डिलीवरी के बाद सेक्स में न पैदा होने दें खलल, यूँ करें एन्जॉय

कुछ लोगों का मानना है कि डिलीवरी के बाद लोग सेक्स को एन्जॉय नहीं करते हैं या फिर उन्हें पहले की तरह मजा नहीं आता है। लेकिन, यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसे किस तरीके से लेते हैं। क्योंकि, कुछ लोग बच्चे के बाद भी अपनी सेक्स लाइफ को खुल कर एन्जॉय करते हैं। इसलिए निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसको ध्यान में रख कर आप अपनी सेक्स लाइफ को खुशनुमा बना सकती हैं। Delivery Ke Baad Sex

डिलीवरी के कितने दिनों बाद सेक्स करना चाहिए ?

हालांकि आपको शिशु के जन्म के बाद होने वाले रक्तस्त्राव (लोकिया) के समाप्त होने तक इंतजार करना चाहिए। शिशु के जन्म के करीब तीन सप्ताह बाद तक यह रक्तस्त्राव बंद हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अपरा (प्लेसेंटा) के बाहर निकलने से गर्भाशय में हुए घाव अभी भी भर रहे होते हैं। अगर, आप रक्तस्त्राव बंद होने से पहले ही संभोग करती हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है।

इन बातों को ध्यान में रख कर आप अपने सेक्सुअल लाइफ को एन्जॉय कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

समय के साथ संबंध बनाएं

कुछ कपल शिशु के जन्म के एक महीने के अंदर ही संभोग करना शुरु कर देते हैं। वहीँ कुछ लोग 3 महीने तक का समय लेते हैं। क्योंकि, उन महिलाओं को जिनका प्रसव सामान्य तरीके से हुआ हो उनका पेरिनियम क्षेत्र प्रसव के दौरान फट जाता या वहां चीरा लगाया जाता है। ऐसे में सेक्स के दौरान उस जगह पर दर्द उत्पन्न हो सकता है इसलिए, जब तक वह ठीक न हो जाए तब अटक सेक्स करने से बचें।

पहले की तरह सेक्स करें

सेक्स को एन्जॉय करने का एक तरीका यह भी है कि जब आप संबंध बना रहे हों तब उन बातों को भूल जाएँ कि आप बच्चे के जन्म के बाद संबंध बना रहे हैं। साथ ही उन्हें आप प्यार करते हुए पहले दिनों की याद दिलाएं जिससे कि उनका भी रोमांस सामने आ सके। क्योंकि, अपने पार्टनर में सेक्स की इच्छा पैदा करने के लिए आपको धीरे-धीरे कोशिशें करनी होंगी।

अपनी भावनाओं का रखें ख्याल

अपनी भावनाओं के बारे में एक-दूसरे से बात करें, क्योंकि कई बार ऐसा हो सकता है कि ​आपके पति को संभोग की इच्छा हो, मगर आपका मन न हो। ऐसे में यदि आप पति को मना करें, तो उन्हें बुरा लग सकता है। मगर इस वजह से आप खुद पर दोबारा संभोग करने के लिए दबाव महसूस न करें। इसलिए उन्हें प्यार से समझाएं अपनी भावनाओं को जाहिर करें।

जबरदस्ती करने से बचें

भूलकर भी जोर-जबरदस्ती न करें क्योंकि इससे भावनाओं को ठेस पहुँच सकती है। इसलिए आपके पार्टनर को चाहिए कि प्रेगनेंसी के बाद आपका अच्छे से ख्याल रखें और साथ ही साथ अपनी सेक्‍सुअल इच्छाओं को भी पूरा करें। क्योंकि,जबरदस्ती से किया गया सेक्स दोनों को संतुष्टि नहीं दे पाएगा।

धीरे-धीरे करें शुरुआत

प्रसव के बाद धीरे-धीरे और आराम से सेक्स की शुरुआत करें। एक दूसरे के शरीर के साथ अंतरंगता बनाएं और संभोग से पहले प्यार करना न भूलें।

हालाँकि, इन सब के अलावा यदि आप खुद को पुराने तरीके से देखना चाहती हैं और सेक्स के उन पलों को एन्जॉय करना चाहती हैं तब इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप श्रोणि की मांसपेशियों का व्यायाम करें। इससे आपकी योनि की मांसपेशियों की मजबूती लौटने में मदद मिलेगी।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am

राजस्थानी मिक्स दाल बनाने की विधि

दाल की सबसे बढ़िया और हेल्दी रेसिपी है मिक्स दाल. इसमें चार तरह की दालें मिक्स करके बनाई जाती है… Read More

July 15, 2019 10:30 am

इस तरह से पकाएंगी चावल तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन

कई महिलाएं चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन उसे नहीं खाती हैं क्योंकि चावल में काफी मात्रा में… Read More

July 15, 2019 6:48 am

जानिये कैसे महिलाओं के लिए रामबाण है पत्ता गोभी

हेल्लो दोस्तों जब कभी हमें कोई भी बीमारी होती है आँखों में पीलापन आता है, पेट में दर्द होता है… Read More

July 14, 2019 5:32 pm