अब घर पर बनाइये नेचुरल आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज ब्यूटी सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ घर पर कैसे बनाएं आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो. आंखें हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा होती हैं। इसलिए तो आंखों का मेकअप के लिए अलग से कोर्स होता है। लेकिन आप कितने भी कोर्स कर लो या कितने भी मार्केट प्रोडक्ट्स यूज़ कर लो… उससे आंखों को नुकसान होने से आप नहीं बचा सकती हैं। इसलिए आंखों को सुरक्षित रखने के लिए होममेड आइलाइनर, मस्कारा और आईशैडो का इस्तेमाल करें। इनसे आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बनाने का तरीका बताने वाले हैं जिसे इस्तेमाल करने से आपकी आंखों को नुकसान भी नहीं होगा। How To Make Natural Mascara Eyeliner and Eye Shadow

आईलाइनर

अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए हर लड़की आईलाइनर का प्रयोग तो करती ही हैं और जो लड़कियां कॉलेज जाती है या जॉब करती हैं उन्हें अपनी आंखों को फ्रेश और सुंदर दिखाने के लिए रोज आईलाइनर का इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप आईलाइनर का इस्तेमाल रोज करती हैं तो जरूरी है कि वो आईलाइनर अच्छी क्वालिटी का हो। क्योंकि आंखें शरीर का सबसे नाजुक और जरूरी अंग है जिसको हल्के से हल्के चीज से नुकसान पहुंच जाता है। अगर आपकी आंखें बहुत सेंसिटिव हैं तो इस तरह से घर पर आईलाइनर बनाकर इस्तेमाल करें।

इस तरह से बनाएं आईलाइनर

आईलाइनर बनाने के लिए कटोरी में 3 टेबलस्पून नारियल का तेल और शिआ बटर को साथ में मिलाएं।
फिर इसमें ब्लैक शेड के लिए ½ टीस्पून चारकोल पाउडर और ब्राउन शेड के लिए कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
अब इसे फ्रीज में रख दें और रोज सुबह ऑफिस या कॉलेज जाते वक्त इसका इस्तेमाल करें।

मस्कारा

जब बात आंखों के मेकअप की हो रही है तो मस्कारा के बिना पूरा आंखों का मेकअप अधूरा रह जाता है। मस्कारा ऐसी चीज होती है जिसे महिलाएं आसानी से अपने बैग में कैरी कर लेती है। जरा सा मस्कारा लगाने से भी आपकी आंखों का पूरा रूप बदल जाता है। ये लैशेज को बेहद खूबसूरत बना देती हैं। लेकिन मार्केट में मिलने वाले मस्कारा में कुछ ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसके साइडइफेक्ट्स के कारण पलकें झड़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि मस्कारा भी घर पर बनाकर इस्तेमाल करें।

मस्कारा बनाने का तरीका

मस्कारा बनाने के लिए पैन में 2 टीस्पून नारियल का तेल, 4 टीस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ बीज़्वैक्स मिलाकर धीमी आंच में गर्म करें। इन चीजों को तब तक गर्म करें जब तक की बीज़्वैक्स पूरी तरह से पिघल ना जाएं। अब इसमें अपनी पसंद के हिसाब से कोको पाउडर या 1-2 ऐक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल्स डाल कर अच्छी तरह से गर्म करें।

जब ये सारी चीजें पूरी तरह से मिल जाएं तो इसे मस्कारा ट्यूब में भर लें और इसे ढक्कन से कस कर बंद कर दें क्योंकि यह जल्दी सूख सकता है। अब इसे रोज लगाएं। इससे आंखें सुंदर दिखेंगी और उन्हें कुछ नुकसान भी नहीं होगा।

बना सकती हैं आइशैडो भी

इन सारी चीजों की तरह घर पर आईशेडो भी बना सकती हैं। क्योंकि पार्टी में जाने के लिए आईलाइनर और मस्कारा के साथ आईशैडो का भी इस्तेमाल करना जरूरी माना जाता है।

आईशैडो बनाने का तरीका

घर पर आईशैडो बनाना बहुत ही आसान है। आईशैडो बनाने के लिए एक कटोरी में ¼ टीस्पून आरारोट लें और फिर इस में अपने पसंद की शेड वाला पाउडर डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें ¼ टीस्पून शिआ बटर डाल कर क्रीमी होने तक अच्छे से मिलाएं।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019 4:56 pm

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019 4:29 pm

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019 4:45 pm

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019 1:57 pm

01 नहीं, 02 सितंबर को मनाई जाएगी हरतालिका तीज, ये है वजह

हर वर्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरतालिका तीज का व्रत रखा जाता है। हरतालिका तीज 1… Read More

August 26, 2019 1:24 pm

रानू मंडल : रेलवे स्‍टेशन से इंटरनेट सेंसेशन बनने तक का सफर

इंसान वही जो अपनी तकदीर बदल दे। कल क्या होगा उसकी कभी ना सोचो, क्या पता कल वक्त, खुद अपनी… Read More

August 25, 2019 5:33 pm