अब घर पर बनाइये नेचुरल आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज ब्यूटी सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ घर पर कैसे बनाएं आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो. आंखें हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होती हैं। इसलिए तो आंखों का मेकअप के लिए अलग से कोर्स होता है। लेकिन आप कितने भी कोर्स कर लो या कितने भी मार्केट प्रोडक्ट्स यूज़ कर लो… उससे आंखों को नुकसान होने से आप नहीं बचा सकती हैं। इसलिए आंखों को सुरक्षित रखने के लिए होममेड आइलाइनर, मस्कारा और आईशैडो का इस्तेमाल करें। इनसे आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बनाने का तरीका बताने वाले हैं जिसे इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को नुकसान भी नहीं होगा। How To Make Natural Mascara Eyeliner and Eye Shadow

आईलाइनर

अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए हर लड़की आईलाइनर का प्रयोग तो करती ही हैं और जो लड़कियां कॉलेज जाती है या जॉब करती हैं उन्हें अपनी आंखों को फ्रेश और सुंदर दिखाने के लिए रोज आईलाइनर का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप आईलाइनर का इस्तेमाल रोज करती हैं तो जरूरी है कि वो आईलाइनर अच्छी क्वालिटी का हो। क्योंकि आंखें शरीर का सबसे नाजुक और जरूरी अंग है जिसको हल्के से हल्के चीज से नुकसान पहुंच जाता है। अगर आपकी आंखें बहुत सेंसिटिव हैं तो इस तरह से घर पर आईलाइनर बनाकर इस्तेमाल करें।

इस तरह से बनाएं आईलाइनर

आईलाइनर बनाने के लिए कटोरी में 3 टेबलस्पून नारियल का तेल और शिआ बटर को साथ में मिलाएं।
फिर इसमें ब्लैक शेड के लिए ½ टीस्पून चारकोल पाउडर और ब्राउन शेड के लिए कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
अब इसे फ्रीज में रख दें और रोज सुबह ऑफिस या कॉलेज जाते वक्त इसका इस्तेमाल करें।

मस्कारा

जब बात आंखों के मेकअप की हो रही है तो मस्कारा के बिना पूरा आंखों का मेकअप अधूरा रह जाता है। मस्कारा ऐसी चीज होती है जिसे महिलाएं आसानी से अपने बैग में कैरी कर लेती है। जरा सा मस्कारा लगाने से भी आपकी आंखों का पूरा रूप बदल जाता है। ये लैशेज को बेहद खूबसूरत बना देती हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाले मस्कारा में कुछ ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसके साइडइफेक्ट्स के कारण पलकें झड़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि मस्कारा भी घर पर बनाकर इस्तेमाल करें।

मस्कारा बनाने का तरीका

मस्कारा बनाने के लिए पैन में 2 टीस्पून नारियल का तेल, 4 टीस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ बीज़्वैक्स मिलाकर धीमी आंच में गर्म करें। इन चीजों को तब तक गर्म करें जब तक की बीज़्वैक्स पूरी तरह से पिघल ना जाएं। अब इसमें अपनी पसंद के हिसाब से कोको पाउडर या 1-2 ऐक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल्स डाल कर अच्छी तरह से गर्म करें।

जब ये सारी चीजें पूरी तरह से मिल जाएं तो इसे मस्कारा ट्यूब में भर लें और इसे ढक्कन से कस कर बंद कर दें क्योंकि यह जल्दी सूख सकता है। अब इसे रोज लगाएं। इससे आंखें सुंदर दिखेंगी और उन्हें कुछ नुकसान भी नहीं होगा।

बना सकती हैं आइशैडो भी

इन सारी चीजों की तरह घर पर आईशेडो भी बना सकती हैं। क्योंकि पार्टी में जाने के लिए आईलाइनर और मस्कारा के साथ आईशैडो का भी इस्तेमाल करना जरूरी माना जाता है।

आईशैडो बनाने का तरीका

घर पर आईशैडो बनाना बहुत ही आसान है। आईशैडो बनाने के लिए एक कटोरी में ¼ टीस्पून आरारोट लें और फिर इस में अपने पसंद की शेड वाला पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें ¼ टीस्पून शिआ बटर डाल कर क्रीमी होने तक अच्छे से मिलाएं।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm