हेलो फ्रेंड्स, बारिश के मौसम में अक्सर खाने -पीने की चीज़ों में फंगस या फफूंदी लग जाती है। ये फफूंदी न सिर्फ खाने के स्वाद को खराब कर सकती है बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकती है। खासतौर पर अचार में फफूंदी का लगना एक आम समस्या है। ये फफूंदी न सिर्फ बारिश में बल्कि कभी भी अचार में नमी की वजह से लग जाती है जो पूरे अचार को खराब कर देती है। Prevent Pickle From Fungus

कई बार ऐसा होता है कि घर में कोई सब्जी नहीं बनी होती है। ऐसे में बहुत से लोग खाने के साथ अचार खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर हर घर में अचार का इस्तेमाल होता है। हर दिल अजीज अचार तभी बेमिसाल स्वाद दे पाता है जब इसमें फंगस ना लगे, ये खराब ना हो। इसे सही तरीके से रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अचार डालते या इसे रखते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अचार को फंगस लगने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बारिश में नमी के कारण सील जाते हैं स्नैक्स तो बचाव के लिए आजमाइये ये ट्रिक्स

सामग्री पूरी तरह से सूखने पर बनाएं अचार :

आप जब कभी भी अचार बनाएं अचार की पूरी सामग्रियों को अच्छी तरह से सुखाएं। जब भी ये सामग्रियां ठीक से सूखी हुई नहीं होती हैं तब इनमें बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होने की वजह से अचार में पानी आने लगता है और ये खराब होने लगता है। बीच-बीच में अचार को धूप जरूर दिखाएं क्योंकि जब बारिश होती है तब कई बार कुछ दिनों तक धूप नहीं आती है। लेकिन आपको जैसे ही धूप दिखे अचार को तुरंत धूप में रख दें जिससे फंगस अचार में न लग सके।

 Prevent Pickle From Fungus
Prevent Pickle From Fungus

अचार में अतिरिक्त तेल और नमक मिलाएं :

कई बार अचार में लगने वाली फफूंदी का मुख्य कारण तेल मसालों की कमी होता है जब इसमें तेल ठीक से मिक्स नहीं हो पाता है तब अचार में बारिश के मौसम के दौरान नमी की वजह से फंगस लगने लगती है। अचार को फंगस से बचाने के लिए इसमें थोड़ी ज्यादा मात्रा में तेल और नमक मिक्स करें। कोशिश करें कि अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए। ऐसा करने से इसमें जल्दी फंगस नहीं लगता है। हमेशा अचार बनाने के लिए बहुत सारे तेल का प्रयोग करें और अचार के ऊपर तेल की परत लगा दें।

यह भी पढ़ें – बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिए आसान तरीके

फंगस से बचाने के लिए अचार को ऐसे करें स्टोर :

आमतौर पर महिलाएं अचार बनाते समय तो सावधानी बरतती हैं लेकिन जब इसके स्टोरेज की बात आती है तब इसे ठीक से स्टोर नहीं कर पाती हैं। जिससे अचार लंबे समय तक नहीं चल पाता है और इसमें फंगस लगने लगता है। हमेशा अचार को कांच के कंटेनर या चीनी मिट्टी की बरनी में ही स्टोर करना चाहिए। कभी भी अचार को प्लास्टिक के कंटेनर या जार में न रखें। इससे अचार का प्लास्टिक के साथ रिएक्शन हो जाता है जो फंगस के साथ अचार में बदबू भी पैदा कर देता है। अचार स्टोर करने से पहले कांच के जार को अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखाएं।

 Prevent Pickle From Fungus
Prevent Pickle From Fungus

इन बातों का रखें ध्यान :

कुछ छोटी -छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अचार को फंगस लगने से बचा सकती हैं। जैसे –

हमेशा अचार निकालने के लिए सूखे चम्मच का इस्तेमाल करें। कभी भी गीले चम्मच को अचार में न डालें और इसके साथ ही अचार निकालने के लिए जूठे चम्मच का इस्तेमाल भी न करें।

अचार के बड़े जार को बार-बार खोलने से बचने के लिए अचार के एक हिस्से को एक छोटी बोतल में दैनिक उपयोग के लिए रखें।

अगर थोड़ी मात्रा में अचार को स्टोर करना है तो आप इसे फंगस से बचाने के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं।

अचार बनाने से पहले सभी मसालों को हल्का सा रोस्ट कर लें जिससे नमी दूर हो जाती है।

अचार को बीच-बीच में धूप जरूर दिखाएं और इसे नमी वाले स्थान से दूर रखें।

उपर्युक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर और यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप अचार को फंगस लगने से बचाने के साथ लंबे समय के लिए स्टोर भी कर सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here