जानिए विश्व गैर सरकारी संगठन 27 फरवरी को ही क्‍यों मनाते हैं ‘विश्व एनजीओ दिवस’

0
69

हेल्लो दोस्तों विश्व भर में हर साल 27 फरवरी को वर्ल्ड एनजीओ डे (World NGO Day) मनाया जाता है. ये दिवस एनजीओ के महत्व को समझाने और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्यरत हैं.

पहली बार इस दिन को 27 फरवरी, 2014 को वर्ल्ड एनजीओ डे के रूप में मनाया गया था. एनजीओ एक ऐसा संगठन है जो न तो सरकार का हिस्सा है और न ही पारंपरिक लाभ का व्यवसाय है। यह एक गैर-लाभकारी, गैर-व्यवसाय है जो वरिष्ठ नागरिक, बच्चों, गरीबों, पर्यावरण आदि से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए बनाया गया है। आमतौर पर, यह आम लोगों, नागरिकों द्वारा सेटअप किया जाता है।

ये भी पढ़िए : 14 सितंबर को क्यों मनाया जाता है ‘हिंदी दिवस’, जानिए इसकी खास बातें

क्या है एनजीओ

एनजीओ का मतलब है नॉन-गवर्नमेंट ऑर्गनाइज़ेशन यानी गैर-सरकारी संगठन. ये संगठन सरकार के साथ पंजीकृत होते हैं. ये अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करते हैं. इनका काम है, ज़रूरतमंदों की मदद करना. कुछ एनजीओ इंसानों की मदद के लिए, तो कुछ जीवों की बेहतरी के लिए कार्य करते हैं. ये मदद करने के लिए किसी से किसी भी तरह का शुल्क नहीं वसूलते हैं. लोगों और जीवों की मदद के लिए सरकार इन एनजीओ को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिससे वे समाज की बेहतरी के लिए अच्छे से अच्छा कार्य कर सकें.

‘विश्व एनजीओ दिवस’ का इतिहास

विश्व एनजीओ दिवस, 27 फरवरी, को ब्रिटिश मानवतावादी मार्किस लिओर्स स्काड्मानिस ने प्रतिष्ठित किया था. इस दिवस को बाल्टिक सागर के राज्यों की काउंसिल के, बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम द्वारा, 17 अप्रैल 2010 को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गयी थी. बाल्टिक सागर के एनजीओ फोरम के सदस्य राष्ट्र, बेलारूस, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, लटविया, लिथूनिया, पोलैंड, रूस, नॉर्वे और स्वीडन थे.

27 फरवरी 2014 को इस दिन को पहली बार मनाया गया था. इसका आयोजन फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में किया गया था.जिसकी मेजबानी फिनलैंड के विदेश मंत्रालय द्वारा की गई थी. इस दिवस को वर्ष 2010 से 2018 के बीच 89 देशों और छह महाद्वीपों में पहचान मिली थी.

ये भी पढ़िए : वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

‘विश्व एनजीओ दिवस’ मनाने का उद्देश्य

‘विश्व एनजीओ दिवस‘ मनाने का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के महत्व को समझाना और विश्व भर के एनजीओ में काम करने वाले उन लोगों को प्रोत्साहित करना है जो लोगों और जीवों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं. ये दिन एनजीओ संस्थापकों, कर्मचारियों, सदस्यों, समर्थकों और स्वयं सेवियों को सम्मानित करने का अवसर भी प्रदान करता है. साथ ही अन्य लोगों को एनजीओ से जुड़ने और ज़रूरतमंद लोगों एवं जीवों की मदद करने के लिए भी प्रेरित करता है. एक-दूसरे के साथ एनजीओ से जुड़े ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए भी ये दिन मनाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here