शादी के बाद आखिर क्यों बढ़ता है वजन जाने इसके कारण

अक्सर देखा गया है शादी के बाद महिला हो या पुरूष दोनों के शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलता है। इनका वजन शादी के बाद से अचानक बढ़ने लगता है। कुछ लोग इसे शारीरिक संबंधों के दौरान होने वाले हार्मोन्स बदलाव का कारण मानते है। जबकि ऐसा सोचना गलत है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे। कि आखिर किन कारणों से शादी के बाद आता है शरीर में मोटापा। जानें उन खास तथ्यों के बारें में…Weight Gain After Marriage

खानपान में बदलाव :

शादी के बाद घर पर जश्न का माहौल काफी दिनों तक बना रहता है इस दौरान नये नये रोज पकवान बनते है और वर वधु के मोटापे का सबसे बड़ा कारण भी बनते है। इस समय आप मॉर्निंग वॉक, टहलना, भी छोड़ देते है। जिससे शरीर में फैट जमने से मोटापा बढ़ने लगता है।

घूमना :

शादी के बाद वर वधु का अपने खास दोस्तों, रिश्तेदारों के यहां घूमना फिरना खाने पीने का सिलसिला जो शुरू होता है, वो कई हफ़्तों तक जारी रहता है. इस बीच हनीमून पर बेरोक-टोक होकर तरह तरह के खाने को एंजॉय करते हैं, जिससे ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरीज़ आपके शरीर पर जमा होने लगती है।

ओवर खाना :

शादी के बाद हर लड़किया अपने पति और ससुरालवालों को इंप्रेस करने के लिये ख़ूब घी, तेल, मसाले वाला खाना बनाती है। और एक दूसरे को इंप्रेस करने के ही चक्कर में दोनों ओवरईटिंग भी कर लेते है जो उनके मोटापे का कारण बनता है।

नींद पूरी न होना :

शादी के बाद घर का माहौल काफी शोर-शराबा वाला होता है। लोगो की चहल-पहल का साथ बिजी शेड्यूल के चलते रात में भरपूर नींद नहीं हो पाती। शोध के अनुसार रोजाना 7-8 घण्टे की भरपूर नींद पूरी न होने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, जिससे वजन बढ़ता है

पार्टनर का पैंपर करना :

शादी के बाद आपने हर कपल्स को देखा होगा, एक-दूसरे पर अपना प्यार न्योछावर करने और ख़ुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते. और इसी खुशी करने के चक्कर में वे एक-दूसरे को पैंपर करने के लिए पिज़्ज़ा, पास्ता ,चॉकलेट्स, केक, पेस्ट्रीज़, जैसी खिलाकर एक दूसरे को सरप्राइज़ ट्रीट देते रहते हैं.जो शरीर में कैलोरीज़ बढ़ाने में काफी मदद करती है और यही उनके मोटापे को बढ़ाने का कारण बनता है।

हार्मोनल बदलाव :

शादी के बाद बदलती लाइफस्टाइल से शरीर के हार्मोनल में भी बदलाव होते हैं, जिसके कारण तेज़ी से वज़न बढ़ता है. इसके अलावा सेक्सुअल एक्टिविटीज़ के कारण शरीर के हार्मोनल तेजी से बदलते है जिसके कारण शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है।

मेटाबॉलिक बदलाव :

जिन कपल्स की शादी 28-30 साल की उम्र में होती हैं. उनके शरीर के मेटाबॉलिक में काफी तेजी से बदलाव आता है, जिससे वज़न पहले के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ता है.

स्ट्रेस ईटिंग करना :

शादी के बाद लड़कियों को अपने घर के नए माहौल में ढलना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में जब अगर दुल्हन वर्किंग है, तो उसकी ज़िम्मेदारियां पहले से और भी अधिक बढ़ जाती है. घर के काम के साथ साथ ऑफिस को काम को भी संभालना। घर पर अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा तनाव में रहती हैं और जिससे शरीर के हार्मोन्स बदलते है जिसस भूख ज्यादा लगने लगती है और यही मोटापे के बढ़ने का कारण होता है।

प्रेग्नेंसी :

बहुत-सी महिलाएं शादी के बाद ही कंसीव कर लेती हैं, जिससे परिवारवाले उसे पैंपर करने के लिए ओवर न्यूट्रीशियस चीज़ें खिलाते हैं, जिसे डिलीवरी के बाद भी वो कम नहीं कर पातीं।

लापरवाही :

एडीलेट, ऑस्ट्रेलिया की फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं शादी के पहले ज्यादा डाइट करती हैं वे शादी के बाद लापरवाह हो जाती हैं जिससे उनका वजन ज्यादा बढ़ जाता है। शादी के बाद महिलाएं सोच लेती हैं कि अब उन्हें किसी को इंप्रेस करने की आवश्कता नहीं है। इसके कारण उनका वजन बढ़ता है।

Share
Vidhya

Recent Posts

3 वर्ष बाद 29 मई पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, खुलेगी आपकी किस्मत

वैसे तो हर माह की पूर्णिमा का महत्व होता है, पर इस जेष्ठ माह की पूर्णिमा पर मलमास होने की… Read More

May 27, 2019 5:54 am

गर्भ में ही होने लगता है बच्चे पर इन बातों का असर

गर्भवती महिलाओं को अक्सर नसीहतें मिलती हैं कि ये न खाओ, वो न पियो। ऐसा न करो, वैसा न करो।… Read More

May 26, 2019 5:32 pm

वेज मोमोज बनाने की विधि

मोमोज तो आज कल लगभग सभी की पसंद बन गयी है और ज्यादातर तो यह लड़कियों को पसंद होता है… Read More

May 26, 2019 1:33 pm

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना करें इसका सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

आजकल ग्रीन टी पीना खूब फैशन में है और इसे पीने के ढेर सारे फायदे भी हैं। ग्रीन टी आपके… Read More

May 26, 2019 1:29 pm

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm