सिंक की बदबू दूर करने के लिए आसान और असरदार टिप्स

आजकल घरों या फ्लैट को इस हिसाब से डिज़ाइन किया जाता है कि घर का हर कोना सलीके से इस्तेमाल हो सके। ऐसे में घर की रसोईघर में सिंक को भी सही जगह पर लगाया जाता है क्योंकि हम सभी जानते हैं कि सिंक ही वो माध्यम है जिसके ज़रिए हम वेट वेस्ट (गीले अपशिष्ट) को बाहर निकाल देते हैं। बची सब्ज़ी, सूप या अन्य कोई लिक्विड फॉर्म की गंदगी को अकसर हम लोग सिंक में बहा देते हैं। ऐसे में कई बार ये चोक हो जाता है या इससे बदबू आने लगती है। सिंक को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए, इससे किचन में कीड़े-मकोड़े या गंदगी नहीं फैलती है। साथ ही आपके रसोईघर से गंदी बदबू भी नहीं आती है। Tips to Clean Kitchen Sink

बरसात के मौसम घर के हर कोने से लेकर कपड़ों, बिस्तर और किचन में रखी चीजों से अजीब-सी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में हम लोग अपने घर को अच्छे से क्लीन करते है लेकिन किचन में मौजूद सिंक की बदबू पर किसी का ध्यान नहीं जाता। जब भी किचन में एंटर करते है तो यह बदबू परेशान करके रख देते हैं। ऐसे में लोग किचन और सिंक की सफाई तो करते है लेकिन बदबू है कि जाने का नाम ही नहीं लेते। ऐसे में लोग महंगे से महंगे क्लीनर खरीद कर लाते है लेकिन आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके ही सिंक की बदबू भगा सकते हैं।

क्यों आने लगती है सिंक से बदबू :

दरअसल, सिंक में बची हुई सब्जी की ग्रेवी, सूप या अन्य रह के खराब लिक्विड को सिंक में बहाने देने से बदबू आने लगती है क्योंकि इन बहाई हुई चीजों में कीड़े लग जाते है, जो बदबू को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा यह बैक्टीरिया का घर बन जाते है। इसलिए सिंक में कभी इस तरह की चीजों को न बहाए। अगर बहा भी रहे है तो इन चीजों में खूब सारा पानी मिलाएं और कुछ देर तक पानी का टैब चलाएं रखें।

अकसर सिंक के कारण फैलने वाली गंदगी से लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसके अलावा किचन को साफ रखने से आपको कुकिंग करने में अच्छा फील आता है और बोरियत भी नहीं होती है। ऐसे में आप सिंक को नीचे बताये जाने वाले कुछ घरेलू तरीकों से बिना प्लम्बर की मदद के ही साफ कर सकते हैं। ये तरीके जीरो कॉस्ट वाले हैं यानि आपको कोई खर्च नहीं करना है, बस किचन की ही कुछ सामग्रियों को इस्तेमाल में लाना होगा।

1. बेसिक क्लीनिंग ड्राइव-

सबसे पहले आप अपने सिंक से सभी गंदे बर्तनों को हटा लें। एक-एक बर्तन को हटाने के बाद सिंक में फैली गंदगी या बचे खाने को पानी से धो दें। जो गंदगी जाली में भर जाती है आप उसे हाथों से निकाल कर डस्टबीन में डाल दें। अगर आप हाथों को गंदा नहीं करना चाहती है या आपको एलर्जी है तो दस्ताने पहनकर भी ये काम कर सकती हैं। अब जाली को खोलकर अंदर भरी गदंगी को भी पानी की सहायता से साफ कर दें। ये सिंक को क्लीन करने का पहला स्टेप होता है। वैसे आपको ये स्टेप हर दिन करना चाहिए इससे सिंक में गंदगी जमा होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

2. स्टेनलेस स्टील सिंक के लिए बेकिंग सोडा –

अकसर घरों में स्टेनलेस स्टील के सिंक बनाये जाते हैं जो कि टिकाऊ होते हैं। इन सिंक को क्लीन करना बहुत आसान होता है। इसे साफ करने के लिए आपको पूरे सिंक में बेकिंग सोडा को छिड़कना होता है। बेकिंग सोडा को छिड़कने के 5 मिनट बाद आप स्क्रब की मदद से सिंक को रगड़कर साफ कर दें। बेकिंग सोडा एक बढि़या सफाई एजेंट है लेकिन ये त्वचा पर बुरा असर डाल सकता है इसलिए आपको इस दौरान दस्ताने ज़रूर पहन लेने चाहिए।

3. जिद्दी दागों के लिए सिरका –

अगर आपके सिंक में ऐसे दाग लग गए हैं जो आसानी से या बेकिंग सोडा लगाने के बाद भी छूट नहीं रहे हैं तो आपको सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। चाय, कॉफी या ग्रेवी के दागों पर सिरके को डालकर छोड़ दें। बाद में स्क्रब और पानी से रगड़कर साफ कर दें। इससे सिंक क्लीन हो जाएगा और गदंगी भी निकल जाएगी। अगर आपके यहां का पानी खारा है और सिंक में व्हाइट स्पॉट पड़ जाते हैं तो वो भी आसानी से निकल जाएंगे।

4. सिंक को खुशबुदार बनाएं –

कई बार आपको महसूस होता है कि सिंक से भयानक बदबू आ रही है। सिंक को अच्छे से साफ करने के बाद भी वो बदबू आती ही रहती है। इसे दूर करने के लिए नींबू या संतरे का छिलका लें और इसे पूरे सिंक पर रगड़ दें। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो दें। ऐसा करने से सिंक की बदबू दूर होगी और स्टील में शाइन भी आ जाएगी।

5. ड्रेन पाइप को साफ करना –

सिंक को कितना भी साफ कर लें लेकिन अगर ड्रेन पाइप साफ न हो तो सिंक से बदबू आती रहेगी और बैक्टीरिया भी फैलेंगे। ऐसे में ड्रेन को साफ करने के लिए आपको गारबेज डिस्पोजल रिफ्रेशिंग बॉम्बे डालना होगा या आप ड्रेन क्लीन करने के लिए आने वाले पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे रात में बर्तन आदि क्लीन करने के बाद सिंक को पूरी तरह से खाली करके डाल दें और सुबह उठकर पानी चला दें ताकि रात भर जितनी भी गंदगी उसकी वजह से कट गई हो, वो बह जाए। इसके बाद आप नींबू का रस डाल दें ताकि अच्छी महक आये।

6. सिंक को वाइप करना –

सिंक और ड्रेन पाइप को धुलने और सुगंधित करने के बाद आप सिंक पर हल्का सा पानी डालें और तौलिया या टिश्यू से पोंछ लें। इससे सिंक पर पानी के दाग नहीं पड़ेंगे। बाद में आप ऑलिव ऑयल की कुछ बूदों को डालकर पेपर टॉवल से पोंछ दें। इससे उसमें शाइन भी आ जाती है।

हफ्ते में कम से कम एक बार इस तरह से सिंक को साफ करना आवश्यक होता है। आप सुनिश्चित कर लें कि आप सिंक को ज़रूर साफ करें या डॉमेस्टिक हेल्पर की मदद से इसे साफ करवाएं। ये सफाई आपके और आपके परिवार की सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

This post was last modified on July 11, 2018 3:57 PM

Share
Nidhi

I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020