पार्लर जाने का नहीं है टाइम तो घर पर इस तरह आसानी से करें मेकअप

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज मेकअप सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ घर पर किस तरह आसानी से पार्टी जैसा मेकअप कर सकते हैं. पार्टी टाइम युवाओं के लिए बेहद खास होता है. दोस्तों के साथ पार्टी करना और दूसरों से डिफरेंट लुक में नजर आना लड़कियों का सपना होता होता है, जिसके लिए वह पार्लर जाती हैं. मगर घर पर खुद मेकअप करके भी आप अट्रैक्टिव दिख सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो पार्टी में सुदंर दिखने के लिए काम आएंगे. तो चलिए जानते हैं पार्टी में सुदंर दिखने के लिए कुछ आसान टिप्स. Make Up At Home

आंखों के लिए मेकअप :

1. आई मेकअप के लिए आप अपनी ड्रैस के रंग के हिसाब से 2-3 शेड को चुनें, जो आपके मेकअप को ट्रैंडी बनाएंगे. इसके लिए एक लाइट बेस लें और इसे पूरी आई लिड पर लगाएं. इसके बाद मीडियम शेड को आई लिड पर लगाएं और उसके बाद ग्लॉसी आई शैडो लगाएं. आखिर में हाईलाइटर से आंखों को हाईलाइट करें. अगर आंखों को स्मोकी लिप्स देना चाहती हैं तो कॉर्नर पर हल्का-सा ब्लैक या ग्रे आई शैडो मर्ज करें.

2. शैडो की बजाए आप आंखों पर कलरफुल पैंसिल भी इस्तेमाल कर सकती हैं. मेटैलिक, बल्यू, ग्रीन, कॉपर, रैड पेंसिल आजकल काफी फैशन में हैं.

3. कलरफुल लाइनर लगाने के लिए आप एक पतली लाइन ब्लैक लाइनर लगाएं और उस पर कलरफुल लाइनर लगाकर आंखों को डिफरेंट लुक दें. आजकल लाइनर भी बाहर की तरफ कर्व, प्लाइंटेस और ऊपर की तरह उठाकर लगाया जा रहा है. लाइनर के बाद आंखों पर काजल लगाएं. अगर आंखों को हल्का-सा स्मोकी टच देना है तो काजल लगाकर हाथों से हल्का स्मर्ज कर लें और आखिर में मस्कारा लगाएं. अगर आपकी पलकें घनी और लंबी नहीं है तो आप आर्टीफिशयल लैशेज भी लगा सकती हैं. इन्हें लगाने के बाद इस बार मस्कारा का एक कोट जरूर लगाएं.

चेहरे का मेकअप :

1. चेहरे का मेकअप करने से पहले वैट टिशू या गुलाब जल से चेहरे को साफ कर लें, ताकि उसपर जमी गंदगी निकल जाए. फेस क्लीन करने के बाद अपनी स्किन को फ्लालैस लुक देने के लिए टिंटेड मॉश्चराइजर लगाएं. इससे आपकी स्किन मॉश्चराइज होगी और स्किनटोन ईवन नजर आएगी.

2. इसके बाद उंगली की टिप से दाग-धब्बों पर कंसीलर लगाएं ताकि वह नजर न आएं और आपकी स्किन अच्छी लगे. कंसीलर लगाकर गीले स्पंज से अच्छी तरह मिक्स करें. अगर आप इसे मिक्स नहीं करेंगी तो पैच नजर आने लगेंगे. दाग-धब्बों की जरूरत से ज्यादा कंसीलर न लगाएं.

3. अगर आपके पास बेस तैयार करने का टाइम नहीं है तो आप बी.बी.क्रीम से बेस बना सकती हैं. यह ऑल पर्पज फाउंडेशन होता है. चेहरे पर लगने वाली यह क्रीम लंबे समय तक टिकी रहती है और हल्की होने के कारण अच्छी कवरेज भी देती है. इससे चेहरे की बारीक-बारीक से लाइन भी नहीं दिखती. बी.बी.क्रीम लगाने के बाद कांपैक्ट जरूर अप्लाई करें.

ब्लशर का इस्तेमाल :

आंखों के मेकअप के बाद गालों पर ब्लशर दरूर लगाएं ताकि आपकी चिक्स बोंस उभरी दिखें. इसके लिए आप नैचुरल पिंक, प्लम, बाऊन या पीच कलर चुन सकती हैं. अगर आपकी त्वचा थोड़ी सांवली है तो ब्राऊन कलर या बेज शेड का इस्तेमाल करें. ब्लशर लगाते समय अक्सर देखा जाता है कि इसे लगाने के बाद यह नजर नहीं आता और आप चिक्स को उभारने के लिए एक्स्ट्रा कोटिंग करते हैं लेकिन ऐसा न करें. जब भी ब्लशर लगाएं 2 से ज्यादा कोटिंग न लगाएं क्योंकि शरीर की ऊर्जा से प्रभावित होकर ब्लशर गहरे रंग का हो जाती है, जो देखने में खराब लगता है.

होंठों को यूं दिखाएं खूबसूरत :

लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर माश्चराइजर या प्राइमर जरूर लगाएं. इसके बाद कलर्ड पैंसिल से होंठों की आऊटलाइन बनाकर पैंसिल से ही लिप्स पर बेस तैयार करें. इसके बाद लिपस्टिक लगाएं और ग्लॉसी लिपस्टिक ही लगाएं. मैटी लिपस्टिक लिप्स को ड्राई करती है. लिप्स पर बेस लगाने का एक फायदा यह है कि ग्लॉसी हट जाने पर भी बेस आपके होंठों को नैचुरल लुक देता है.

अगर आपने आंखों पर बोल्ड मेकअप किया है तो लिप्स पर लाइट पिंक, रोज पिंक या फिर पीच शेड का लिप ग्लॉस लगाएं. लिप कलर्स में इलैक्ट्रिक ऑरेंज लिप कलर इन है, ब्राइट ऑरेंज हर स्किन टोन के साथ मैच करता है.

हेयर स्टाइल :

1. हेयर स्टाइल बनाने के लिए बालों को अच्छी तरह शैंपू करें. अगर आपके बाल गंदे होंगे तो हेयर स्टाइल नहीं बन पाएगा. पार्टी के दिल डिफरेंट लुक के लिए कुछ अलग ट्राई करें. आप साइड पफ बना सकती है या फिर आगे के बालों को एक साइट करके ट्विस्ट एंडटर्न कर सकती हैं.

2. अगर आप ट्रैडिशनल मेकअप के साथ सिंपल हेयर स्टाइल बनाना चाहती है तो बालों में फ्रंट पफ बनाकर चोटी भी बना सकती हैं और चोटी में स्वरोकी और कलरफुल बीड्स लगा सकती हैं.

3. आप हाई बर्न बनाकर बालों को स्टाइलिश हेयर एक्सैसरीज से सजा सकती हैं. अगर आप इंडो-वैस्टर्न लांग गाउन पहन रही है तो हाई बर्न बनाकर क्राउन लगाकर एकदम डिफरेंट लुक पा सकती हैं.

नेल्स आर्ट से दिखाएं हाथों को सुदंर :

आजकल शाइन वाले नेल पेंट भी ट्रैंड में है. आप चाहे तो नेल आर्ट भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपके पास समय नहीं है औप आप डिफरेंट स्टाइल में नेल आर्ट लगाना चाहती है तो एक नेल पर गोल्डन या सिल्वर नेल पेंट लगाएं और बाकी नेल्स पर अपनी ड्रैस से मैच करता नेल पेंट लगा लें.

Share
Akanksha

मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

Recent Posts

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020

भगवान शिव के उपवास में भूलकर भी न करें इन व्यंजनों का सेवन

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत श्रद्धा से मनाया जाता है. यह भगवान शिव… Read More

February 20, 2020

स्वादिष्ट मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है और ठंड में तो इसे… Read More

February 19, 2020