गर्मियॉं शुरू हो गई हैं। इस मौसम में एक तो चिलचिलाती धूप त्वचा का रंग खराब कर देती है और दूसरा पसीना आने से फेस पर मेकअप को बहते देर नहीं लगती। कुछ लड़कियां मेकअप किए बिना नहीं रह सकती। पसीने के कारण मेकअप खराब होने से सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें ही होती है। यदि आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बताएंगे जो भरी गर्मी में भी आपका मेकअप बहने नहीं देंगे। Summer Makeup Tips

ज्यादातर महिलाएं मेकअप करने की शौकीन होती हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में मेकअप को फ्रेश रखना अपने आप में ही एक बड़ा चैलेंज है. दरअसल, गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से मेकअप जल्दी खराब हो जाता है. कई लोगों की स्किन पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं. गर्मियों के मौसम में मेकअप करना हर महिला की समस्या होती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मी में भी अपने मेकअप को फ्रेश रख सकेंगी.

गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से मेकअप जल्दी खराब हो जाता है. लेकिन हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लंबे समय तक अपने मेकअप को फ्रेश रख सकेंगी

Summer Makeup Tips
Summer Makeup Tips

मॉइस्चराइजर –

मौसम गर्मी का हो या सर्दी का, स्किन को कोमल बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी होता है. लेकिन गर्मी के मौसम में हमेशा ऑयल फ्री मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल करें. साथ ही ऑयल फ्री फाउंडेशन ही लगाएं.

सनस्क्रीन –

चिलचिलाती धूप से स्किन डैमेज को बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन का इस्तेमाल मेकअप करने से पहले ही करें. बता दें, सनस्क्रीन का असर 2 से ढाई घंटे तक ही रहता है. इसलिए धूप में निकलने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें.

वॉटरप्रूफ फाउंडेशन –

हाइली पिगमेंटेड और वॉटरप्रूफ फाउंडेशन लगाएं। क्रीमी फाउंडेशन की जगह जेल बेस्ड फाउंडेशन लगाएं। पतली लेयर लगाएं और इसे तीन मिनट तक सूखने दें। अब फिर टिश्यू पेपर से अतिरिक्‍त फाउंडेशन को हटा दें।

लाइट आई मेकअप –

गर्मियों में हैवी आई मेकअप मेसी लुक देता है। इसलिए सबल शेड्स चुनें जैसे लैवेंडर और कोरल पिंक। ऐसे शेड्स चुनने पर अगर पसीने के कारण मेअकप फैल भी गया तो वह मेसी के बजाय आंखों के चारों ओर ग्लो देगा।

मैटीफाइंग पाउडर –

मैटीफाइंग पाउडर की परत थोपने से अच्छा है, सिर्फ एक बार लगाएं और अतिरिक्‍त पाउडर ब्रश से झाड़ दें।

मेल्ट प्रूफ लिपस्टिक –

समर्स में मेल्ट प्रूफ लुक के लिए मैट शेड्स वाली लिपस्टिक चुनें। वॉटर प्रूफ लिप पेंसिल के साथ मैट बेस वाली हाइली पिग्मेंट लिपस्टिक लगाएं।

प्राइमर –

मॉइस्चराइजर के बाद चेहरे पर प्राइमर जरूर लगाएं. प्राइमर लगाने से मेकअप लंबे समय तक फ्रेश रहता है. इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम नजर आती हैं, साथ ही पोर्स भी कवर हो जाते हैं.

ब्रॉन्जर –

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में फ्रेश दिखाने में ब्रॉन्जर की अहम भूमिका होती है. मेकअप आर्टिस्ट के मुताबिक, ब्रॉन्जर का इस्तेमाल केवल चेहरे के हाई प्वॉइंट पर ही करना चाहिए, जहां सूरज की सीधी किरणें पड़ती हैं, जैसे- माथा, चिन, नाक आदि.

मेकअप प्रोडक्ट्स –

कई महिलाओं का मेकअप बहुत जल्दी केकी लगने लगता है. इससे बचने के लिए कम से कम मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

Summer Makeup Tips
Summer Makeup Tips

शिमर से दूर रहें –

ज्यादार महिलाओं को ग्लोई मेकअप लुक बहुत पसंद होता है. लेकिन नेचुरल ग्लोई मेकअप और जरूरत से ज्यादा शिमर इस्तेमाल कर के मेकअप को ग्लोई बनाने में अंतर होता है. गर्मियों के मौसम में क्रीम फाउंडेशन लगाने से बचें, क्योंकि इससे चेहरे पर अधिक पसीना आता है और मेकअप जल्दी खराब हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here