दूध से पाना चाहते हैं मोटी मलाई, तो उबालते समय करें ये उपाय

0
292

हेल्लो दोस्तों जब हमारा मन मलाई खाने का करता हैं तो हम बाजार से मंगा कर खा लेते हैं लेकिन यदि आपको अपने दूध से ही ढेर सारा मलाई मिल जाए तो फिर, आपके लिए कैसा रहेगा| दरअसल आज हम आपको रोज लेने वाले दूध से मोटी मलाई कैसे निकाले, इसके बारे में बताने रहे हैं| इतना ही नहीं आप इस दूध के मलाई से अपने घर पर ही देशी घी भी बना सकती हैं और इन सब के लिए आपको ढेर सारा दूध लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हम आपको मात्र एक लीटर दूध से ही मोटी मलाई कैसे निकाले इसके बारे में बताने जा रहे हैं| Moti Malai Karne Ke Upay

ये भी पढ़िए : यह है मलाई से घी बनाने का तरीका

दूध का प्रयोग तो सभी करते हैं और खासकर बच्चों और बुजुर्गों के साथ-साथ जवान लोगों के लिए दूध बेहद फायदेमंद होता है। दूध में ऐसे प्रोटींस और विटामिंस पाए जाते हैं, जो शरीर को हृष्ट-पुष्ट बनाते हैं। दूध का सेवन करने वाले लोगों की सेहत अच्छी बनी रहती है। दूध में ऐसे प्रोटीन होते हैं, जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं। दूध का सेवन करना बच्चों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह हड्डियों के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है।

सेहत के लिए दूध पीना अच्छा माना जाता है. कई लोग सुबह तो कई लोग रात में दूध पीना पसंद करते हैं. कुछ तो दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं. वहीं कुछ लोगों को मलाई वाली दूध पसंद होता है. मलाई वाले दूध में ऊपर से मलाई डाली जाती है. बाजार में हलवाई की दुकान वाले दूध में तो आपको ज्यादा मलाई वाला दूध मिल जाएगा, लेकिन घर में मोटी मलाई जमानी हो तो क्या करेंगी?

Moti Malai Karne Ke Upay
Moti Malai Karne Ke Upay

दूध उबालते समय रखें इन बातों का ध्यान :

  • दूध उबालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने घर पर जब भी आप दूध उबालते हैं, तब किसी मोटे परत वाले बर्तन का इस्तेमाल करें। इससे दूध जलता नहीं है और आपको उसे गैस से उतारने का समय भी मिल जाता है।
  • आप इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध उबालते समय उसे मीडियम फ्लेम पर रखें। जब दूध उबलने लगे तो आंच को और कम कर दें ताकि वह अच्छे से उबल जाए।
  • जब दूध पूरी तरह से उबल जाता है तो हम अक्सर गैस को सीधे बंद कर देते हैं, लेकिन ऐसे समय में हमें एक बार आंच को सबसे तेज करके ही उसे बंद करना चाहिए।
  • जब दूध उबल जाए तो उसे गैस से उतारकर रूम टेंपरेचर पर रख दें। आप दूध के बर्तन पर किसी भी तरह का ढक्कन न लगाएं। यदि आप चाहें तो छेद वाली ढक्कन उसके ऊपर रख सकते हैं।

ये भी पढ़िए : मलाई के 7 असरदार नुस्खे जो देंगे आपको गोरी और दमकती त्वचा

  • यदि आप दूध से मोटी मलाई प्राप्त करना चाहते हैं तो दूध को उबालने और उसे ठंडा करने के बाद आप 5 या 6 घंटे तक फ्रिज में उसे रख दें ताकि उसमें मोटी मलाई बन सके। इसके बाद फ्रिज से उस मलाई वाले दूध को निकालें और चम्मच की सहायता से मलाई अलग कर लें।
  • इस मलाई को आप चाहे तो फ्रिज या फ्रिजर में भी रख सकते हैं। यदि आप चाहें तो इस मलाई की सहायता से पनीर, मक्खन या घी भी बना सकते हैं।

तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जो आप दूध उबालते समय आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं। इसे अपनाकर आप दूध से होने वाले हादसों से भी बच सकते हैं और स्वयं को और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आप दूध को इस तरह से उबालेंगे तो एक मोटी मलाई भी प्राप्त कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here