ऐश्वर्या पिस्सी मोटरस्पोर्ट में वर्ल्ड चैम्पियन बनीं, यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय रेसर

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup : किसी काम को करने सनक की हद तक दीवानगी उस काम में क़ामयाबी की नींव होती है. माना की यह क़िस्सा हर किसी पर फ़िट नहीं बैठता, लेकिन विश्व विजेताओं की क़ामायाबी इसी रास्ते से चलकर उनतक पहुंचती है. ऐसी ही एक क़ामयाबी बाइक की रफ़्तार से इश्क़ करनेवाली बंगलुरु की 23 वर्षीया ऐश्वर्या पिस्सी के हिस्से आई है, जिसने उन्हें मोटरस्पोर्ट वर्ल्ड कप जीतनेवाली पहली भारतीय महिला का तमगा दिलाया.

ऐश्वर्या पिस्सी ने 12 अगस्त 2019 को हंगरी के वेस्प्रोटा शहर में पुर्तगाल की रिना वियरा को हराकर महिला वर्ग में एफ़आईएम विश्व कप ख़िताब अपने नाम किया था. इस रेस का आयोजन इंटरनैशनल मोटरसाइकलिंग फ़ेडरेशन ने किया था, जो दुनियाभर में मोटररेसिंग की गवर्निंग बॉडी के रूप में जानी जाती है.

Read : बकरियां चराने वाली सरोज बनी एग्रीकल्चर साइंटिस्ट

इंटरनैशनल मोटरसाइकलिंग विमन्स कैटेगरी में कुल चार राउंड थे. दुबई में हुए पहले राउंड में ऐश्वर्या ने पहला स्थान प्राप्त किया था, पुर्तगाल में वह तीसरे, स्पेन में पांचवें और हंगरी की रेस में चौथे पायदान पर रहीं. इन सभी राउंड्स को मिलाकर ऐश्वर्या कुल 65 अंक बटोरने में सफल रहीं, जबकि पुर्तगाल की प्रतियोगी रिना वियरा को 61 अंक ही मिल पाए. और चार अंक के इस अंतर ऐश्वर्या ने हंगरी में इतिहास रच दिया.

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup

ऐश्वर्या की यह जीत इसलिए भी और ख़ास हो जाती है क्यों कि वर्ष 2018 में वे एक बड़ी दुर्घटना की शिकार हुई थीं. इस बारे में एक अख़बार से बात करते हुए ऐश्वर्या ने कहा कि, “पिछले साल स्पेन में हुई दुर्घटना के बाद वापसी करके चैम्पियनशिप जीतने का एहसास बेहतरीन है.”

वर्ष 2018 में स्पेन में हुई उस दुर्घटना को याद करते हुए ऐश्वर्या कहती हैं, “वह मेरी ज़िंदगी का सबसे मुश्क़िल दौर था, जब मैं दो महीने के लिए हॉस्पिटलाइज़्ड थी और सोचती थी क्या मैं फिर से बाइक चला पाऊंगी? लेकिन उसी दुर्घटना ने मुझे अपने आप पर विश्वास करना सिखाया. मैंने निश्चय कर लिया कि मुझे बाइक पर वापसी करनी है और क़रीबन 6 महीने में ही मैंने यह कर दिखाया. मोटरस्पोर्ट वर्ल्ड कप जीतना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. इससे भी बढ़कर यह है कि मैं इंडिया को इंटरनैशनल मोटरस्पोर्ट चैम्पियनशिप के मैप पर ले जाने में सफल रही.”

Read : 8 नौकरियां छोड़कर इस महिला ने किया ये बिज़नेस

इससे पहले वर्ष 2017 में भी ऐश्वर्या एक चैम्पियनशिप के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गई थीं, जिसमें उनकी कॉलरबोन चोटिल हो गई थी. ऐश्वर्या के कॉलरबोन को सात स्क्रू की मदद से स्टील प्लेट लगाकर फ़िक्स किया गया. इस दौरान डॉक्टरों ने उन्हें सख़्त हिदायत दी थी, कि कम से कम 4 से 5 सप्ताह तक वह बाइक नहीं चला सकतीं, लेकिन अपने इरादों की पक्की ऐश्वर्या पांच दिन बाद ही बाइक की सीट पर थीं. हालांकि पूरी तरह से ठीक होने में उन्हें क़रीब छह महीने लग गए. ऐश्वर्या का कहना है कि बाइक रेसिंग से उन्हें कोई भी चीज़ रोक नहीं सकती.

ऐश्वर्या ने तक़रीबन पांच साल पहले बाइक रेसिंग की दुनिया में क़दम रखा और इन्हीं सालों में पांच बार वह नैशलन लेवल पर रोड रेसिंग और रैली चैम्पियनशिप जीत चुकी हैं. ऐश्वर्या ने बताया कि इससे पहले वह अपने दोस्तों के साथ वीकएंड पर बाइक रेसिंग करती थीं और वहीं से बाइक रेसिंग से उनका जुड़ाव हुआ.

Aishwarya Pissay Won Motorsports World Cup

उन्होंने वर्ष 2015 में कोयम्बटूर के ओपेक्स रेसिंग ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग लेना शुरू किया. उस दौरान उन्हें एहसास हुआ कि अपनी इस स्किल को वह बतौर प्रोफ़ेशन चुन सकती हैं. उसके बाद उन्होंने कभी पीछे पलटकर नहीं देखा. ऐश्वर्या आगे कहती हैं, “ट्रेनिंग के दौरान मैं कई ऐसी महिला बाइकर्स से मिली, जो सिर्फ़ शौक़िया तौर पर बाइक रेसिंग करती थीं. इसे प्रोफ़ेशन तक ले जाने का उनका कोई इरादा नहीं था, लेकिन मैं बहुत ख़ुश हूं कि मैंने उनकी राह पर नहीं चुनी.”

This post was last modified on August 18, 2019 5:41 AM

Share
Published by

Recent Posts

लंच या डिनर का मेन्यू बनाएं स्पेशल ‘मटर कोफ्ते’ के साथ

वैसे तो आजकल मटर हर मौसम में मिल जाती है पर जो स्वाद हरी ताज़ी मटर में होता है वो… Read More

January 25, 2020

मौनी अमावस्या पर क्यों रहते हैं मौन? जानिए क्या है शुभ मुहूर्त

मौनी अमावस्या पर मौन रहकर स्नान और दान करने का विशेष महत्व है. इस दिन पूरी तरह से मौन रहें… Read More

January 23, 2020

हरी मटर का निमोना बनाने की विधि | Matar Nimona Recipe In Hindi

सर्दियों की शान मटर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मटर में पाए जाने वाले विटामिन K ,… Read More

January 21, 2020

अमरूद खाने से मिलेंगे अनेक फायदे | Health Benefits Of Guava in Hindi

अमरूद के औषधीय गुण है जो सामान्य मिलने वाले फल अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि… Read More

January 20, 2020

चना दाल लड्डू बनाने की विधि | Chana Dal Laddu Recipe in Hindi

किचन डेस्क : चने की दाल से बनी चीजें खाना पसंद करते हैं तो सिर्फ नमकीन चीजें ही क्यों, इससे… Read More

January 19, 2020

पीरियड्स के दिनों में धोती है बाल तो जान लें नुकसान | Hair Wash During Periods In Hindi

पीरियड्स हर माह लड़कियों व महिलाओं को होने वाली एक आम प्रक्रिया है। इस दौरान महिला के प्राइवेट पार्ट से… Read More

January 18, 2020