मैट्रीमोनियल साइट्स पर ये गलतियाँ पड़ेगी आपको भारी !

परफेक्ट जीवनसाथी मिलना इतना आसान नहीं होता है. जब कई बार अपने आस-पास लाख तलाशने के बावजूद भी हमें अपना पार्टनर नहीं मिल पाता है तो हम मैट्रीमोनियल साइट्स का सहारा लेते हैं. इन साइट्स पर एक क्लिक में ही जीवनसाथी मिलने का दावा किया जाता है. मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर सारी जानकारियां उपलब्ध होती है लेकिन समस्या यह है कि कई बार हम इन सारी जानकारियों को सच मान लेते हैं और बेवकूफ बन जाते हैं. कई बार लोगों को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है लेकिन अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो धोखा खाने से बचा जा सकता है. Beware of Matrimonial Sites

मैट्रीमोनियल वेबसाइट की विश्वसनीयता चेक करें-

मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाने से पहले उस साइट की विश्वसनीयता जरूर चेक कर लें क्योंकि वर्चुअल दुनिया में ऐसी वेबसाइट्स की भरमार है. अपने दोस्तों से बात करें और अपनी योजनाओं के बारे में बात करें. अगर संभव हो तो उन लोगों से बात करें जिन्होंने मैट्रीमोनियल वेबसाइट्स से अपना जीवनसाथी चुना है. उनसे सलाह लें.

उस शख्स का बैकग्राउंड चेक करें-

कहावत है कि किताब को उसके कवर से ना जज करें, यही बात मैट्रीमोनियल वेबसाइट्स पर भी लागू होती है. किसी की प्रोफाइल पर दी गई जानकारी को बिल्कुल सच ना मान लें, वह झूठ भी हो सकता है. वास्तव में किसी भी शख्स से मिलने से पहले उसका बैकग्राउंड सोशल मीडिया के अकाउंट से ढंग से चेक कर लें. अगर आप दोनों का कोई कॉमन कनेक्शन हो तो उससे जानकारी की पुष्टि करने की कोशिश करें. चाहे वह जॉब से जुड़ा सवाल हो या निजी जानकारी.

हमेशा किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलें-

एक बार बैकग्राउंड चेक कर लेने के बाद अगर आपको लगता है कि वह शख्स वैसा ही है जैसा कि उसने साइट पर खुद को बताया है तो फिर मुलाकात की बारी आती है. लेकिन मुलाकात में भी सावधानी बरतें. हमेशा कोई पब्लिक प्लेस ही चुनें क्योंकि आपको नहीं पता कि सामने वाला शख्स कैसा है या कैसा हो सकता है? बाद में पछताने से अच्छा है कि पहले ही सतर्क रहा जाए.

अगर वह आपसे कुछ ज्यादा ही पर्सनल सवाल पूछे-

अगर आप किसी शख्स से मुलाकात करते हैं तो ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है कि आप उसी शख्स से ही शादी करें. दूसरी तरफ, यह भी जरूरी नहीं है कि आप अपनी निजी जिंदगी की हर जानकारी उस व्यक्ति के साथ साझा करें. अगर वह आपसे रिलेशनशिप, सेक्स लाइफ या भविष्य की योजनाओं को लेकर हद से ज्यादा सवाल करता है तो थोड़ा सावधानी बरतें. अगर कोई शख्स आपको पहली मुलाकात के लिए घर पर बुलाता है तो बेहतर यही होगा कि आप ना कर दें.

पैसे की कोई मदद ना करने लग जाएं-

मैट्रीमोनियल साइट्स की दुनिया बहुत सुरक्षित नहीं है. कई बार देखने को मिलता है कि साइट्स के जरिए मिले लोग फ्रॉड कर जाते हैं. कई लोग ऐसे हैं जो इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल ही दूसरे लोगों को धोखा देने और फंसाने के लिए करते हैं. यह आम बात है कि लोग पहली मुलाकात में ही कुछ परिस्थिति बनाकर आर्थिक मदद मांगने लगते हैं. ऐसे जाल में ना फंसे और समझदारी से काम लें.

Share

Recent Posts

कटहल का अचार बनाने की विधि

बाजार में बिकने वाला सफेद-सफेद कच्चे कटहल से लोग सब्जी तो तैयार करते ही है, इससे महीनों तक के लिये… Read More

August 20, 2019 5:26 pm

श्री कृष्णा जन्माष्टमी पर विशेष – पंजीरी बनाने की विधि

पंजीरी आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाई जाती है। यह एक पारंपरिक रेसिपी है जो भारत में पूजा आदि… Read More

August 19, 2019 7:20 pm

जन्माष्टमी 23 या 24 अगस्‍त को? तारीख के साथ ये है पूजा का शुभ मुहूर्त

हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के 8वें अवतार श्रीकृष्‍ण के जन्‍मोत्सव को जन्‍माष्‍टमी के रूप… Read More

August 18, 2019 5:40 pm

झटपट तैयार करें टमाटर पनीर, हर किसी को आएगी पसंद

पनीर एक ऐसा व्यजंन है, जो हर किसी को बहुत पसंद आता है। खासतौर से, शाकाहारी लोगों का तो यह… Read More

August 17, 2019 12:44 pm

मानसून में फंगल इंफेक्शन का कारण और इससे बचने के घरेलू उपचार

बेशक सभी मौसमों की अपनी स्किनकेयर रूटीन होती हैं लेकिन मॉनसून में स्किनकेयर अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। और इसका… Read More

August 16, 2019 5:40 am

ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी… Read More

August 15, 2019 3:45 pm