10 हेल्दी रेसिपीज़ बनाने के आसान कुकिंग टिप्स

यदि आप हेल्थ कॉन्शियस हैं तो अपने रोज़ाना के खाने को हेल्दी बनाने के लिए आज़माइए ये ख़ास 10 तरी़के. Easy Cooking Tips To Make Your Food Healthy

1)

बिना तेल वाला आम का अचार बनाने के लिए पहले आम की फांकों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें. बाज़ार में उपलब्ध अचार मसाले को अच्छी तरह भून लें और आम की फांको में मिला लें. इसमें नमक व हींग डालकर बरनी भर लें और कुछ दिनों तक धूप में रखें. यह अचार लंबे समय तक चलता है.

2)

उबले अंडे को चार भागों में काटें. उबले आलू को भी चौकोर आकार में काटें. दोनों को मिक्स करके उसके ऊपर कालीमिर्च, चाट मसाला और नमक छिड़कें. एग पटैटो सलाद तैयार है.

3)

अरहर की दाल में उबला हुआ पानी डालकर पंद्रह मिनट के लिए भिगोएं. अब इसमें एक टीस्पून तिल का तेल डालकर चावल मिलाएं और पका लें. ़खिचड़ी ज़ायकेदार बनेगी.

4)

हेल्दी बेक्ड समोसा बनाने के लिए मैदे की जगह गेहूं के आटे का प्रयोग करें. गेहूं के आटे को मोयन (थोड़ा-सा घी या तेल) और नमक डालकर गूंध लें. उबले हुए आलू और मटर में चाट मसाला, नमक, गरम मसाला, बारीक़ कटी हरी मिर्च और हरा धनिया मिलाएं. अब आटे की लोइयां बनाकर पूरी की तरह बेल लें. हर पूरी को दो भागों में काट लें. दोनों भागों में आलू का मसाला भर कर समोसे का आकार दें. ब्रश की सहायता से समोसों पर तेल लगाएं. अब इन्हें माइक्रोवेव में कन्विक्शन मोड पर बेक कर लें.

5)

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां पकाने से पहले तेल में थोड़ा-सा नमक डालें, ऐसा करने से पकने के बाद सब्ज़ियों का रंग काला नहीं पड़ता.

6)

दलिया को सूखा भून लें. कुकर में तेल गरम करें. उसमें जीरा, लौंग, इलायची, कालीमिर्च और प्याज़ डालकर कुछ मिनट भूनें. फिर दलिया, अंकुरित मूंग, मटर और अंकुरित चने डालकर 2 मिनट भूनें. पानी डालकर कुकर की सीटी लगाएं. हरी धनिया से गार्निश करके सर्व करें.

7)

उबले हुए कॉर्न, पके हुए चावल, अदरक-लहसुन पेस्ट और उबले हुए पालक को अच्छी तरह मैश करके टिक्की का आकार दें. इस मिश्रण को इडली के सांचे में रखकर स्टीम दें. ठंडा होने पर दही के साथ परोंसे.

8)

दही को मथ लें. हरे मटर उबाल लें. दही में उबले मटर, हरी धनिया की पत्ती, चाट मसाला, नमक और कालीमिर्च डालें. जीरा और साबूत लालमिर्च का तड़का लगाकर दही में मिलाएं, मटर रायता तैयार है.

9)

बटर की जगह, मस्टर्ड सॉस, हरी चटनी या टोमैटो सॉस का इस्तेमाल करें.

10)

पूरियों में आलू की जगह स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज, जैसे- खड़ी मूंग, मोठ आदि) भर कर पौष्टिक पानी पूरी तैयार कर सकती हैं.

This post was last modified on April 11, 2018 4:53 PM

Share
Leave a Comment

Recent Posts

राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

क्या आपको पता है कि भोजन में स्वाद बढ़ाने वाली राई का इस्तेमाल आपको बुरी… Read More

May 25, 2020

बैंक खाते में 31 मई तक रखिये 342 रुपये, मिलेगी 4 लाख की सुरक्षा

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की इस समय देश एक भयंकर संकट से… Read More

May 24, 2020

फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ ने छोटी उम्र में किया दुनिया को अलविदा

कॉमेडियन एक्टर मोहित बघेल (Mohit Baghel) ने 27 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा… Read More

May 23, 2020

रुई जैसे सॉफ्ट पकोड़े वाली कढ़ी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , हम आपको पकोड़े वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे है। यह बहुत… Read More

May 22, 2020

आटा केक बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , आज हम आपको बता रहे है। आटा केक की रेसिपी। इसको बच्चे… Read More

May 20, 2020

मटका कुल्फी बनाने की विधि

हेलो दोस्तों , गर्मी का मौसम शुरू हो गया है इसलिए आज हम आपको मटका… Read More

May 17, 2020