बर्थडे स्पेशल : प्रियंका चोपड़ा का मिस वर्ल्ड से बॉलीवुड का सफ़र

0
48

हेलो फ्रेंड्स , हम आपको प्रियंका चोपड़ा की बायोग्राफी (Priyanka Chopra Biography) बताने जा रहे है। क्यूंकि यह एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। सन 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकीं प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में से एक हैं, वह अपने करियर में हिंदी सिनेमा में कई महत्वपूर्ण अवार्ड्स को अपने नाम कर चुकी हैं, जिनमे नेशनल अवार्ड्स और पांच कैटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड्स शामिल हैं। 2016 में भारत सरकार ने प्रियंका चोपड़ा को पद्म श्री से सम्मनित किया, साथ ही टाइम मैगजीन पत्रिका ने उन्हें दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया।

यह भी पढ़े – हैप्पी बर्थडे करिश्मा : अभिनेत्री करिश्मा कपूर की फिल्मी करियर और…

जन्म और परिवार :

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को झारखंड राज्य के जमशेदपुर में हुआ। उनके पिता का नाम अशोक चोपड़ा और माता का नाम मधु चोपड़ा है, उनके माता-पिता दोनों ही भारतीय आर्मी में सेवारत थे। उनके पिता पंजाबी है जबकि उनकी माता झारखंड से है। पिता की नौकरी के कारणउनके परिवार को भारत की कई जगहों पर रहना पड़ा था। जिनमे दिल्ली, चंडीगढ़, अम्बाला, लदाख, लखनऊ, बरेली और पुणे भी शामिल है।

शिक्षा :

प्रियंका ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लखनऊ के गर्ल्स स्कूल से और बरेली के सेंट मारिया कॉलेज से ग्रहण की। डेली न्यूज़ में छपे साक्षात्कार में चोपड़ा ने कहा था की उसे बार-बार यात्रा करने से कुछ नही होता और बार-बार स्कूल बदलते रहने से भी उसे कुछ प्रभाव नही पड़ता। बल्कि वह तो इसे नए अनुभव और नए समाज की तरह अपनाती है।

2000 में बनी मिस वर्ल्ड :

इन्होंने 18 वर्ष की आयु में 2000 के फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में इन्होंने पार्टीसीपेट किया था और ये इस प्रतियोगिता को जीतकर मिस वर्ल्ड 2000 बन गई थी। मिस वर्ल्ड के खिताब के अलावा इन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी- एशिया का भी खिताब जीता था।

Priyanka Chopra Biography
Priyanka Chopra Biography

फिल्मी करियर :

प्रियंका ने अपनी फिल्मी सफ़र की शुरुआत 2002 में तमिल फिल्म ‘थमिज़हन’ से की थी। उसके बाद हिन्‍दी फिल्‍मों में उनके करियर की शुरूआत 2003 में फिल्‍म ‘द हीरो: लव स्‍टोरी ऑफ अ स्‍पाई’ से हुई थी। इसके बाद 2003 में उन्होंने ‘अंदाज’ फिल्म मे अक्षय कुमार के साथ की, जो बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी।

2004 मे “एतराज” और 2006 मे “क्रिश” और “डॉन” जैसी सफल फ़िल्मे उनके लाइफ की टुर्नीग पॉइंट साबित हुई। प्रियंका चोपड़ा ने कुछ हिट हिंदी फिल्मों की- मुझसे शादी करोगी (2004), एतराज (2004), विक्त द रेस अगेंस्ट टाइम (2005), क्रिश (2006), डॉन (2006), फैशन (2008), दोस्ताना (2008) .

इसके बाद उन्‍होंने क‍ई छोटी बड़ी फिल्‍मों में काम किया फिल्‍म ‘फैशन’ (2008) में निभाए गए उनके किरदार के लिए उनकी काफी प्रशंसा हुई, इसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म अभिनेत्री के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया।

यह भी पढ़े – नीतू सिंह को 14 साल की उम्र में हुआ था प्यार

पिछले कुछ वर्षों के दौरान प्रियंका को और भी बेहतर फिल्म मिलनी शुरू हुईं। इससे प्रियंका का अभिनय की दुनिया में एक नया मक़ाम बना।

2015 में आई संजय लीला भंसाली की फ़िल्म “बाजीराव-मस्तानी” में उन्हें देखा गया, जिसमे वे काशीबाई की भूमिका में थीं। वे बॉलीवुड के अलावा अमेरिकन टीवी सीरीज क्वांटिको मे काम किया, जिसमे वे एफबीआई एजेंट अलेक्स पेरिश का रोल किया है। वे बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से भी एक हैं। जय गंगाजल (2016), वेंटीलेटर (2016), सरवन (2017), बेवाॅच (2017), ए किड लाइक जेक (2018), इंजन्ट इट रोमैंटिक (2019)

अभिनय के अलावा वे संगीत में भी अपनी रूचि रखती हैं। उन्हें उनके पिता का गायन बहुत पसंद आता था। उनकी पहली रिकॉर्डिंग उनकी पहली तामिल फ़िल्म में हुई थी, जिसमे उन्होंने एक गाना गाया था। उन्हें करम में “तिनका-तिनका” गाने का मौक़ा मिला था पर अपने अभिनय में ध्यान लगाते हुए उन्होंने इस मौके को जाने दिया।

Priyanka Chopra Biography
Priyanka Chopra Biography

बाद में एक रियलिटी शो में उन्होंने इस गाने को गाया। 2013 में उन्होंने अमेरिका के जाने- माने रैपर के साथ एक सोलो गाना “एक्सोटिक” रिकॉर्ड किया, जो पूरी दुनिया में मशहूर हुआ।

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस :

इन्होंने अपने प्रेमी निक जोनस के साथ 18 जुलाई 2018 को सगाई कर ली हैं और 1 दिसंबर 2018 को विवाह के बंधन में बंध गए। निक जोनस एक सफल गायक हैं, जो कि इनसे आयु से 10 साल छोटे हैं।

जीवन परिचय
वास्तविक नाम प्रियंका चोपड़ा
जन्मतिथि 18 जुलाई 1982
जन्मस्थान जमशेदपुर, झारखंड, भारत
स्कूल/विद्यालय गर्ल्स स्कूल लखनऊ
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय सेंट मारिया कॉलेज बरेली
परिवारपिता – अशोक चोपड़ा
माता – मधु चोपड़ा
भाई का नाम – सिद्धार्थ चोपड़ा
पति – निक जोन्स (अमेरिकी गायक)
व्यवसाय अभिनेत्री
लम्बाई (लगभग) फीट इन्च-5’6 ½
वजन/भार (लगभग) लगभग 55 किलो
शारीरिक संरचना (लगभग) 35-28-35
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
पसंदीदा अभिनेता किशोर कुमार, मेल गिब्सन और धर्मेंद सिंह
पसंदीदा व्यंजन पिज्जा, फिश करी, सरसों का साग और इत्यादि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here