गर्मियों में मेकअप को बचाये रखने वाले सिंपल समर मेकअप टिप्स

गर्मियों का मौसम आते ही लोग समुद्र तट या नदी-झरने के किनारे जाकर छुट्टियाँ मनाना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन गर्मी की तेज धूप से शरीर व चेहरा काफी झुलस जाता है और त्वचा पर काले दाग-धब्बे तेजी से होने लगते है। और इन दिनों इनको मेकअप से छुपाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। क्योकि शरीर से निकलता पसीना चेहरे पर मेकअप को टिकने नहीं देता है। जिसके चलते बहुत सी महिलाएं गर्मी के दिनों में मेकअप का इस्तेमाल करना बंद कर देती हैं, इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए लाए हैं बहुत ही कारगर और आसान समर मेकअप टिप्स। Makeup Tips for Summer

Read –घर पर कैसे बनाएं बादाम से नेचुरल काजल

गर्मियों के मौसम में आप इस बात से अक्‍सर परेशान रहती हैं कि आपका मेकअप कुछ देर बाद ही मेल्‍ट होने लगता है। ऐसे में आपको जरूरत है, ऐसे मेकअप की जो आपको मेकअप मेल्‍ट होने की परेशानी से बचाएगा। हर महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरा चांद की तरह सुंदर हो। इसके लिए वह मेकअप से लेकर तमाम चीजों का सहारा लेती हैं, लेकिन हर समय मेकअप का सहारा लेना मुश्किल हो जाता है।

Makeup Tips for Summer

कम मेकअप :

गर्मियों के समय में, हमारी त्वचा से काफी पसीना निकलता है और चेहरे पर लगाया गया अनावश्यक मेकअप त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करने का काम करता हैं। इसलिए इन दिनों चेहरे पर ज्यादा मेकअप ना करें। आवश्यकता पड़ने पर चेहरे में केवल टिंटेड मॉइस्चराइज़र और थोड़ा कंसीलर का उपयोग करें।

Read : अंडरआर्म्स का कालापन रातभर में कैसे दूर करें?

मॉइस्चराइज :

ज्यादातर लोग गर्मी की शुरूआत होते ही स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाना छोड़ देते हैं। जो गलत है। गर्मी की वजह से अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज रखना जरूरी है। सौंदर्य विशेषज्ञ भी मुँहासे को रोकने के लिए गर्मियों में ऑयली मुक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

सनस्क्रीन :

गर्मियों में त्वचा को मॉइस्चराइज रखने के साथ सबसे जरूरी होता है धूप की किरणों से त्वचा की सुरक्षा। सनस्क्रीन ही आपके त्वचा का सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को डैमेज कर देती है। यदि आप चाहती है कि आपकी त्वचा की खूबसूरती हमेशा बरकरार रहें। तो सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर कभी ना निकलें। जब भी बाहर निकलें, सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

Makeup Tips for Summer

वॉटर प्रूफ मेकअप :

गर्मियों में हमेशा यही कोशिश करें कि आपके चेहरे पर उपयोग किए जाने वाले मेकअप प्रोडक्ट वॉटर प्रूफ हों। वॉटर-प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट पसीने में जल्दी नहीं बहते हैं। जिससे काफी समय तक मेकअप आपके चेहरे पर टिका रह सकता है।

Read – ठोड़ी पर हुए Blackheads को हटाने के घरेलू उपाय

मिनी साइज प्रोडेक्ट :

मिनी साइज प्रोडेक्ट आपके लिये हर समय उपयोग करने का काफी अच्छा साधन माना गया है ऑफिस या यात्रा के दौरान आप इसका उपयोग असानी के साथ कर सकते है। और किसी भी जगह पर आप इन्हें बेहद आसानी से ले जा सकते हैं और इसका उपयोग आप कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय बड़ी ही असानी के साथ कर सकते है।

अच्छे प्राइमर :

गर्मियों के समय एक अच्छे प्राइमर के बिना आपका मेकअप अधूरा होता है क्योंकि इसका उपयोग आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह त्वचा को स्मूथ बनाये रखता है।

ब्रोंजर के साथ ग्लैम :

ब्रोंज़र का उपयोग सही तरीके से करने से यह आपके चेहरे को निखारने का काम करता है। ये चेहरे के दाग धब्बे को हल्का करने में मदद करता है। और चेहरे पर ग्लो लाता है। ब्रॉन्जर का उपयोग केवल चेहरे के हाई प्वॉइंट पर ही करना चाहिए, जहां सूरज की सीधी किरणें पड़ती हैं, जैसे- माथा, चिन, नाक आदि।

Makeup Tips for Summer

ब्राइट रंगों का उपयोग :

गर्मियों में ब्राइट कलर के रंग आपके चेहरे के सुंदर और चमकदार बनाते है। यह तुंरत निखार देते हैं इसलिये गर्मी के समय में बोल्ड कलर के उपयोग करने का सही समय होता है। ब्राइट आईशैडो और बोल्ड लिप कलर से लेकर पीच ब्लश के ये रंग आप अपने मूड के अनुसार चुनें।

Read : होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

सही शेड्स का चुनाव :

गर्मियों में हल्के और खुले रंग काफी अच्छे लगते है। इसलिये होठों की रंगत को बनाये रखने के लिये आप मैट लिपिस्टिक का चुनाव करें। रात के समय डार्क कलर का उपयोग करें।

होंठों के धब्बे को दूर करें :

होठों का देखरेख के लिये लिप बाम की तुलना में लिप स्टिक में भारी फोर्मुलेशन होता है। ये बेहद हल्के होते हैं और होंठों को नमीयुक्त रखते हैं। एक ही समय में अपने होंठों को सुंदर और हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी वैनिटी में ब्लश पिंक और पीच लिप लिप्स लगाएं।

शिमर से दूर रहें :

गर्मियो में ग्लो मेकअप लुक बहुत पसंद होता है। लेकिन नेचुरल ग्लोई मेकअप और जरूरत से ज्यादा शिमर इस्तेमाल कर के मेकअप को ग्लोई बनाने में अंतर होता है। गर्मियों के मौसम में ज्यादा क्रीम व फाउंडेशन लगाने से बचें, क्योंकि इससे चेहरे पर अधिक पसीना आता है और मेकअप जल्दी खराब हो जाता है

Makeup Tips for Summer

डेवी मेकअप अपनाये :

यदि आपके चेहरे का मेकअप आपको बहुत चमकदार दिखा रहे हैं, तो इस मेकअप को हल्का करने के लिये और अनावश्यक चमक को खत्म करने के लिए ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें। इससे चमक कम होगी और चेहरे में ग्लो बना रहेगा।

Read : भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम

लंबे समय वाला आईशैडो :

यदि आपको अपने आईशैडो को लंबे समय तक बनाये रखना चाहती है तो अपनी आंखों में एक अच्छे आई प्राइमर का उपयोग करें। यह आपकी आंखों के मेकअप को आकर्षक बनाने में मदद करता है। आई क्रीम का उपयोग न करें। और अच्छा लुक पाने के लिये क्रीमी आईशैडो के ऊपर पाउडर की एक परत लगाएं।

पाउडर ब्लश से बचें :

पाउडर ब्लश का उपयोग बैसे तो बढ़िया है लेकिन गर्मियों के लिये सही नही है। क्योकि यह आपकी त्वचा को रूखा बनाता है और चेहरा काफी ड्राई दिखने लगता है जिससे चेहरे की चमक भी खत्म हो जाती है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि पाउडर ब्लश के स्थान पर आप क्रीम ब्लश का उपयोग करें। यह त्वचा के ग्लो को अधिक समय तक बनाये रखने में मदद करता है।

Makeup Tips for Summer

सेटिंग स्प्रे का उपयोग :

चेहरे पर मेकअप का उपयोग करने से पहले से आप अपने चेहरे पर मेकअप सेटिंग स्प्रे का उपयोग जरूर करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें इसे लगाने से चेहरे और गर्दन से पसीना गायब हो जाता है और ये पसीना को आने से रोकता है। इसे स्प्रे करने के बाद ही अपना मेकअप शुरु करें।

This post was last modified on June 20, 2019 5:29 PM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5… Read More

June 3, 2020

लॉकडाउन स्पेशल: बिना ओवन तवा पर इस तरह बनाइये मलाईदार पिज्जा

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस के कारण सभी जगह लॉकडाउन के कारण कामकाज, दूकान और… Read More

June 3, 2020

बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

हेलो दोस्तों , हम आपको प्रदोष व्रत के बारे में बताने जा रहे है। यह… Read More

June 2, 2020

आखिर निर्जला एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेन एकादशी, जानें वजह

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते है… Read More

June 2, 2020

आलू-सूजी के कटलेट बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपके लिए लाये है आलू सूजी कटलेट की रेसिपी। जो… Read More

June 2, 2020

संगीतकार वाजिद खान का निधन, कोरोना वायरस से पीड़ित थे

हेल्लो दोस्तों मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद वाजिद में से वाजिद खान का निधन हो गया… Read More

June 1, 2020