जानिये क्या होता है जब मर्दों की तरह औरतों को भी झेलना पड़ता है स्वप्न दोष, जान कर रह जाएंगे दंग

सपने आना आम बात है. मगर सपनो में शारीरक संबंध बनाना मर्दों में होने वाली एक बड़ी समस्या है. इस बिमारी को स्वप्न दोष कहा जाता है. बहुत सारे मर्द रात में इस स्वप्न दोष के चलते डिस्चार्ज हो जाते हैं और हकीक़त में अपने पार्टनर के साथ संबंध नहीं बना पाते. ऐसे में ये दोष उनके लिए एक निराशा और शर्मिंदगी साबित होता है. Women Nightmare

मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हाल ही में एक रिसर्च के दौरान पाया गया है कि स्वप्न दोष मर्दों में ही नहीं बल्कि औरतों में भी पाया जाता है. जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि इस स्टडी में शामिल 37 प्रतिशत महिलाओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने वेट ड्रीम्स अनुभव किया है. ऐसे में अब ये दोष महिलायों में भी आम तौर पर पाया जाता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको औरतों को होने वाले स्वप्न दोष से जुडी कुछ ख़ास जानकारियों से रूबरू करवाने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं महिलायों में स्वप्न दोष किसे कहते हैं.

ये है महिलायों में होने वाला स्वप्न दोष

दरअसल, पुरुषों में होने वाले स्वपन दोष के अनुसार आधी रात को उनका पेनिस काफी सख्त हो जाता है जो कि सिर्फ एजैक्युलेशन ही नहीं है. बहुत से लोग सपने में संभोग को महसूस कर सकते हैं ऐसे में वह नींद लेते लेते ही डिस्चार्ज हो जाते हैं. वहीं दूसरी और महिलाओं की बात करें तो उनके ऐसे सपने नींद में सेक्सुअल अराउजल या यौन उत्तेजना से जुड़े हुए हैं. जिसके कारण उनकी वैगिना में गीलापन बना रहता है और उन्हें नींद नहीं और जैसा महसूस होता है. गौरतलब है कि ऐसा होने के बावजूद भी कईं महिलाएं रात भर सोती रहती हैं.

क्या होता है स्लीप ऑर्गेज्म?

सोते समय अगर किसी महिला को सपने में उन्हें किसी प्रकार का संभोग दिखाई दे तो वह नींद में ही सेक्सुअली उत्तेजित हो जाती हैं और इस ऑर्गेज्म की स्थिति तक पहुंचने के बाद अचानक से उनकी नींद खुल जाती है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि नींद की शुरूआत या आई एम स्लीप साइकिल के समय औरतों की वैगिना में रक्त प्रवाह का स्तर पहले से अधिक बढ़ जाता है और उनके शरीर को आराम की गहन अनुभूति होने लगती है.

क्या बात ड्रीम्स संभोग से जुड़े होते हैं?

बैटरी ट्रेंस को हम हिंदी में गीले सपने कह सकते हैं. यह सपने संभोग से जुड़े भी हो सकते हैं और नहीं भी हो सकते. जब कोई स्त्री या पुरुष सपने में गीले सपने देखते है वह सपने में खुद को उत्तेजित महसूस करने लगते हैं. ऐसा होना उनके लिए स्वभाविक है. लेकिन कई बार इसके वेट भी हो सकता है. साइंस के अनुसार गीले सपनों में आपके पेल्विक में खून का स्तर बढ़ जाता है जो कि आपको अधिक उतेजित करता है और ऐसे में आप को संभोग के सपने आ सकते हैं.

कितनी बार महिलाओं में होता है स्वप्नदोष?

पुरुषों में स्वप्नदोष काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जबकि इसके विपरीत औरतों में स्वप्नदोष की संभावना कम ही होती है. जहां मर्दों को हफ्ते में हर दूसरे दिन भी स्वप्नदोष महसूस हो सकता है वही औरतों को यह साल भर में एक दो बार ही महसूस होता है. हालांकि कई महिलाएं ऐसी भी हैं जिन्हें स्वप्नदोष का अनुभव कई बार होता रहता है.

दरअसल, इस समय आप में सेक्सुअल डिजाइनर काफी बढ़ जाती है परंतु नींद में होने के कारण ऑर्गैज़म ज्यादा स्ट्रांग नहीं रह पाते और आप इसे किस कुछ ही समय तक अनुभव कर सकती हैं.

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm