीघार्यु के ल‍िए कामना करती है। इस दिन महिलाएं 16 शृंगार करती है। इन 16 शृंगारों में से एक शृंगार मेंहदी भी होती है। मेंहदी के बिना तो हरतालिका तीज अधूरी मानी जाती है। सुहागनों के ल‍िए तो मेहंदी लगाना बहुत जरुरी माना जाता है।

यह भी पढ़ें – तीज पर महिलाओं के लिए खूबसूरत मेंहदी डिजाइन

हरतालिका तीज, रक्षा बंधन हो या फिर करवा चौथ तकरीबन हर त्योहार पर मेहंदी जरूर लगाई जाती है। इसे शगुन के तौर पर माना जाता है। इसलिए मेहंदी लगाए बिना तो कोई भी त्योहार पूरा नहीं होता। मेहंदी के डिजाइन से लेकर इसके कोन के बारे में हम कापी सोचते हैं लेकिन मेहंदी का रंग गहरा हो इसके लिए नहीं सोचते। मेहंदी का डिजाइन अच्छा हो लेकिन अगर मेहंदी का रंग फीका हो तो हाथ अच्छे नहीं लगते। इसके लिए आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए।

कहते हैं कि जिस किसी शादीशुदा महिला के हाथों पर मेंहदी का रंग डार्क रचता है उसका पति उसे बेहद प्यार करता है और अगर हाथों में मेंहदी का रंग फीका रह जाएं तो उस महिला का मन उदास हो जाता है।

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि किसी भी त्यौहार पर चटक और डार्क मेंहदी रचाने के ल‍िए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और साथ ही ऐसे घरेलू उपाय बताएँगे जिससे आपकी मेंहदी का रंग डार्क और चटक होगा.

Hartalika Teej Mehandi Tips
Hartalika Teej Mehandi Tips

इन बातों का रखें ख्याल –

  • जब कभी भी आप मेंहदी लगवाएं तो सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लीजिये ताकि अगर हाथों पर किसी तरह का लोशन या ऑयल लगा हो वह हाथ धोने पर निकल जायेगा।
  • अगर आप वैक्सिंग या स्क्रबिंग कराने वाले हैं तो यह काम मेंहदी लगवाने से पहले ही करें क्योंकि मेंहदी लगाने के बाद स्क्रब या वैक्स करने से मेंहदी का रंग फीका पड़ जायेगा और आपको निराशा होगी।
  • यदि आप चाहती है की मेंहदी का रंग डार्क रहे तो इसे लगाने पर सीधा सूरज की रोशनी में ना बैठें क्योंकि इससे मेंहदी जल्दी सूख जाएगी और सूरज की रोशनी से मेंहदी का रंग फीका पड़ जायेगा।
  • मेंहदी जब सूख जाये तब झड़ने के बाद हाथों को पानी से दूर रखना चाहिए। अगर पानी में कुछ काम करना पड़े तो हाथों में ग्लब्स पहनकर ही करें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ग्लब्स पहनने से हाथों में पसीना ना आ पाए, जिससे मेंहदी का रंग फीका पड़ सकता है।
  • सूखी मेंहदी को हाथों से उतारने के लिए हमेश हाथों को रंगड़ कर ही उतारें या फिर इसके लिए बटर नाइफ की मदद ले सकते हैं, भूलकर भी पानी का इस्तेमाल न करें। इसके बाद जितना समय बीतता जाएगा, मेंहदी का रंग उतना ही डार्क होता जाएगा।

यह भी पढ़ें – ये तरीके अपनाएंगे तो मेहंदी रचेगी एकदम डार्क

मेंहदी का रंग डार्क करने के लिए घरेलू उपाय

चीनी और नींबू

मेंहदी का रंग डार्क चढ़ाने के लिए सबसे पहले चीनी और नींबू का घोल तैयार कर लें और इसे मेंहदी सूखने के बाद हाथों पर लगाएं। यह पेस्ट चिपचिपा होने पर मेंहदी को उतरने नहीं देगा और मेहँदी डार्क रचेगी।

सरसों का तेल

मेंहदी जब सूख जाये तब इसे हटाने से आधे घंटे पहले इस पर सरसों का तेल लगा लीजिये, इसे लगाने से मेंहदी आसानी से निकल जाएगी और मेहँदी का रंग डार्क भी होगा।

Hartalika Teej Mehandi Tips

विक्स या आयोडेक्स

कोशिश करें की मेंहदी हमेशा शाम के समय ही लगाएं ताकि यह रात भर लगी रहें। सुबह इसे हटाने के बाद इसपर विक्स या आयोडेक्स लगाएं। बाम (विक्स या आयोडेक्स) के गर्म होने के कारण यह मेहँदी को गहरा रंग देंगे।

यह भी पढ़ें – बालों की मेहंदी में क्या मिलाएं और बालों में मेहंदी कैसे लगाएं?

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here