इन ट्रिक्‍स से सिर्फ 5 मिनट में फटाफट आलू को उबालें, न फटेंगे और न कच्‍चें रहेंगे

0
46

आलू के पराठे या उबली आलू से बनने वाली चीजें खाने में टेस्टी लगती हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसी चीजें बनाने से पहले आलू उबालने में काफी समय लगता है. फिर इन्हें छीलने और बाकी तामझाम से ऐसी चीजें नहीं बनाते हैं. Potato Boiling Trick In Hindi

आलू के पराठे बनाने हों और आलू उबालने के लिए ज्यादा समय न हो। ऐसे में आपको आलू उबालने के लिए कूकर की चार सीटियों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा अगर आप इस आसान उपाय अपनाएंगे।

ये भी पढ़िये – आलू भरी शिमला मिर्च बनाने की विधि

आलू उबालने के लिए कूकर में पानी के साथ आधा चम्मच नमक मिलाएं और एक सीटी में ही इसे गैस से उतार लें। यकीन मानिए, आपको आलू उबालने के लिए अधिक समय और गैस नहीं खराब करनी होगी।

ऐसे और भी झटपट उपाय हैं जिनसे आपको आलू के पराठे या दूसरी चीजें बनाने से आधे घंटे तक आलू उबालने नहीं पड़ेंगे। इन छोटे-छोटे टिप्‍स से आप 2-3 मिनट के अंदर ही आलू उबाल सकती है। अगर हम आपको 5 मिनट में आलू उबालने की ट्रिक बता दें तो कैसा रहेगा.

Potato Boiling Trick In Hindi
Potato Boiling Trick In Hindi

नींबू के साथ उबालें आलू :

आलू को उबालने से पहले अच्‍छे से धोएं, उन्‍हें कूकर में डाल दें। इसमें नमक, पानी और नींबू काटकर डाल दें। कूकर का ढक्‍कन बंद करके तेज आंच पर रखें। आप देखेंगे क‍ि 2-3 मिनट के भीतर ही कूकर की सीटी लग गई हैं।

एक सीटी लगने के बाद आंच बंद कर दें। ढ़क्‍कन खेालकर देखें आलू एक दम उबले हुए पाएंगे। कूकर का प्रेशर इसल‍िए भी जल्‍दी खत्‍म हो जाएगा क्‍योंकि हमनें पानी की मात्रा रखी थी। साथ ही नींबू डालने से आलू फटते नहीं हैं और कूकर में कालापन नहीं जमता है। कई लोग आलू उबालने के ल‍िए बेकिंग सोडा भी डाल देते हैं।

ये भी पढ़िये – आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण

माइक्रोवेव में ऐसे उबाले :

आलू को धोएं और उन्हें माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में रखें. बर्तन में तली के नीचे तक कुछ पानी डालें। मात्रा के आधार पर कंटेनर के ढक्कन या प्लास्टिक रैप और माइक्रोवेव के साथ 2-3 मिनट के लिए कवर करें। आपको उबले हुए आलू मिलेंगे, जैसे आपको स्टोव पर खाना पकाने के लिए मिलता है, केवल कम समय में।

छोटे छोटे छेद करके :

जिस भी तरीके से आप अपने आलू को उबालना चाहते हैं. अगर आप इन्हें उबालने से पहले कांटे से इन पर छोटे छोटे छेद कर देंगे तो वे जल्दी उबलेंगे।

Potato Boiling Trick In Hindi
Potato Boiling Trick In Hindi

स्‍टोव में ऐसे उबालें :

अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है, या आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो यहां आलू को तेजी से उबालने की एक ट्रिक है। एक बर्तन में आलू रखें और एक अलग बर्तन में पानी उबालें।

पानी में उबाल आने के बाद, इसे आलू पर डालें और बर्तन को आलू और पानी के साथ स्टोव पर रख दें। पहले से गर्म पानी में भिगोए गए आलू तेजी से उबालेंगे। यह पूरे आलू या छिलके और घिसे हुए आलू के लिए किया जा सकता है।

Keywords : Potato Boiling Trick In Hindi, Potato Boiling Trick, फटाफट आलू को उबालें न फटेंगे और न कच्‍चें रहेंगे, How To Boil Potato Fast In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here