ad2

Preserve Spices for Long Time In Monsoon : हमारे खाने का स्वाद मसालों से ही बढ़ता है. कुछ मसाले हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ को कभी-कभार. मानसून में सबसे ज्यादा खराब होनी वाली चीजों में मसाले ही होते हैं. ऐसे में सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है कि इन मसालों को किस तरीके से स्टोर किया जाए कि यह खराब न हों और इनमें फंगस वगैरह न लगे. आपकी इस समस्या को सुलझाने के लिए हम कुछ खास टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं.

ये है टिप्‍स :

यह भी पढ़ें : सिंक की बदबू दूर करने के लिए आसान और असरदार टिप्स

1. बारिश में मसाले सीलन के कारण सबसे ज्यादा खराब होते हैं. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि हर्ब और मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें. अगर नमी वाली जगह पर रखेंगे तो इनमें गोलियां जैसी बन जाएगीं और कीड़े लग सकते हैं.

2. कई बार आप सूखे स्थान पर मसालों को रखने की चाहत में उन्हें रोशनी वाली जगह पर रख देती हैं, क्योंकि आपको लगता है कि रोशनी वाली जगह पर सीलन नहीं होती, लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि बहुत ज्यादा रोशनी भी मसालों के लिए नुकसानदेह है.

3. फ्रिज में आप जो भी सामान रखते हैं वे खराब नहीं होते और उनका इस्तेमाल आप कई दिनों तक कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मसालों के साथ करना बिलकुल सही नहीं है. मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है. आप इन्हें एयर-लॉक कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकते हैं.

Preserve Spices for Long Time In Monsoon

4. साबुत और खड़े मसाले जल्दी खराब नहीं होते हैं. इसलिए खड़े मसालों को स्टोर करें. अपनी जरूरत के हिसाब से मसालों को पीसते रहें. खड़े मसाले इतनी जल्दी खराब नहीं होते हैं जितना कि पिसे हुए मसाले खराब हो जाते हैं.

5. मसालों को सिर्फ जार में रखने से ही वे सुरक्षित नहीं होते हैं बल्कि सही जार का चयन करना भी जरूरी है. पारदर्शी जार में मसालों को रखने से बेहतर है कि किसी डार्क जार में इन्हें रखें. इससे उनमें लाइट भी ज्यादा नहीं पड़ेगी. – इसके अलावा वैक्यूम सील वाले प्रिंट जारों में मसालों को रखने से इनमें कीड़े नहीं पड़ते. बस इन्हें किसी अंधेरे वाले स्थान पर रखें.

6. मसालों को सूखे स्थानों पर ही रखें. अगर नमी वाली जगह पर रखेंगे तो इनमें कीड़े लग जाते हैं. मसालों को कांच के जार में ही रखें.

यह भी पढ़ें : इस दिशा में है किचन स्लैब तो होगी संपत्ति की हानि

7. फ्रिज में आप जो भी सामान रखते हैं पर कुछ मसालों को फ्रिज में रखने से उनका फ्लेवर खत्म हो जाता है.

8. बहुत ज्‍यादा मसाले एक साथ न खरीदें. इन्हें बड़े जार कि बजाय छोटे और आवश्‍यकतानुसार जार में ही करके रखें. इससे उनका एरोमा बना रहेगा.

9. मसालेदानी को हफ्ते में साफ करते हैं और इसे नमी से बचाएं.

10. किचन में उस हिस्से में मसालों को न रखें जहां पर माइक्रोवेव-अवन या गैस स्टोर रखी हो. ऐसी जगहों पर खाना बनाते समय निकलने वाली झार/झांस से मसालों में नमी आ जाती है.

Preserve Spices for Long Time In Monsoon

11. मसालों को कंटेनर मे रखने से पहले अगर तवे पर थोड़ा भून लेंगी तो ये लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे.

12. खाना बनाते समय जब आप मसाला उपयोग करते हैं तो ये ध्यान देना जरूरी है कि गीले चम्मच का इस्तेमाल न करें.

13. अगर मसालों में बहुत ज्यादा नमी आ गई हो तो इन्हें धूप में डायरेक्ट रखने के बजाय. ढककर कर रहें. मतलब एक थाली में मसाले रखें और इन्हें किसी कपड़े से ढक दें.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here