शादी के दिन ही आ गये है पीरियड्स, तो अपनाएं ये आसान उपाय

पीरियड आना लड़कियों के लिए सबसे दुखदाई समय होता है. ऐसे में लड़कियों को आम दिनों की तरह भागदौड़ करने में दिक्कत महसूस होती है. हर लड़की के लिए महीने के 5 दिन सबसे दर्दनाक दिन साबित होते हैं. ऐसे में हर लड़की के पीरियड्स की एक खास डेट तय होती है. वहीं कई लड़कियां ऐसे भी हैं जिनको उनकी शादी के दिन ही पीरियड्स आ जाते हैं. Periods on Wedding Day

क्योंकि, शादी के दिनों में इतनी व्यस्त रहती है कि किसी विशेषज्ञ के पास पीरियड रुकवाने के लिए जाना भूल जाती हैं. और पीरियड्स को लेकर कोई निश्चित तैयारी नहीं कर पाती. लेकिन घबराइए मत इस डर से बचने के लिए आज हम आप के लिए कुछ आसान उपाय लाए हैं. इन उपायों को अपनाकर आप अपने शादी की रस्मों को अच्छे से निश्चिंत होकर निभा सकती हैं. चलिए एक नजर डालते हैं उन उपायों की तरफ…

1. पेट की सूजन :

बहुत सारी लड़कियों को पीरियड्स के दौरान पेट में सूजन की समस्या रहती है या पेट ब्लॉट हो जाता है. ऐसे में आप खाने में कुछ चीजों को अगर इग्नोर कर दे तो इस इस समस्या से आपको निजात मिल सकता है. शादी वाले दिन आप प्रोटीन से भरपूर और पोटेशियम से भरपूर खाने को तवज्जो दे. जैसे कि केला मछली और पपीता आदि.

2. दर्द-नाशक दवाइयां करें इस्तेमाल :

बहुत सारी लड़कियों को पीरियड्स के दौरान हैवी पेट दर्द की समस्या बनी रहती है. ऐसे में आप इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप लंबे दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो इन दवाइयों के उपयोग करने में कोई हर्ज नही.

3. मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल :

ज्यादातर लड़कियां पीरियड्स के दिनों में सेनेटरी नैपकिन यां पैड इस्तेमाल करती हैं. पैड आपका अधिक समय तक साथ नहीं दे सकता क्योंकि घंटो बैठे रहने के कारण आप पैड में बेचैनी महसूस कर सकते हैं. ऐसे में आप पैड की जगह मेनस्ट्रॉल कप या टैंपॉन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. डबल पैड कर सकते हैं इस्तेमाल :

अगर आपको टैंपोन या मेंस्ट्रुअल कप इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है तो आप डबल पैड का उपयोग भी कर सकते हैं. अगर किसी कारण आपके पास अच्छा पैड नहीं है तो आप एक साथ दो पैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. ऐसा करने से आप के शादी के कपड़ों में दाग लगने का डर भी नहीं रहेगा.

5. बहन यां सहेली से दवाइयां और पैड्स रखने को कहें :

हर लड़की की शादी में उसके अगल बगल सहेलियां यां बहन मौजूद रहती है. ऐसे में आप उनसे पैड्स और दवाइयां रखने को कह सकती हैं. ऐसा करने से वह हर घंटे आपको किसी चीज की आवश्यकता के बारे में पूछती रहेंगी.

6. बाथरूम ब्रेक ले :

बहुत सारी लड़कियों को पीरियड्स के दौरान शादी के मंडप से उठने में शर्म महसूस होती है. ऐसे में आप अपनी सहेली या बहन को कहें कि वह आप को किसी बहाने से बाथरूम ब्रेक के लिए ले जाएं.

7. हाई हील्स को कहें गुड बाय :

अक्सर शादी के दौरान लड़कियां हाई हील्स पहनती हैं. हाई हील्स के कारण पीरियड्स में पेट और कमर में अधिक दर्द हो सकता है. ऐसे दिनों में आप हाई हील्स पहनने से परहेज करें ताकि आपके गुणों पर दबाव ना पड़े और आप आराम से दिन बिता पाएं.

8. वाटरप्रूफ मेकअप का करें उपयोग :

बहुत सारी लड़कियों का मेकअप उत्तर नहीं लगता है जिसके कारण उन्हें बार-बार मेकअप संभालना पड़ता है. ऐसे में हर लड़की शादी के माहौल और पीरियड्स के जंजाल में चिड़चिड़ी हो जाती है. ऐसे में आप वाटरप्रूफ मेकअप का उपयोग करें ताकि आप का मेकअप घंटो तक बना रहे.

9. कील मुहांसों की समस्या :

कुछ लड़कियों को पीरियड्स के दौरान कील मुंहासे निकल आते हैं. ऐसे में दुल्हन बनी लड़की टूथपेस्ट लगाकर अपने चेहरे की समस्या कौशल जा सकती है. इसके इलावा बर्फ मरने से भी कील मुंहासे खत्म हो जाते हैं. या फिर आप फाउंडेशन की सहायता से इन्हें छुपा सकती हैं.

10. आराम से बैठे :

अगर आपको शादी वाले दिन पीरियड्स आ जाते हैं , तो ऐसे में मंडप में आराम से बैठने के लिए गद्दियों या चौकी का प्रबंध करवाएं. ऐसे में आप आराम से बैठ सकेंगी और हर चिंता से दूर रहेंगी.

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Published by

Recent Posts

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020