हेलो फ्रेंड्स ,आमतौर पर लोग अपने घर में दाल और अनाज को अधिक मात्रा में खरीदकर घर में संग्रहित कर लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश के नमी वाले मौसम में चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं? जब बारिश का मौसम आता है तो यह अपने साथ बहुत सारी समस्याएं लेकर आता है. खासकर घर के किचन में रखी दाल और अनाज में कीड़ो का प्रकोप होने की संभावना होती है. Protect grains in rainy season

जैसे कई बार दाल में छेद होने लगते है या उनमें कीड़े लग जाते हैं इसके साथ ही दाल या चावल में रेंगते हुए कीड़े, या इल्लियाँ हो जाती हैं. पर कई लोग इसे ख़राब समझकर फेंक देते हैं. वहीं कुछ लोग इन्हें धोकर इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन अगर आटे में कीड़े लग जाएं तो क्या किया जाए. जो लोग चक्की से पिसा हुआ आटा खरीदते हैं उस आटे में सबसे ज्यादा कीड़े लगने की संभावना होती है. ऐसे में अनाज को कीड़ों से बचाकर रखना बहुत जरूरी है. जानिएं ऐसे महत्वपूर्ण नुस्खें जो आपके घर में रखे अनाज को बचाएंगे कीड़े लगने.

यह भी पढ़ें – आपके किचन में ही छिपा है खूबसूरत बालों का राज, जानें 16 बेहतरीन टिप्स

घरेलू नुस्खें –

नीम के पत्ते का प्रयोग :

जब आप दाल और अनाज ज्यादा दिन तक स्टोर करके रखते हैं तो आपको डिब्बे को अच्छी तरह पोंछकर रखना होगा क्योंकि नमी पहुंचने पर कीड़े पनपने लगते हैं. इससे बचने के लिए नीम की पत्तियों को अनाज में रखना लाभकारी है.

लाल मिर्च का प्रयोग :

आटे के डिब्बे में साबुत लाल मिर्च रख दे. इससे आपके आटे में कीड़े नहीं लगेंगे. इसके साथ ही आटे में आप तेजपत्ता डालकर भी रख सकते हैं . इससे आते के डिब्बे में कीड़े फैलने से बचा सकते है.

Kitchen Tips
Kitchen Tips

आटे में तेजपत्ता से कीड़ा नहीं लगता :

आप आटे में तेजपत्ता डालकर भी रख सकते हैं. इससे आटे में कीड़ों को फैलने से बचा सकते हैं. इसके लिए आटे में तेजपत्ता डालकर रख दें और डब्बा बंद कर दें.

आटे में करी पत्ता डालकर रखें :

नमी की वजह से आटे में कीड़े लग जाते हैं. इसलिए आप चाहें तो हल्दी का एक टुकड़ा या करी पत्ता डालकर भी रख सकते हैं. इससे आटा जल्दी खराब नहीं होगा.

यह भी पढ़ें – ढोकला बनाते वक्त ये टिप्स अपना लेंगे तो बनेंगे एकदम मुलायम

दाल और चावल में रखें माचिस की तिल्ली :

दालों और अनाज में कीड़े लगने से बचाने के लिए आप मैचबुक को भी रख सकते हैं. माचिस में सल्फर होता है जिससे कीड़े मर जाते हैं.

सूजी में लौंग डाले :

सूजी का कीड़ों से बचाव करने के लिए सूजी को सूखा हल्का भून लें. इसके साथ ही 8 से 10 लौंग डालकर रख दें . इससे सूजी खराब नही होगी.

Kitchen Tips
Kitchen Tips

अनाज को फ्रीज में रख दें :

आप फ्रिज में रखकर भी अनाज का कीड़ों से बचाव कर सकते हैं. इससे दाल और मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होते हैं.

सरसों का तेल प्रयोग करें :

दालों को किसी सूखे कंटेनर में रखकर इसमें 1-2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इससे दाल जल्दी ख़राब नहीं होगी. और कीड़े भी नहीं लगेंगें.

यह भी पढ़ें : बारिश के मौसम में बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

पुदीने का प्रयोग –

पुदीने की पत्तियों को घर के अंदर ही छाँव में सुखा लीजिये और फ़िर इसकी सुखी पत्तियों को चावल, दाल आदि के डिब्बे या अन्य खाद्य पदार्थों के डिब्बों में डालकर सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल इसकी तेज़ गंध से घुन अथवा अन्य कीड़े भाग जाते हैं।

खड़े मसालों की पोटली का उपयोग –

अनाज को सुरक्षित रखने के लिए आप खड़े (साबूत) मसालों जैसे- बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च आदि की साफ़ सूती कपड़े की पोटली बनाकर रख सकते हैं। जिससे अनाजों को कीड़े या घून लगने से बचाया जा सके।

प्याज़ का प्रयोग –

आप गेहूँ को साफ़ रखने के लिए प्याज़ का सहारा भी ले सकते हैं। गेहूँ को रखते समय 2-3 प्याज़ रख दें। फ़िर गेहूँ के बीच की परत में 3-4 प्याज़ और सबसे ऊपर आप 4-5 प्याज़ों को रख दें। गेहूँ की मात्रा के अनुसार आप प्याज़ की मात्रा को भी कम या ज़्यादा कर सकते हैं।

ध्यान रहे इसके लिए आप मध्यम आकार के अच्छी तरह सूखे और साफ़ सुथरे प्याज़ ही लें। अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाये तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जानी है। क्योंकि प्याज़ की नमी और छोटे कीड़े आपके अनाज को ख़राब कर सकते हैं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here