सास-बहू में मां-बेटी जैसा रिश्ता बनाने केे लिए करें ये काम

परिवार में खुशियां तब बरसती हैं, जब घर में रहने वाली दो सबसे खास सदस्य यानि सास-बहू में अच्छी बनती है। इस रिश्ते के बारे में हर किसी के मन में अलग-अलग धारणाएं होती हैं। बहुत कम परिवार ऐसे होते हैं, जिसमें सास-बहू की अच्छी बॉडिंग होती है। हंसी-मजाक,दुख-सुख दोनों में जब सास-बहू एक दूसरे का साथ देना शुरू कर दे तो उनके साथ-साथ इन दोनों की मुश्किलें भी दूर हो जाती है। वहीं,अगर सास-बहू एक दूसके को देखना भी पसंद नहीं करती तो थोड़ी सी कोशिश के साथ इस रिश्ते को हमेशा के लिए मजबूत बनाया जा सकता है। Relationship Between Saas Bahu

सास बहू का रिश्ता दुनिया में सबसे अलग होता है। प्यार और खट्टी मीठी तकरार से भरे इस रिश्ते में तालमेल बिठाना सबसे मुश्किल होता है। जहां सास बहू का रिश्ता कड़वाहट से भरा होता है वहीं, कई बार इस रिश्ते में गहरा प्यार भी देखने को मिल जाता है। शादी के बाद सास का दिल जीतना लड़की के लिए सबसे मुश्किल काम होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आप अपनी सासू मां के आसानी से इम्प्रेस कर लेंगी। तो चलिए जानते है सास बहू के रिश्ते में तालमेल बिठाने के लिए कुछ टिप्स।

1.

सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी की तरह होना बहुत जरूरी है। दोनों का हमेशा एक-दूसरे का ध्यान रखना चाहिए और इसके साथ ही आपसी समझ रखनी भी बहुत जरूरी है। इससे धीरे-धीरे मनमुटाव दूर होने शुरू हो जाएंगे।

2.

सास को भी अपनी बहू को पूरी तरह स्पोट करना चाहिए। न तो सास को बहू की तुलना अपनी बेटी से करनी चाहिए और न बेटी को सास की तुलना अपनी मां के साथ करनी चाहिए।

3.

शादी के बाद लड़की को हमेशा अपने ससुराल को प्राथमिकता देनी चाहिए। उसे अपना पारिवारिक सदस्यों की हर जरूरत के बारे में जानकारी होना जरूरी है, तभी वह ससुराल में अच्छी तरह से तालमेल बिठा पाएंगी।

4.

सास को अपने बेटे-बहू को थोड़ी स्पेस भी देनी चाहिए। उन पर हर समय नियंत्रण रखने की बजाय इस बात को समझें कि बहू का भी बेटे पर उतना ही हक है, जितना की मां का।

5.

हर किसी से गलतियां हो जाती हैं लेकिन बार-बार उसकी गलती को जताने से रिश्तों में खट्टास आने लगती है। बहू से अगर कोई गलती हो जाए तो उसे नजरअंदाज करें। वहीं बहू को भी रिश्ते का मान करके गलती को दोहराना नहीं चाहिए। इससे एक-दूसरे की नजरों में रिश्ते की अहमियत बढ़ जाएगी।

6.

हर किसी की पर्सनल लाइफ होती है। सास-बहू के रिश्ते में इस बात को समझना बहुत जरूरी है। ऐसे में सास को कुछ बातों के लिए बहू को स्वतंत्र छोड़ देना चाहिए। बहू का भी फर्ज है कि सास से अनुभव लेकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़े। इन बातों का ध्यान रख कर सास-बहू का रिश्ता मां-बेटी के रिश्ते से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm