पति को वश में करने के लिए अपनाएं ये तरीके

अक्सर होने वाले लड़ाई झगड़े को चलते हर पति पत्नि के बीच का प्यार पहले जैसा नही रह जाता उनमें दूरिया बढ़ने लगती है। और ज्यादातर पति अन्य दूसरी स्त्री के सर्पंक में आ जाते है। क्या आपके साथ भी इसी तरह की कोई समस्या है आपके पति और आपके बीच सा संबंध पहले जैसा नहीं रहा? और आपको भी लगने लगा है कि आपका पति किसी दूसरे के वश में आ चुकी है। जिसके चलते वो आपसे दूरिया बढ़ा रहा है। How To Control Husband

यदि इस प्रकार की समस्या आपके साथ भी हो रही है तो आपको आस बात से घबराने के कोई आवश्कता नही है। आपके पति को वश में करने के लिये हम कुछ उपायों के बारे में बता रहे है जिससे आपका प्यार पहले जैसा बना रह सकता है। अपने जीवन को सुंदर और सुखद बनाये रखने के लिये जाने वो खास उपाय

पति और पत्नी का रिश्ता बहुत ही खट्टा मीठा होता है, कभी इसमें तकरार होती हैं तो कभी इतना प्यार होता है, की बस लगता है जिंदगी यही ठहर जाएँ, इसके लिए जरुरी है की पति पत्नी के रिश्ते को बरकरार रखने के लिए उनमे धैर्य हो, और एक दूसरे पर विश्वास हो, ताकि जिंदगी में आने वाली किसी भी मुसीबत से वो हार न मानकर बल्कि उसे पर करके अपनी ख़ुशी को और बड़ा सकें, कई पत्निया ये सोचती है, की बस उनका पति उनकी बात सुने अपनी जिंदगी का सबसे ज्यादा समय उसे दें।

जो वो कहे वो कर दे, अगर आधी रात को भी पत्नी यदि अपने पति से कोई चीज मांगे तो वो उसे लाकर देने का प्रयत्न करें, तो पत्नियों के दिमाग टीवी को देखकर इतने हावी हो जाते है की जब ये टीवी में हो सकता है, तो असल जिंदगी में क्यों नहीं, और इसके बाद वो अपने पति को बस में करने के लिए तरह तरह के टोटके आजमाती है, परंतु क्या आप जानते है की इसके लिए किसी तरह के टोटके नहीं बल्कि आपका प्यार काम आता है, एक दूसरे को आप कितना समझते है, इसकी वजह से प्यार और पति का आकर्षण आपको मिलता है।

आप खुद ही सोचिये की सुबह आपके पति घर से ऑफिस के लिए निकलते है तो आप उन्हें प्यार से बाई बोलने की जगह तरह तरह की बातें करने लगती है, जैसे की तुम्हारे पास तो मेरे लिए कोई समय ही नहीं है, और रात में जब पति घर आता है, तब आप इधर उधर की बातें करके घर में होने वाले झगडे, और अपनी बातों को छोड़कर जब आप दुसरो के बारे में बातें करती है, तो पति लोग परेशान हो जाते है, और न चाहते हुए भी उन्हें आपको सुनना पड़ता है, और साथ ही वो चिड़चिड़े भी हो जाते है।

घर में क्या हो रहा है उस बारे में पति को बताना आपकी जिम्मेवारी है, परंतु लड़ाई झगडे तो आप खुद सुलझा सकती है, और यदि उन बातों को करने की बजाय आप अपने पति से यूए पूछेंगी की आपके पति ने क्या किया, उनकी तबियत कैसी है, उनके बारे में जानेगी, प्यार भरी बातें करेंगी, उन्हें ही हर बात के लिए जिम्मेवार नहीं ठहराएगी, तो आपका प्यार खुद ही बाद जाता है, तो आइये अब हम आपको बताते है की आप किन प्यार भरे तरीको का इस्तेमाल करके अपने पति को मोहित करके वश में कर सकती है।

पति को वश में करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स:-

पति को ताने न मारें:-

कई पत्नियों की आदत होती है की वो अपने पतियो को ही हर एक बात के लिए जिम्मेवार ठहरती है, और हर समय बस बोल बोल कर और इधर उधर की बातें करके परेशान कर देती है,ये सब बातें किसी भी पुरुष को पसंद नहीं होती है, जिसके कारण वो हर बात में पत्नी की बातों को नज़रअंदाज़ करके बात ख़त्म करने की कोशिश करते है ऐसे में पत्नियों को लगता है की पति उनकी बात नहीं सुनते है, तो इसके लिए पत्नियों को अपने अंदर बदलाव लाना चाहिए की वो पति को हर एक बात के लिए ताने न मारें, बल्कि हर बात का हल आराम से बैठ कर निकालें।

पति के ऊपर शक न करें:-

कई पत्नियों का दिमाग बहुत तेजी से चलता है, यदि पति थक गया है और वो आराम करना चाहता है, तो उन्हें आराम करने देना चाहिए, और पूछना चाहिए की तबियत तो ठीक है, परंतु कई पत्निया पति के बात न करने पर उन्हें शक की नज़र से देखना शुरू कर देती है, और साथ ही यदि कभी पति का खाने का मन न हो, और पति मन कर दें तो वो बोलने लगती है कहि बाहर से खाना आने लग गया है, ऐसी हरकतों से पतियो को बहुत चिड़ होती है, इसीलिए पत्नियों को कभी भी पत्नीयतों पर शक न करके उन्हें समझते हुए अपने पति पर विश्वास बनाएं रखना चाहिए।

पति के काम को लेकर कभी सवाल न करें:-

पति ऑफिस के काम को यदि ऑफिस में छोड़ कर आते है, तो उसे वही रहने दें, पत्नियों को ये जानने की कोशिश करनी चाहिए की पति ने पूरा दिन क्या अच्छा किया और उनका दिन कैसा गया, परंतु यदि पत्निया पति के काम के तरीको को गलत कहकर अपनी राय को महत्व देती है, ज्यादातर ये समस्या जो महिलाएं बाहर काम करती है, उनके साथ आती है, इसके लिए जरुरी है की आप आप अपने पति को अपने ढंग से काम करने दें, यदि पति आपसे कोई राय मांगे तो अलग बात है, परंतु यदि नहीं तो अपने पति को अपने ढंग से ही काम करने दें, ऐसे आप भी खुश और आपके पति को भी बुरा नहीं लगेगा, और उनको ख़ुशी होगी की आपको उनका ख्याल है।

बीती बातों को न उठायें:-

पति पत्नी के बीच छोटी मोटी बातों का होना लगा रहता है, उसे उसी समय ख़त्म कर देना चाहिए, परंतु कई औरतो की आदत होती है, की जब कोई भी बात होती है, तो वो पुराणी सभी बातों को कुरेद देती है, जिससे बात ख़त्म होने की बजाय बढ़ जाती है, जिसके कारण पति और पत्नी के बीच प्यार की जगह क्रोध पनपने लगता है, और एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते रहते है, इसीलिए जरुरी है की आप कभी भी अपने बीच बीती बातों को न आने दें खास कर वो बातें जो लड़ाई को जन्म देती है, प्यार भरी यादों को आप हमेशा अपने साथ संजो कर रख सकते है।

ग़लतफहमी का शिकार न बने:-

पति और पत्नी के रिश्ते के साथ कई और रिश्तो से भी महिला बंधी होती है और कई बार किसी तीसरे की बातों में आकर जब आप अपने पति के साथ लड़ाई करने लगती है, या कभी किसी बात को लेकर सवाल जवाब करने लगती है, तो ये पति पत्नी के विश्वास के लिए बहुत गहरी चोट होती है, और इसके कारण पति पत्नी के रिश्ते में दरार आ जाती है, इससे बचने के लिए जरुरी होता है की आप पति और पत्नी के रिश्ते में कभी भी ग़लतफहमी या किसी तीसरे की बातों को सुनकर कलह न करें, यदि आप ऐसा नहीं करेंगी और अपने पति पर विश्वास बनाएं रखेंगी, तो आपका रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है।

घर को जेल न बनाएं:-

पति और पत्नी का रिश्ता बराबरी का होता है, और साथ ही दोनों की सोच और समझदारी से इस रिश्ते की उम्र और भी लंबी हो जाती है, परंतु जहाँ पर पति अपनी पत्नियों को और पत्नी अपने पति को डरा कर रखना चाहती है, उस घर में केवल जेल ही हो सकती है और हमेशा धमकी और कालः के अलावा उस रिश्ते में और कुछ भी नहीं होता है, इसीलिए पत्नियों के लिए जरुरी है की वो अपने पति को और पति अपनी पत्नी को हमेशा प्यार से रखें ताकि वो खुल कर एक दूसरे से अपने प्यार का इजहार करके अपने प्यार को वश में कर सकें।

ससुराल और मायके के बीच का फ़र्क़ ख़त्म करें:-

कई लड़कियों की आदत होती है, की वो हमेशा अपने पति के सामने अपने मायके की बड़े करती रहती है, और साथ ही अपने ससुराल और मायके में मुकाबला करती रहती है, और ऐसी बातों से पुरुषो को बहुत चिड़ होती है, इसीलिए महिलाओ के लिए जरुरी है की वो अपने ससुराल और मायके के बीच फ़र्क़ न रखें, और साथ ही यदि कभी कोई बात हो भी जाती है तो उसके लिए एक समय का चुनाव करें और एक बेहतर तरीके से अपने पति के आगे उस बात को रखें, इससे कभी भी आपके बीच मन मुटाव नहीं होते है।

पति को बस में करने के अन्य टिप्स:-

  • अपने पति की पसंद नापसंद का ख्याल रखें।
  • अपने पति के लिए हमेशा खूबसूरत और तैयार हो कर रहें।
  • अपने हर एक काम में यदि आप पति से बराबर अधिकार की उम्मीद रखती है, तो उन्हें भी अपने फैसलो में बराबर का अधिकार दें।
  • पति को बस में रखने के लिए उनके अनुसार रहें वो आपको जिस रूप में पसंद करते है वैसे रहें।
  • छोटी मोटी बातों को लेकर बड़ा बवाल न बनाएं।
  • अपने मायके और ससुराल के बीच का फ़र्क़ बार बार पति के सामने न दोहराएं, दोनों को बराबर समझे।
  • हमेशा अपने बीच में प्यार की डोर को मजबूत बनाकर रखें।
  • आपस में एक दूसरे को समय दें, और प्यार की कमी न आने दें।

Share
Published by

Recent Posts

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020