हेल्लो दोस्तों अक्सर चांदी के जेवर पहनते पहनते काले पड़ जाते हैं। अगर आपके घर में कोई चांदी की ज्वेलरी, बर्तन या सिक्के काले पड़ गए हो तो आपको चांदी की ज्वेलरी को चमकाने के लिए (How To Clean Silver Jewellery) बार-बार ज्वेलर्स के पास नहीं जाना पड़ेगा। चांदी की ज्वेलरी हो या बर्तन हवा के संपर्क में आते ही उसकी चमक जो होती हैं वह बहुत ही ज्यादा फीकी पड़ जाती हैं। चांदी के बर्तन और गहने इस्तेमाल करने के कुछ टाइम बाद वे अपनी चमक खो देते हैं चमक को वापस लाने के लिए आपको ज्वेलर्स के पास भी नहीं जाना पड़ेगा।

ये भी पढ़िए : जिद्दी दाग को बर्तनों से साफ करने के नैचुरल तरीके

कभी-कभी क्या होता हैं कि आपको तुरंत साफ़ करवाना होता है और ऐसे में आप उस टाइम ज्वेलर्स के यहां जाकर अपनी पायल, रिंग या बिछिया को नहीं साफ करवा सकती हैं तो ऐसे में आप घर पर ही 2 मिनट पर अपने चांदी के सभी जेवर को बहुत ही आसान तरीके से साफ कर सकते हैं। घर में ही आप इन आसान तरीकों से अपनी काली हुई चांदी की ज्वेलरी, बर्तनों या सिक्के को भी चमका सकते हैं। तो आइए जानते हैं चांदी की ज्वेलरी बर्तनों और सिक्के को साफ करने के (Chandi jewellery saf Karne Ka tarika) आसान से उपाय ।

#1. टूथपेस्ट या टूथ पाउडर (Tooth Paste) :

टूथपेस्ट या टूथ पाउडर से घर पर ही आसानी से चांदी (Chandi) के जेवर को साफ करने का सबसे बढ़िया और सबसे ज्यादा आसान तरीका हैं। टूथपेस्ट ना केवल दांतों को चमकाने के काम आता हैं बल्कि इससे फीके पड़ चुके चांदी के बर्तन को भी नई चमक भी दी जाती हैं। आपको यहां पर कोई सा भी सफेद टूथपेस्ट (Toothpaste) लेना हैं और एक मुलायम ब्रश की मदद से टूथपेस्ट लगाएं और जिस ज्वेलरी या पायल को चमकाना हैं। उस पर अच्छे से हल्के हल्के हाथों से इसे रगड़े आप चाहे तो ब्रश की जगह स्पोंज का भी यूज कर सकते हैं।

जिस ज्वेलरी या चांदी के सामान को आप साफ कर रहे हैं अगर वह ज्यादा गंदा हैं तो इसे साफ करने के लिए कपड़े के गंदे भाग का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। इसे साफ कपड़े से ही साफ करें। साफ करने के बाद ज्वेलरी को गुनगुने पानी से धो लें और सूखे कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद आप देखेंगे कि हमारी चांदी की ज्वेलरी बिल्कुल नई जैसी चमकदार हो गयी हैं।

How To Clean Silver Jewellery
How To Clean Silver Jewellery

#2. बेकिंग सोडा (Baking Soda) :

बेकिंग सोडा की मदद से हम चांदी के जेवर को भी घर पर ही बहुत आसान तरीके से साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और गर्म पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। पानी आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा भी कर सकते हैं जितने आपको चांदी के जेवर सिक्के या जो भी सामान साफ करना हैं उस क्वांटिटी के हिसाब से पानी ले सकते हैं। इसके बाद पेस्ट को ब्रश की मदद से चांदी की पायल पर धीरे-धीरे रगड़े आप देखेंगे कि चांदी से बने सामान को साफ (ghar par chandi ki jewellery saaf karne ke tarike) करने से उसका कालापन भी दूर हो जाएगा।

आप चाहे तो चांदी से बने सामान के कालापन को दूर करने के लिए एक मुलायम कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे चांदी की एक्सेसरीज पर रगड़ने के बाद धोकर सुखा लें इससे भी गहने या बर्तन साफ हो जाएंगे।

#3. एल्युमिनियम फॉयल और नमक (Aluminium Foil) :

चांदी के गहनों को साफ करने के लिए एक बर्तन में नमक और पानी का घोल बना लें। इसके बाद एलुमिनियम फाॅयल के कुछ टुकड़े इसमें डाल दें और इसके साथ ही आपको जिस चांदी के बर्तन और गहनों को साफ करना हैं उसे भी पानी में डाल दें।और चांदी के गहने या अन्य सामान को कुछ देर इस घोल में रखने के बाद इसे निकाल लें और साफ पानी से धो लें।

अगर गहने ज्यादा गंदे हैं तो 10 से 15 मिनट तक चांदी के बर्तन और गहनों को पानी में ही डला रहने दें।और उसके बाद फाॅयल पेपर से इन्हें रगड़े आप देखेंगे आपके चांदी के बर्तन और गहने एकदम चमक गए हैं।

ये भी पढ़िए : सोने से भी कीमती है उबली हुई चायपत्ती, फेंकने की गलती कभी न करें

#4. डिटर्जेंट पाउडर (Detergent Powder) :

डिटर्जेंट पाउडर के इस्तेमाल से भी चांदी के गहनों में शाइन लाई जा सकती हैं। एक बर्तन में गर्म पानी करें जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसमें दो से तीन चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें आप चाहे तो कोई भी कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब पानी में उबाल आ जाए तो जो भी आपकी ज्वेलरी या पायल हो उसे पानी में डालकर 3 से 4 मिनट तक उबालें।

पानी में गहने डालकर मीडियम आंच पर इसको 3 से 4 मिनट तक उबालें। 4 मिनट बाद गैस को बंद कर दें, पानी को थोड़ा सा ठंडा होने दें। जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो फिर पायल को पानी से निकाल लें और उसके बाद दांत साफ करने वाले ब्रश की मदद से हल्के हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद आप देखेंगे कि पानी में उबालने से इसका सारा मैल निकल जाएगा और अच्छे से साफ भी हो जाएंग। ऐसा करने से आपका टाइम भी बचेगा और पैसा भी और आपके बर्तन भी एकदम नए जैसे चमकदार हो जाएंगे।

#5. टोमैटो सॉस या सिरका (Tomato Sauce) :

चांदी के गहने, बर्तनों या सिक्के को साफ करने के लिए आप चाहे तो टोमैटो साॅस या सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों में से किसी एक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरके से भी चांदी के बर्तनों को साफ किया जाता हैं।

सबसे पहले एक कप सिरके में एक चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें निकाले फिर चांदी के गहने,बर्तनों पर लगाकर 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद गर्म पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से पोंछ लें आप देखेंगे कि आपके चांदी की ज्वेलरी एकदम नई जैसी चमकदार हो जाएगी।

टोमैटो सॉस से भी चांदी के बर्तनों को साफ कर सकते हैं सबसे पहले एक से दो चम्मच टोमेटो सॉस लें टोमैटो सॉस को एक प्लेट पर निकाल लें अब इसके बाद बर्तन या गहने का जो भी हिस्सा बहुत ज्यादा गंदा हैं उस पर सॉस को रगड़े अगर आपको ज्यादा चमक चाहिए तो आप चांदी की चीजों को कुछ देर साॅस में ही छोड़ दें इसके बाद साफ कपड़े से पोंछ लें आप देखेंगे कि चांदी के गहने,बर्तन की चमक एकदम बरकरार रहेगी।

How To Clean Silver Jewellery
How To Clean Silver Jewellery

#6. चाय पत्ती और हल्दी पाउडर Tea and Turmeric :

चांदी के बर्तन,गहने और सिक्के को साफ करने के लिए चाय पत्ती और हल्दी पाउडर से साफ करने का भी बहुत ही बढ़िया और आसान तरीका हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में पानी लेना हैं और पानी में अच्छे से उबाल आ जाए उसके बाद थोड़ी सी हल्दी पाउडर और एक से दो चम्मच चाय पत्ती डाल दें। और जब पानी में अच्छे से उबाल आ जाए तो जो भी चांदी की पायल गंदी हो वह इसमें डाल दें और इसे 1 से 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी में धोकर कपड़े से पूछ लें।आप देखेंगे कि चांदी की पायल बिल्कुल नई जैसी चमकदार हो गई हैं।

आप इन सारी टिप्स से घर पर ही चांदी के जेवर गहने और सिक्के को बहुत ही आसान तरीके से घर पर ही साफ कर सकते हैं आपको ज्वेलर्स से साफ करवाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी। और बिना मेहनत, बिना पैसे खर्च किए चांदी के जेवर, बर्तनों को नए जैसे चमकदार भी बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here