बरसात के मौसम में नमी के कारण ज्यादातर खाद्य पदार्थ खराब हो जाते हैं। वातावरण में अधिक नमी होने की वजह से डिब्बों में रखे बिस्किट और नमकीन भी सील जाते हैं। सीलन की वजह से यह स्नैक्स खराब हो जाते हैं। कभी-कभी तो महिलाओं को सभी स्नैक्स फेंकने तक पड़ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स (keep snacks moisture free during monsoon) बताएंगे, जिनके जरिए घर में रखें इन स्नैक्स को खराब होने से बचाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : बारिश के मौसम में अनाज को बचाएं कीड़ों से, जानिए आसान तरीके

नमी वाली जगह से दूरी :

स्नैक्स को नमी से बचाने के लिए उन्हें नमी वाली जगहों से दूर रखना चाहिए। इसके साथ ही नमकीन और बिस्किट के डिब्बे को फर्श पर रखने की जगह आप उन्हें स्लिप या फिर कैबिन में रख सकते हैं।

धूप से बचाएं:

अक्सर लोग बिस्किट और नमकीन को नमी से बचाने के लिए उन्हें धूप में रख देते हैं। हालांकि इसके कारण यह खराब हो सकते हैं। ऐसे में बरसात के मौसम में स्नैक्स को हवा और नमी से बचाने के लिए उन्हें धूप में रखने से बचना चाहिए।

कांच के जार में रखें :

बारिश के मौसम में स्नैक्स को खराब होने से बचाने के लिए आप उन्हें प्लास्टिक की जगह कांच के डिब्बे में डालकर रख सकते हैं। बिस्किट और नमकीन को कांच के एयरटाइट डिब्बे में डालकर रखने से हवा अंदर पहुंच नहीं पाती, जिससे स्नैक्स को खराब होने से बचाया जा सकता है। वहीं प्लास्टिक डिब्बों के ढक्कन ढीले होते हैं, जिसके कारण नमी की वजह से स्नैक्स खराब हो जाते हैं।

बरसात के मौसम में नमकीन और बिस्किट ज्यादा दिनों तक सुरक्षित नहीं रहते। इसलिए बारिश के मौसम में घर में स्नैक्स कम स्टोर करें। नमकीन को एक-साथ रखने की जगह आप अलग-अलग जार में रख सकते हैं। इसके अलावा जब भी आप स्नैक्स खाने के लिए निकाले तो जार को अच्छी-तरह से बंद कर दें।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here