58 मिनट में 46 स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर इस बच्ची ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
89

कहते हैं कि कामयाबी और हुनर उम्र की मोहताज नहीं होती. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रहने वाली एसएन लक्ष्मी (A Girl Cooked 46 Dishes in 58 Minutes) नाम की लड़की ने महज 58 मिनट में 46 व्यंजन बना कर UNICO Book Of World Records में नाम दर्ज करवा लिया है. इस बच्ची की उम्र महज 10 साल है.

लक्ष्मी ने देशव्यापी लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए कुकिंग करने में रुचि दिखाई थी. इसके बाद उनकी मां ने उन्हें कुकिंग में एक्सपर्ट बना दिया. लक्ष्मी के पिता ने भी उन्हें 10 वर्षीय लड़की द्वारा बनाए गए 30 व्यंजन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए प्रेरित किया.

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है भारत में कितनी तरह के पराठे बनते हैं ?

विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली एसएन लक्ष्मी साई श्री ने बताया कि उन्होंने खाना पकाने में रुचि डेवलप की और इसमें उन्हें उनकी मां ने गाइड किया. वे बताती हैं कि उनकी मां ने उन्हें खाना बनाना सिखाया. लक्ष्मी बेहद खुश हैं कि उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है.

वहीं उनकी मां एन कलीमगल ने कहा कि उनकी बेटी ने कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान खाना बनाना शुरू किया था. इसके बाद धीरे-धीरे वह बहुत अच्छा खाना बनाना सीख गई.

A Girl Cooked 46 Dishes in 58 Minutes
A Girl Cooked 46 Dishes in 58 Minutes

किसी भी बच्चे की सफलता में पिता की बड़ी भूमिका होती है. यहां भी बिल्कुल वैसा ही हुआ. लक्ष्मी के पिता ने उन्हें विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करने का सुझाव दिया था. उनकी मां ने बताया कि वह तमिलनाडु के विभिन्न पारंपरिक व्यंजन बनाने में माहिर हो गई है.

कलीमगल बताती हैं कि वे अपने पति के साथ खाना पकाने में बेटी की रुचि पर बात कर रही थी, तभी उन्होंने सुझाव दिया कि लक्ष्मी को विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करना चाहिए. इसके बाद उनके पिता ने देखा कि इससे पहले 10 वर्षीय लड़की ने 30 व्यंजन बनाकर ऐसा रिकॉर्ड बनाया हुआ है. इसे देखकर ही उनकी इच्छा थी कि उनकी बेटी लक्ष्मी इस रिकॉर्ड को तोड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here