Chanakya niti people do not cheat
Chanakya niti people do not cheat
ata

Chanakya niti people do not cheat: नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं का वर्णन किया है। आचार्य चाणक्य की ये नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियां व्यक्ति को सही-गलत में भेद समझाती हैं। एक नीति के जरिए आचार्य ने बताया है कि आखिर किस तरह के लोग कम धोखा देते हैं। जानिए इनके बारे में-

नि:स्पृहो नाधिकारी स्यान्नाकामो मण्डनप्रिय:।
नाऽविदग्ध: प्रियं ब्रूयात् स्पष्टवक्ता न वञ्चक:।।

यह भी पढ़ें – इन 3 चीजों पर टिका होता है पति-पत्नी का रिश्ता, जरा सी चूक हुई और बिखर जायेगा घर

aia

निस्वार्थी

चाणक्य कहते हैं कि कर्म करके जो व्यक्ति फल की इच्छा न रखता हो, वह कभी भी किसी से छल कपट नहीं कर सकता है। चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोगों को किसी चीज की लालसा नहीं होता है। यह हर काम निस्वार्थ भाव से करते हैं। ऐसे व्यक्ति दूसरों को कम ही हानि पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें – अच्छे खास रिश्ते को बिगाड़ सकती है सोशल मीडिया की लत

स्पष्टवादी

चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति सदा ही सच बोलता हो और जिसे बातों को घुमाने की आदत न हो, जो आपको सदैव ही सच्चाई से अवगत कराए। ऐसे लोग कभी किसी को धोखा नहीं देते हैं।

Chanakya niti people do not cheat

मूर्ख व्यक्ति

चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख व्यक्ति खुद का भला नहीं सोच पाता है। मूर्ख व्यक्ति जो भी काम करता है, वह स्वार्थ से जुड़ा नहीं होता है। ऐसे में वह समझदार व बुद्धिमान व्यक्ति को धोखा नहीं दे सकता है।

यह भी पढ़ें – पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

लालची न हो

चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति को धन, दौलत, शौहरत आदि का लालच हो। जिस व्यक्ति ने मोह को त्याग दिया हो और खुद पर काबू पा लिया हो, ऐसा व्यक्ति दूसरों को धोखा नहीं देता है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here