भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास ना रखें ये चीज़ें, होगा भरी नुक्सान

1
1749

हिन्दू धर्मशास्त्र में तुलसी के पौधे (Importance Of Tulsi) को ख़ासा अहमियत दी जाती है, शायद ही कोई ऐसा हिन्दू घर होगा जिस घर में तुलसी का पौधा ना हो. तुलसी के पौधे की पूजा हर घर में की जाती है और इसे हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र पौधा माना जाता है.

आज हम जिन चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो असल में तुलसी के पौधे के समीप ररखने से ऐसा माना जाता है कि मुसीबतें आपके घर में आती है. तो देर किस बात की आईये जानते हैं की आखिर कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें भूलकर भी तुलसी के पौधे के समीप नहीं रखना चहिये.

ये भी पढ़िए : अगर आपके घर में भी है तुलसी का पौधा, तो गलती से भी ना करें ये काम

गीले कपड़े :

Tulsi ke pass geele kapde

आपने ऐसे बहुत से लोग देखें होंगे जो छत पर तुलसी का पौधा लगाते हैं और छत पर कपड़े भी जरुर सुखाते हैं, लेकिन यदि तुलसी के पौधे के पास गीले कपड़े सुखाए जाए तो घर में मौजूद सारी सकारात्मक ऊर्जा कुछ ही दिनों के अंदर खत्म हो जाती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है.

इसके अलावा तुलसी के आसपास गीला कपड़ा रखने से भी तुलसी नाराज़ हो जाती है. और घर में मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है. और किसी भी कार्य में सफलता हासिल नहीं होती है. इसलिए किसी भी गीले कपड़े को कभी भी तुलसी एक पौधे के समीप भूलकर भी नहीं सुखाना चाहिए.

Importance Of Tulsi Plant
Importance Of Tulsi Plant

गंदगी नहीं होना चाहिए :

Tulsi ke pass gandgi

इसके अलावा भी जिन चीजों को तुलसी पौधे के समीप नहीं रखना चहिये उसमे सबसे प्रमुख है की तुलसी पौधे के समीप कभी भी गंदगी नहीं फैलानी चहिये और इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए की तुलसी के पौधे के समीप किसी भी प्रकार की गंदगी ना हो. तुलसी के पौधे के आसपास हमेशा इस बात का ध्यान रखना चहिये की साफ़ सुथरा बनी रहे और किसी भी प्रकार की गंदगी ना फैले.

ये भी पढ़िए : शनिवार को किए ये 8 काम, घर में बनाए रखते हैं सुख-शांति

देवी देवताओं की मूर्ती :

Tulsi ke pass murti

ये तो आपको भी पता होगा कि गणेश जी की मूर्ति को बहुत ज्यादा शुभ माना जाता है. किसी भी काम को शुरू करने से पहले गणेश जी की ही पूजा की जाती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि तुलसी के पौधे के पास गलती से भी गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी, क्योंकि ये अशुभ मानी जाती है

गणेश जी की मूर्ति को तुलसी के पौधे के पास रखने से आपके जीवन में परेशानियां आने लगती है. शास्त्रों में लिखा है कि तुलसी के पौधे के पास किसी और अन्य देवी देवता की मूर्ती नहीं रखनी चहिये क्यूंकि इससे घर में कंगाली आती है

Importance Of Tulsi Plant
Importance Of Tulsi

जूते चप्पल :

Tulsi ke pass jute chappal

इसके आलवा आपको बता दें की तुलसी के पौधे के समीप भूले से भी जूते चप्पल आदि नहीं रखना चहिये क्यूंकि इससे अशुद्ध और अपवित्र माना जाता है. लिहाजा अगर आपके भी घर में तुलसी का पौधा है तो इन बातों का ख्यास जरूर रखें वर्ना आपको भी बाद में पछताना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : रव‍िवार को न दें तुलसी को जल, भुगतना पड़ सकता है बुरा फल

क्या करें और क्या नहीं करें :

Tulsi ke sath kya na karen

तुलसी का पौधा आपके घर में हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरुरी है। दरअसल पूजन-आराधना के लिए तुलसी हम रोज तोड़ते हैं, लेकिन तुलसी तोड़ने के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

  • तुलसी को तोड़ते समय आप अगर अपवित्र हैं, तो नहीं तोड़ें।
  • एकादशी, रविवार और चंद्रग्रहण के दिन तुलसी को नहीं तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से दोष लगता है।
  • गैर जरुरत के भी तुलसी नहीं तोड़ना चाहिए। इससे तुलसी माता का अपमान होता है।
  • तुलसी की खुशबू सांस संबंधित कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।
  • तुलसी की एक पत्ती का रोज सेवन करना चाहिए। बुखार, सर्दी जैसी बीमारियों के समय तुलसी के पत्ते की चाय बनाने से भी लाभ मिलता है।
  • तुलसी का नियमित सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here