हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज एस्ट्रोलॉजी सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ घर में कौन से पेड़-पौधे लगाने से होता है शुभ और अशुभ. पेड़-पौधे लगाने से हमारे घर की सुंदरता बढ़ने के साथ ही ये वास्तुशास्त्र के अनुसार लाभदायक भी होते हैं| वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे पेड़-पौधों के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने या गलत दिशा में रख देने से इसका गलत प्रभाव पड़ता है| इसलिए बहुत जरूरी होता है कि घर आदि किसी भी जगह पर पौधों को लगाने से पहले सही दिशा निर्धारित कर लें। आइए जानते हैं ऐसे कुछ पौधों के बारे में, जिन्हें घर में सही जगह व सही दिशा में रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। These Plants are Good In House

बरगद और पीपल के पेड़ को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है परंतु इस पेड़ को कभी घर के भीतर नहीं लगाना चाहिए। इससे अशुभ फल प्राप्त होते हैं। यदि आपके घर में भी यह लगे हुए हैं तो आप इन्हें अपने पास के मंदिर या मैदान में लगा दें|

तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ होता है| इसे घर के दक्षिणी भाग में नहीं लगाना चाहिए| घर के दक्षिणी भाग में लगा हुआ तुलसी का पौधा फायदे के बदले नुकसान का कारण बन सकता है।

घर में मौजूद ऊंचे पौधों को घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। ऐसी जगह जहां इन्हें सूरज की भरपूर रोशनी मिले और ध्यान रखें कि ये पौधे घर में रहने वालों के रास्ते में न आएं।

छोटे साइज के पौधों को पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना बेहतर होता है। वहीं, इन्हें उत्तर-पूर्व दिशा में लगाने पर अशुभ फल प्राप्त होते हैं।

लताओं वाले पौधों को घर के मुख्य द्वार पर या बालकनी में लगा सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बेल वहां की दीवार से ऊंची न चली जाए।

नींबू के पेड़ को भी घर में स्थान नहीं देना चाहिए| कहा जाता है कि इसे घर में लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश करती हैं|

कुछ ऐसे पौधे और पेड़ हैं, जिन्हें घर के आंगन में लगाना शुभ फल देता है जैसे अनार, दालचीनी, नारियल, अशोक, गुलाब, बकुल, चमेली, केसर और चंपा। ध्यान रखें कि इन पेड़-पौधों को आंगन के अलावा कहीं और न लगाएं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here