ata

हरतालिका तीज आने में कुछ ही दिन रह गए है। यह त्‍योहार सुहागन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है। इस दिन महिलाएं अपने दाम्‍पत्‍य जीवन और पति की दीघार्यु के ल‍िए कामना करती है। इस दिन महिलाएं 16 शृंगार करती है। इन 16 शृंगारों में से एक शृंगार मेंहदी भी होती है। मेंहदी के बिना तो हरतालिका तीज अधूरी मानी जाती है। सुहागनों के ल‍िए तो मेहंदी लगाना बहुत जरुरी माना जाता है। Beautiful Mehndi Designs

यह भी पढ़ें – इन घरेलू नुस्‍खों से होगी मेंहदी रंग डार्क

इस दिन महिलाएं हाथों में मेंहदी लगाने के साथ सोलह श्रृंगार करती हैं। इसके अलावा झूला झूलते और लोकगीतों को गाते हुए त्यौहार का आनंद लेती हैं। ऐसे में हम आपको तीज के आने से पहले खूबसूरत मेंहदी डिजाइन के बारे में बता रहे हैं।

aia

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन :

राजस्थानी मेहंदी डिजाइन बेहद खूबसूरत होती है। इसमें राजा, रानी उनकी प्रेम कहानी तक को मेंहदी के जरिए उकेरा जाता है। ये मेंहदी डिजाइन बनाना मुश्किल जरुर हैं, लेकिन ये डिजाइन बेहद आकर्षक होते हैं।

इंडो अरेबिक मेहंदी डिजाइन :

इस मेंहदी डिजाइन में आपको इंडियन डि़जाइन और अरेबिक डि़जाइन का मिश्रण मिलेगा। इसमें जहां इंडियन फूल,पत्तियां और पक्षी दिखेगें, तो वहीं अरेबिक स्टाइल में उनमें शेडिंग की नजर आएगी। जो मेंहदी की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देती है।

सिंपल मेहंदी डिजाइन :

सिंपल यानि आसानी से बनने वाले मेंहदी डिजाइन। इन डिजाइन्स की खासियत ये है कि इन्हें कम समय भी सरलता से बनाया जा सकता है। इसे आमतौर पर मेंहदी न लगा पाने वाले लोग लगाना पसंद करते हैं।

इंडो-वेस्टर्न मेहंदी डिजाइन :

इंडो वेस्टर्न मेंहदी डिजाइन अपने नाम के मुताबिक होते हैं। इन डिजाइन्स में भारतीय मेंहदी की तुलना में बीच में स्पेस यानि खाली जगह छोड़ी जाती है। जो एक अलग देखने में बहुत अच्छा लगता है।

यह भी पढ़ें – हरतालिका तीज पर इन घरेलू नुस्‍खों से होगी मेंहदी रंग डार्क

इंडियन मेंहदी डिजाइन :

इन मेंहदी डिजाइन में प्रकुति से जुड़ी चीजों यानि फूल, पत्तियां, पंछी, चांद,सूरज आदि से जुड़े डि़जाइन बनाए जाते हैं।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here