वैसे तो दुल्हन के मेकअप की पूरी जिम्मेदारी ब्यूटीशियन की होती हैं लेकिन कई जगह आज भी दुल्हन मेकअप उसकी बहनों, भाभियों और सहेलियों की जिम्मेदारी होती है। नववधू का मेकअप कैसा हो ? इसके लिए किन-किन वस्तुओं, प्रसाधनों की आवश्यकता पड़ती है, इसकी जानकारी हर स्त्री को होनी चाहिए। अकसर छोटे नगरों व गाँवों में वैसे भी ब्यूटीशियन उपलब्ध नहीं भी हो सकती हैं और हर लड़की अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए सही मेकअप बहुत जरूरी है. सही मेकअप से दुल्हन का आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही वो पूरी शादी के दौरान खिली-खिली नजर आती है ! वैसे भी ऐसे मौके रोज-रोज नहीं आते हैं इसलिए सब कुछ पहले से ही तय कार्यक्रम के अनुसार ठीक ढंग से होना चाहिए दुल्हन मेकअप भी.. Before Bridal Makeup

मेकअप से पहले जरुरी बातें :

# यदि आपको शादी के समय नथ पहननी हो, तो नाक को एक माह पूर्व छिदवा लें। दिन-के-दिन नाक छिदवाने से कभी-कभी नाक में सूजन आ जाती है और बहुत कष्ट होता है।

# यदि आप बाल कटवाना चाहती हैं, तो विवाह से एक सप्ताह पहले ही कटवा लें, ताकि विवाह के दिन तक सेट हो जायें। दुल्हन मेकअप में बालो के श्रंगार की भी अहम् भूमिका होती हैं |

# विवाह के एक-दो दिन पहले ब्लीचिंग, वैक्सिंग, पेडीक्योर और मेनीक्योर करवा लें। फेशियल भी विवाह की तिथि के एक-दो दिन पहले ही करवा लेनी चाहिए |

# वधू को मेहंदी भी एक दिन पहले ही लगा लेनी चाहिए। नाखूनों पर नेल पॉलिश भी लगा लेनी चाहिए।

# जयमाला होने से 3-4 घंटे पहले दुल्हन मेकअप करना शुरू करें।

Before Bridal Makeup

मेकअप करने का तरीका :

# दुल्हन मेकअप अच्छे से करने के लिए यह जरूरी होता है कि वधू के शरीर की त्वचा कोमल, स्निग्ध और कान्तिमय हो और इसीलिए विवाह से कुछ सप्ताह पहले सौन्दर्य की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए।

# पूरे शरीर पर रोजाना हल्दी, बेसन, दूध और नींबू का रस मिलाकर उबटन लगाना चाहिए।

# उबटन लगाने और चेहरे का फेशियल करने से त्वचा का आकर्षण बढ़ता है। चेहरे पर भाप देकर कीलें आसानी से निकल आती हैं। चेहरे की सफाई के बाद नित्य स्किन टानिक या एस्ट्रिजेण्ट लगाइए, इससे चेहरे की त्वचा पर ताजगी आती हे ।

# विवाह के दिन प्रात: हाथों का मेकअप करना आवश्यक होता है। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा-सा साबुन और सोडा-बाई-कार्ब घोल कर हाथों की ऊँगलियों को थोड़ी देर तक उसमें डुबोये रखें, ताकि नाखून मुलायम हो जायें। फिर नाखूनों को नेल-फाइलर से घिस कर मनचाहा आकार दें।

# नाखूनों के ऊपर की ओर निर्जीव त्वचा पर जैतून का तेल लगा कर नेल पुशर या ऑरेंज स्टिक से ऊपर की ओर दबायें और अनावश्यक त्वचा को नेल कटर या कैंची की सहायता से काट दें |

# इसके बाद हाथ धोकर हैण्ड लोशन लगायें ताकि हाथ मुलायम और चिकने दिखें। अन्त में नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें।

# दुल्हन मेकअप में मेंहदी विवाह से एक दिन पहले रचानी चाहिए। अब पैरों को अच्छी तरह साफ करके पाँवों में आलता या महावर लगायें। यदि सम्भव हो, तो विवाह से एक दिन पूर्व ‘मेनीक्योर’ और ‘पेडीक्योर’ करवा लें।

मेकअप किट का ज़रूरी सामान :

# दुल्हन मेकअप किट में क्लीजिंग मिल्क, क्रीम, एस्ट्रिजेण्ट लोशन भी होना चाहिए ।

# फाउण्डेशन, पाउडर, मस्कारा, तरल रूज, लाल और सफेद बिन्दिया, आई-शैडो।

# आई-लाइनर और आई-ब्रो पेंसिल, नेल पालिश, लिपस्टिक तथा लिप-ग्लासेज।

# दुल्हन मेकअप सामान में नेल फाइलर, नेल पुशर, आरेंज स्टिक, हैण्ड लोशन भी होना चाहिए

# मेंहदी, आला या महावर, Black Hand Extractor, हेयर पिन कांटे, रोलर्स, स्विच, हेयर स्प्रे आदि।

चेहरे का श्रंगार कैसे करें :

# दुल्हन मेकअप करने के दौरान सबसे पहले चेहरे और हाथ-पैरों को क्लीन्जिंग मिल्क लगाकर साफ करें। फिर एस्ट्रिन्जेंट का प्रयोग करके त्वचा के रोमछिद्रों को संकुचित कर त्‍वचा में कसाव लाकर उसे मुलायम बनाएं।

# साफ चेहरे पर सबसे पहले बेस क्रीम लगायें। इसके बाद फाउण्डेशन ऊँगलियों द्वारा चेहरे पर फैला दें। त्वचा के रंग से मेल खाते फाउंडेशन का ही प्रयोग करें।

# यदि आँखों के नीचे या गालों पर काले निशान या झाइयाँ हों, तो उन्हें छिपाने के लिए त्वचा के रंग से हल्के रंग की फाउण्डेशन अथवा सफेद रंग की लिपस्टिक का प्रयोग करना चाहिए। दुल्हन मेकअप में फाउंडेशन के ऊपर त्वचा के रंग से मेल खाता हुआ पाउडर भी लगाएँ।

# चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी फाउण्डेशन लगानी चाहिए, जिससे चेहरे की व गर्दन की त्वचा एक समान दिखाई दे।

# चेहरे के टी-जोन यानी माथा-नाक, ठोड़ी और गालों पर ब्लशर अवश्य लगायें।

अब गलों पर ब्रश द्वारा तरल रूज ऊपरी भाग पर थोडा सा लगाकर धीरे-धीरे नीचे की ओर मलना चाहिए। इससे वधू के गालों पर लाल सुर्खी आ जाती है बाद में चेहरे पर कॉम्पेक्ट या फेस पाउडर रूई द्वारा लगाना चाहिए लेकिन इस बात का खयाल रखें कि चेहरे पर पाउडर के धब्बे न पड़ने पायें।

# पलकों के ऊपरी भाग पर भी पाउडर लगाना चाहिए इस पर मस्कारा अच्छी तरह लगता हैं, पाउडर लगे होठों पर लिपस्टिक भी अच्छी तरह जमती है।

# चेहरे के मेकअप के बाद आँखों का मेकअप करना चाहिए | बौरोनियो को सजाने के लिए लिए मस्कारा का प्रयोग किया जाता है।

# इसके बाद पलकों के साथ-साथ बारीक ब्रश द्वारा आई-लाइनर लगायें। अन्त में दुल्हन के वस्त्रों के अनुरूप पलकों पर मैच मिलता हुआ आई-शैडो लगाना चाहिए।

# दुल्हन के लाल लहंगे पर नीला आई-शैडो बहुत अच्छा लगता है। इसके अलावा हरा और सुनहरा आई-शैडो भी लगाया जा सकता है।

# दुल्हन मेकअप में आंखों का श्रंगार करते समय हमेशा पाउडर बेस प्रसाधन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

# आई ब्रो पेंसिल द्वारा भोहों को चेहरे के अनुसार ही आकार देना चाहिए। अन्त में माथे पर गोल अथवा चेहरे पर जैसी जचें वैसी बिन्दी लगानी चाहिए।

# लाल जोड़े पर लाल बिंदी ही सुंदर लगती हैं | भोहों के ठीक ऊपर अर्ध चन्द्र आकार में छोटी छोटी बिंदियों की रेखाए खींच दी जाती है, जो बिन्दी के नीचे आपस में मिल जाती हैं।

# दुल्हन मेकअप में आँखों के मेकअप के बाद लिपस्टिक लगायी जाती है। अच्छी लिपस्टिक लगाने के लिए पहले हल्के रंग की लिपस्टिक लगायें और बाद में गहरे रंग की। फिर लिप-ग्लासेज का प्रयोग करें, इससे होठों पर चमक आ जाती है। पूरा मेकअप हो जाने के बाद चेहरे पर एस्ट्रिजेण्ट लोशन लगाना चाहिए। इससे मेकअप देर तक टिका रहता है।

बालों को कैसे संवारे :

# सुन्दर बालों के लिए यह आवश्यक है कि बालों में चिकनाई न हो। दुल्हन मेकअप से पहले बालों को शैम्पू से अच्छी तरह धोयें। गीले बालों में रोलर्स लगा कर उन्हें सुखा लें।

# लम्बे बालों में सामने की ओर और जिनके बाल छोटे हों, उन्हें सभी बालों में रोलर्स लगाने चाहिए। सूखने पर बालों में से रोलर्स निकाल दें। इससे बालों में स्वाभाविक बल पड़ जायेंगे और उन्हें सुन्दर आकार दिया जा सकेगा।

# अब आगे के बालों की छोटी छोटो लटें लेकर बेक काम्बिंग करें फिर बीच की माँग निकाल कर दोनों ओर पत्तियाँ (वेव्ज) बनायें।

# दुल्हन की बीच की माँग निकालनी चाहिए क्योंकि बेना या माथापट्टी के लिए बीच की माँग ही अच्छी लगती है।

# आगे के बाल सँवर जाने के बाद पीछे के बालों का सुन्दर जूड़ा बनाना चाहिए। छोटे बालों का जूड़ा बनाने के लिए बना-बनाया स्विच लगाइए।

# दुल्हन मेकअप के अन्त में बालों पर हेयर-स्प्रे करना चाहिए, जिससे बाल अच्छी तरह सेट हो जायें और उन पर चमक आ जाये ।

Before Bridal Makeup

वस्त्राभूषण लहंगा ज्वेलरी

# दुल्हन चाहे भारत के किसी भी कोने से हो, उस पर सदा लाल रंग के वस्त्र ही सजते हैं। वैसे यह वस्त्र अपनी-अपनी परम्परा अथवा प्रादेशिक पहनावे के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। कहीं साड़ी, कहीं सलवार-कुर्ता और कहीं लहँगा-चुनरी पहनते हैं। लाल वस्त्रों पर गोटे और जरी के काम से दुल्हन के रूप को चार चाँद लग जाते हैं।

# आभूषणों के बिना तो दुल्हन मेकअप अधूरा रहता है। वधू के माथे पर बेना, झूमर या माथा पट्टी, नाक में नथ, कानों में झुमके या कर्णफूल, गले में हार, कलाइयों में चूड़ियाँ और कंगन, बाहों में बाजू-बन्द, गले में दमकता सुन्दर हार, अँगुलियों में अंगूठियाँ और हथफूल तथा पैरों में पायल और बिछुए सुन्दरता में चार चाँद लगा देते हैं।

# उम्मीद है की दुल्हन मेकअप की ये दूसरी विधि भी आपको जरुर पसंद आएगी आप अपने कमेन्ट द्वारा हमें सूचित करें और अगर आपका कोई प्रश्न है तो बेहिचक पूछे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here