सास-बहू में मां-बेटी जैसा रिश्ता बनाने केे लिए करें ये काम

परिवार में खुशियां तब बरसती हैं, जब घर में रहने वाली दो सबसे खास सदस्य यानि सास-बहू में अच्छी बनती है। इस रिश्ते के बारे में हर किसी के मन में अलग-अलग धारणाएं होती हैं। बहुत कम परिवार ऐसे होते हैं, जिसमें सास-बहू की अच्छी बॉडिंग होती है। हंसी-मजाक,दुख-सुख दोनों में जब सास-बहू एक दूसरे का साथ देना शुरू कर दे तो उनके साथ-साथ इन दोनों की मुश्किलें भी दूर हो जाती है। वहीं,अगर सास-बहू एक दूसके को देखना भी पसंद नहीं करती तो थोड़ी सी कोशिश के साथ इस रिश्ते को हमेशा के लिए मजबूत बनाया जा सकता है। Relationship Between Saas Bahu

सास बहू का रिश्ता दुनिया में सबसे अलग होता है। प्यार और खट्टी मीठी तकरार से भरे इस रिश्ते में तालमेल बिठाना सबसे मुश्किल होता है। जहां सास बहू का रिश्ता कड़वाहट से भरा होता है वहीं, कई बार इस रिश्ते में गहरा प्यार भी देखने को मिल जाता है। शादी के बाद सास का दिल जीतना लड़की के लिए सबसे मुश्किल काम होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आप अपनी सासू मां के आसानी से इम्प्रेस कर लेंगी। तो चलिए जानते है सास बहू के रिश्ते में तालमेल बिठाने के लिए कुछ टिप्स।

1.

सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी की तरह होना बहुत जरूरी है। दोनों का हमेशा एक-दूसरे का ध्यान रखना चाहिए और इसके साथ ही आपसी समझ रखनी भी बहुत जरूरी है। इससे धीरे-धीरे मनमुटाव दूर होने शुरू हो जाएंगे।

2.

सास को भी अपनी बहू को पूरी तरह स्पोट करना चाहिए। न तो सास को बहू की तुलना अपनी बेटी से करनी चाहिए और न बेटी को सास की तुलना अपनी मां के साथ करनी चाहिए।

3.

शादी के बाद लड़की को हमेशा अपने ससुराल को प्राथमिकता देनी चाहिए। उसे अपना पारिवारिक सदस्यों की हर जरूरत के बारे में जानकारी होना जरूरी है, तभी वह ससुराल में अच्छी तरह से तालमेल बिठा पाएंगी।

4.

सास को अपने बेटे-बहू को थोड़ी स्पेस भी देनी चाहिए। उन पर हर समय नियंत्रण रखने की बजाय इस बात को समझें कि बहू का भी बेटे पर उतना ही हक है, जितना की मां का।

5.

हर किसी से गलतियां हो जाती हैं लेकिन बार-बार उसकी गलती को जताने से रिश्तों में खट्टास आने लगती है। बहू से अगर कोई गलती हो जाए तो उसे नजरअंदाज करें। वहीं बहू को भी रिश्ते का मान करके गलती को दोहराना नहीं चाहिए। इससे एक-दूसरे की नजरों में रिश्ते की अहमियत बढ़ जाएगी।

6.

हर किसी की पर्सनल लाइफ होती है। सास-बहू के रिश्ते में इस बात को समझना बहुत जरूरी है। ऐसे में सास को कुछ बातों के लिए बहू को स्वतंत्र छोड़ देना चाहिए। बहू का भी फर्ज है कि सास से अनुभव लेकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़े। इन बातों का ध्यान रख कर सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी के रिश्ते से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा।

Share
Leave a Comment
Published by

Recent Posts

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020

सत्तू के परांठे बनाने की विधि

क्या आपने कभी सत्तू खाया है ? गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन कई… Read More

May 13, 2020