How To Remove Stains From Clothes
How To Remove Stains From Clothes
ata

हेल्लो दोस्तों साफ-सुथरे कपड़े किसी के भी व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। अगर कपड़ों पर कोई दाग लग जाये (Tips To Remove Stains From Clothes) तो बहुत अखरता है। भले ही दाग बेहद छोटे हों लेकिन उनकी वजह से पूरे कपड़े की शोभा बिगड़ जाती है। हमें मजबूरी में उस कपड़े को हमेशा के लिए त्यागना पड़ता है। साथ ही महिलाओं को इसे हटाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है।

ये भी पढ़िए : घर पर ही चांदी की ज्वेलरी, सिक्के, बर्तन को चमकाने के आसान उपाय

कपड़े पर कुछ जिद्दी दाग जैसे स्याही, कॉफी, तेल और जंग लग जाने से कपड़ा पूरी तरह से बेकार हो जाता है। जिसका उपयोग हम दुबारा नहीं कर पाते और दाग को हटाने के लिए (kapdon ke daag hatane ke upaay) कपड़ों को धोते हैं लेकिन दाग नहीं जाता। उल्टे बार-बार धोने से कपड़ा कमजोर हो जाता है। कपड़ों में जिद्दी दाग लगने के कारण हमें हर बार नए कपड़े खरीदने पड़ते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हम कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं जिसके द्वारा हम आसानी से अपने कपड़ों में लगे हुए दाग को दूर कर सकते हैं।

aia

हल्दी के दाग :

अगर आपका कपड़ा सफेद है तो उसमें हल्दी का दाग साफ-साफ नजर आता है। इसके लिए आप ब्लीचिंग पाउडर से दाग पर लगाए और 10 मिनट के लिए छोड़ दे औऱ फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर कपड़ा रंगीन है तो इसके लिए पेट्रोल को रुई में लेकर दाग वाली गरह में लगाए और इसे 10 मिनट बाद धो लें। इससे दाग चला जाएगा।

घी या तेल का दाग :

यदि आपके कपड़ो में तेल या घी के दाग लग जाए तो इसके लिए ब्लॅाटिंग पेपर को कपड़े के दोनों ओर बिछा कर 2-3 मिनट तक प्रेस करें इससे दाग चला जाएगा। यदि सोफे में दाग लग गया हो तो दाग वाली जगह में बेबा पाउचर डालें और जब यह पूरी तरह से तेल या घी को सोख ले तब ब्रश की सहायता से पाउडर झाड़ दे और साबुन के पानी से दाग पोछ दें।

Tips To Remove Stains From Clothes
Tips To Remove Stains From Clothes

कीचड़ के दाग :

बारिश के मौसम हो या कोई अन्य मौसम कही न कही हमारा सामना कीचड़ से हो ही जाता है जिसके कारण कपड़े में दाग लग जाते है । इन्हें छुड़ानें के लिए दाग वाली जगह में आलू को रगडें। इससे दाग चला जाएगा। अगर कपड़े पर मिट्टी का दाग सूख जाएं तो वॉशिंग डिटर्जेंट में कुछ पानी डालकर उसमें पेस्ट बना लें। अब इसे पांच मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में रखें। इसके बाद ब्रश से साफ करें इससे दाग-धब्बों को दूर कर देंगे।

चाय या कॅाफी के दाग :

यदि किसी तरह आपके कपड़ों में चाय या कॅाफी गिर जाए तो इसके लिए दाग वाली जगह में कच्चा दूध या बोरिक पाउडर लगाए। दाग झट से निकल जाएगें। कपड़ों से कॉफी के दाग हटाने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट की जरूरत होती है यह कई यौगिकों से बना पाउडर है।

ये भी पढ़िए : कपड़े से स्‍याही के दाग हटाने के घरेलू तरीके

जंग के दाग :

अक्सर बारिश के दिनों में कपड़ों पर दाग लग ही जाते हैं। अगर आपके कपड़े में किसी तरह जंग के दाग लग जाता है तो ये दाग बहुत भद्दा दिखता है ऐसे में इसके लिए दाग पर सिरका डालकर थोडी देर के लिए छोड दे और फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसके अलावा एक आलू को दो भागो में काट लेना है और एक कटोरी या कटोरी जैसी चीज में बर्तन धोने वाले साबुन ले लेना है और आलू के आधे कटे हुए हिस्से से कटोरी में रखे हुए बर्तन धोने वाले साबुन से दुबोके जंग लगे हुए हिस्से में रगड़े इअसा कुछ बार करने पर जंग निकल जायगा |

लिपस्टिक का दाग :

अक्सर लोग लिपस्टिक के दाग लगने पर थोड़े टेंशन में आ जाते हैं कि इसे देखकर लोग क्या क्या सोचेंगे तो घबराएं नहीं यदि आपके कपड़ों में कही लिपस्टिक लग जाए तो इसे छुडानें के लिए नीलगिरी के तेल को दाग में लगाए और थोडी देर बाद धो लें।

Tips To Remove Stains From Clothes
Tips To Remove Stains From Clothes

स्याही (इंक) के दाग :

अगर आपकी कपडों में किसी तरह इंक के दाग लग जाए तो इसके लिए चॅाक के पाउडर को दाग में लगाए फिर रुई को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोइये और इसे दाग लगे स्थान पर रगडिय़े। इस कपड़े को सर्फ और पानी से धो दें। इससे दाग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके अलावा आप इस में केरोसिन का भी इस्तेमाल कर सकती है।

पसीने के दाग :

पसीने के इस दाग को हटाने के लिए कपड़ों पर थोड़ा सा सिरका लगाएं, हल्के हाथों से मलें और फिर कपड़े धो लें। आप देखेंगे कि कुछ ही मिनटों में दाग हट जाएगा। यह दुर्गन्ध के दाग भी हटा सकता है। शर्ट के कॉलर और कफ़लिंक पर टैल्कम पाउडर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। और सुबह धो लें तो सारा मेल तुरंत निकल जाएगा।

पान का दाग :

अगर पान का दाग लग जाए तो उस कपड़े को खट्टे दही में भिगोकर रख दीजिए। कुछ देर दाग लगे स्थान को हलके हाथों से मलिए। एक दो बार इस विधि के प्रयोग से दाग मिटने लगेगा।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here