इस बार रक्षाबंधन पर करें ये उपाय, होगी समस्याएं दूर

0
152

हेलो फ्रेंड्स ,जैसा कि आप सभी को मालूम ही होगा कि रक्षाबंधन का त्यौहार आ रहा है। और यह इस साल 3 अगस्त 2020 को मनाया जाएगा। इस दिन पूर्णिमा तिथि होती है। रक्षाबंधन यानी राखी का पर्व भाई-बहन के प्यार का त्योहार है, एक मामूली सा धागा जब भाई की कलाई पर बंधता है, तो भाई अपनी बहन की रक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर करने को तैयार हो जाता है। Raksha Bandhan Ke Totke

इसी कारण से रक्षाबंधन को उपायों और टोटको के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आप भी अपने जीवन की समस्याओं को कम करना और सुखों को बढ़ाना चाहते हैं तो आप रक्षाबंधन के दिन कुछ टोटको को अपना सकते हैं तो चलिए जानते हैं रक्षाबंधन के टोटके।

यह भी पढ़े – जानें रक्षाबंधन कब है, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि, कथा और मंत्र

1. यदि आपके जीवन में धन की कीं रहती है तो आप किसी ऐसे वट वृक्ष के पास जाएं।जहां एक और छोटा सा वट वृक्ष का पौधा निकल रहा हो। उसके बाद उस पौधे को लाकर अपने घर में किसी गमले में लाकर उसकी रोज सेवा करें। ऐसा करने से आपकी धन की समस्या समाप्त हो जाएगी।

2. अगर आपने किसी को पैसा उधार दिया है और आपको आपका वह पैसा नहीं मिल रहा है तो एक मिट्टी के बर्तन में कपूर लेकर उसे जलाएं और उसके ऊपर एक और बर्तन रख दें। जिससे कपूर का सारा धूंआ उस पर आ जाए। इसके बाद उस किसी कागज पर उस काजल से उधार लिए व्यक्ति का नाम लिखकर किसी भारी पत्थर से उसे दबा दें।

Raksha Bandhan Ke Totke
Raksha Bandhan Ke Totke

3. यदि आपके घर में कोई भी व्यक्ति अत्याधिक बीमार है तो आप रक्षाबंधन के दिन एक सिक्का लेकर उसे रोगी के ऊपर से उतारकर उसके तकीए के नीचे रख दें और उसके अगले दिन उस सिक्के को किसी बहती नदी में बहा दें।

4. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में नकारात्मकता अधिक है तो आप रक्षाबंधन के दिन कपूर को जलाकर उसका धूआं पूरे घर में दे। ऐसा करने से आपके घर की सभी नकारात्मकता समाप्त हो जाएगी।

5. यदि आपको मानसिक अशांति रहती है तो आप रक्षाबंधन के दिन खीर बनाकर रात के समय चंद्रमा को अर्पित करें और साथ ही ऊं सोमेश्वराय नम: मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही मानसिक शांति मिलने लगेगी।

यह भी पढ़ें : 29 साल बाद बन रहा है रक्षाबंधन पर दुर्लभ संयोग

6. अगर आपका विवाह होने में बहुत सारी अड़चने आ रही है तो आप रक्षाबंधन के दिन एक पुराना ताला लें और उस ताले की चाबी अपने पास रखकर उसे रात के समय अपने ऊपर से सात बार उतारकर किसी चौराहे पर फेंक आए।ऐसा करने से आपके विवाह की सभी अड़चने दूर हो जाएगी।

7. यदि आपके जीवन में बहुत अधिक दुर्भाग्य है तो आप रक्षाबंधन के दिन अक्षत लेकर किसी शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर इन अक्षतों को चढ़ा दें और भगवान शिव से अपना दुर्भाग्य दूर करने के लिए प्रार्थना करें।

8. अगर आपके जीवन में बहुत अधिक परेशानी रहती है तो आप रक्षाबंधन के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद रंग की मिठाई अवश्य दान करें। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Raksha Bandhan Ke Totke

9. यदि आपके जीवन में बहुत अधिक धन की समस्या है तो आप रक्षाबंधन के दिन अपने घर में एकाक्षी नारियल अवश्य स्थापित करें। ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

10. यदि आप रक्षाबंधन के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाती हैं तो आपके घर में सुख और समृद्धि का वास होता है। इसलिए इस दिन मुख्य द्वार पर रंगोली अवश्य बनाए।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here