इस वज़ह से विवाह में फेरे के पहले दूल्हे के बायीं ओर खड़ी होती है दुल्हन

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज लाइफस्टाइल सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ की किस वजह से विवाह में फेरे के पहले दूल्हे के बायीं ओर खड़ी होती है दुल्हन. अक्सर हमारे घर के बुजुर्ग हमें पुराने समय की बातें बताया करते हैं। पहले के समय में शादियां कैसी होती थी, किस तरह घर की बहू-बेटियां मिलकर शादी की पूरी तैयारियां कर लेती थीं। आज जो शादियां 2 दिन में निपट जाती हैं वहीं पहले के समय में वो ही शादी 15 से 20 दिनों तक चलती रहती थी। उन 15-20 दिन तक घर में अलग ही रौनक रहती थी। बाद में समय बदला और सबकुछ बहुत फास्ट हो गया। Bride Stands Left Side Of Groom

आजकल की शादियों में तैयारियों के लिए बहू-बेटियों की जरूरत नहीं पड़ती। डेकोरेशन से लेकर दुल्हन के मेकअप तक सबकुछ वेडिंग प्लानर संभाल लेता है। खाने के लिए किसी हलवाई को नहीं बुलाया जाता बल्कि केटरर ही खाने का पूरा इंतजाम करता है।

इस बदलते समय के साथ अगर कुछ नहीं बदला है तो वो है हमारे रीति-रिवाज और शादी की रस्में। विवाह के समय शादी की रस्में आज भी उतने ही अच्छे से निभाई जाती है। बावजूद इसके हम नहीं जानते कि ऐसा करने के पीछे क्या वजह होती है? जैसे विवाह की सभी रस्मों में दुल्हन-दूल्हे के बायीं ओर खड़ी रहती है, क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों? आइए जानिए।

रीति-रिवाज

अगर आपने कभी गौर किया हो तो विवाह से लेकर कोई भी पूजा, हवन या अनुष्ठान हो तो यदि आदमी या औरत विवाहित है तो उन्हें अपने जीवनसाथी के साथ ही पूजा में बैठाया जाता है।

विवाह से शुरुआत

इस रस्म की शुरुआत विवाह से होती है। हिंदू धर्म में विवाह के समय से वधू को वर के बायीं ओर बैठाया जाता है और जिंदगीभर ये परंपरा चलती रहती है।

वामांगी

हिंदू धर्म शास्त्र में पत्नी को ‘वामांगी’ के नाम से भी सम्बोधित किया जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वधू या पत्नी हमेशा पुरुष के बायीं ओर बैठती है।

शुभ और पवित्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पत्नी का साथ पति के बाएं ओर होता है क्योंकि धर्म और विज्ञान दोनों में पुरुष के दाएं और पत्नी के बाएं भाग को शुभ और पवित्र माना जाता है।

हस्तरेखा विज्ञान में

इसके अलावा हस्तरेखा विज्ञानं में भी पति का दायां तथा पत्नी का बायां हाथ देखा जाता है क्योंकि मानव शरीर में मस्तिष्क का बायां हिस्सा उसकी रचनात्मकता तथा दायां हिस्सा कर्म का प्रतीक होता है।

प्रेम और ममता का प्रतीक

चूंकि स्त्री को प्रेम और ममता का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा उनमें रचनात्मकता भी कूट-कूट कर भरी होती है इसलिए पत्नी का बाएं ओर होना शुभता और सद्भाव की निशानी है।

दृढ़ता की निशानी

इसके अलावा पुरुष हमेशा दायीं ओर होता है जो इस बात का प्रमाण है कि वो शूरवीर और दृढ़ होगा। अपनी हर जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएगा।

दोनों हिस्सों का मेल

जब भी पूजा पाठ या कोई अनुष्ठान होता है तो पत्नी को बाएं तथा पति को दाएं ओर बैठाते हैं ताकि दोनों के गुणों का मेल हो पाए और फिर प्रेम और दृढ़ता के साथ किये काम में सफलता मिले।

फेरों के दौरान

विवाह के दौरान जब महिला और पुरुष फेरों के लिए खड़े होते हैं, तब भी महिलाओं का बायां तथा पुरुषों का दायां हाथ आपस में मिलवाया जाता है। ताकि जीवन के हर कदम और प्रेम सद्भाव के साथ ही दृढ़ता और एक-दूसरे पर निर्भरता बनी रहे।

रस्मों का महत्त्व

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हमारे जीवन में रस्मों-रिवाजों का एक अलग महत्त्व होता है। ये ना केवल हमें धर्म के प्रति जागरूक करते हैं बल्कि इनके वैज्ञानिक महत्त्व भी होते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm