बजट से राहत नहीं? इन 5 फॉर्मूलों से कंट्रोल करें घरेलू खर्च

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में देश की पहली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज शुक्रवार को साल 2019-20 का आम बजट पेश किया. बजट में महिलाओं, किसानों और ग्रामीण भारत में विकास को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए. हालांकि मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए बजट में कुछ खास देखने को नहीं मिला. महंगाई और रोजगार के मुद्दे को बजट से अलग ही रखा गया. अगर आपको मौजूदा बजट से कोई खास राहत नहीं मिली तो घबराएं नहीं. आपको बताते हैं बढ़ती मंहगाई में घरेलू खर्च को नियंत्रित करने के 5 फॉर्मूले… Budget 2019

Read – पैसों की रहती है तंगी तो मुख्य द्वार पर लगाएं ये चीजें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. बजट में बड़ी योजनाओं की बात करें तो अमीरों पर सरचार्ज बढ़ा दिया गया है. अब 5 करोड़े से ज्यादा आय वालों को सालाना 7 फीसदी और 2 से 5 करोड़ सालाना आय वालों को 3 फीसदी सरचार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा सोना, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी गई है. वहीं थोड़ी राहत भी मिली है. अब 45 लाख तक के घर पर 3.5 लाख तक का ब्याज में छूट मिलेगी. पहले यह सीमा 2 लाख थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक परंपरा से अलग हटते हुए बजट दस्तावेज को ब्रीफकेस में न लेकर एक लाल रंग के कपड़े में रखा और उसके ऊपर अशोक चिन्ह लगा था. इस पर सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यन का कहना है कि वित्त मंत्री ने लाल रंग के कपड़े में बजट दस्तावेज को रखा है. यह एक भारतीय परंपरा है. यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से निकलने का प्रतीक है. यह बजट नहीं है, ‘बही खाता’ है.

Budget 2019
Budget 2019

फॉर्मूला नंबर 1 :

हर महीने घरेलू खर्चों का लेखा-जोखा तैयार करना शुरू कर दीजिए. इससे न सिर्फ आपको फिजूलखर्च से मुक्ति मिलेगी, बल्कि आपकी घरेलू आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

फॉर्मूला नंबर 2 :

अपने लाइफ पार्टनर के साथ आप जॉइंट बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं. जॉइंट अकाउंट में घर खर्च के लिए सैलरी का एक हिस्सा रखना चाहिए. साथ ही, दोनों अपने-अपने पर्सनल अकाउंट का नियमित रूप से इस्तेमाल करें.

Read – जन्मतिथि से जानें कैसे मिलेगी आपको करियर में सफलता

फॉर्मूला नंबर 3 :

मौजूदा वक्त में क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर कई तरह के लाभ आते रहते हैं. सुनहरा मौका समझकर इनका पर्याप्त लाभ उठाएं.

फॉर्मूला नंबर 4 :

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी आए दिन ऐसे कई ऑफर्स आते हैं जिनका आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं. इन ऑफर्स के जरिए ऑफ सीजन में भी आपको 50 से 60 प्रतिशत की भारी छूट मिल सकती है.

Budget 2019
Budget 2019

फॉर्मूला नंबर 5 :

अधिकतर लोगों को शॉपिंग मॉल से खरीदारी करना ज्यादा रास आता है. मॉल में वे किसी भी चीज को मनमाने दाम पर खरीद लेते हैं. जबकि कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर वही चीज कम दाम में उपलब्ध होती है. इसलिए कुछ भी खरीदने से पहले वेबसाइट पर उसका प्राइज जरूर देख लें.

Leave a Comment