सिर्फ एक हफ्ते में ठीक करें डार्क सर्कल और लटकती त्वचा

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ डार्क सर्कल और लटकती त्वचा के बारे में. अगर आपकी आंखों के नीचे और ऊपर काले घेरे बढ़ते ही जा रहे हैं त्वचा लटक रही है और उम्र से पहले ही आप बूढ़ी दिखने लगीं है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं हैं। क्योंकि आप इस समस्या का समाधान आसानी से अपने घर पर खुद ही कर सकती हैं। घर बैठे अपने डार्क सर्कल कैसे ठीक करें और लटकती त्वचा पर कैसे चमक लौटाएं इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप वापस अपनी यंग त्वचा पा सकती हैं। अगर आप अब तक इस परेशानी का हल ढूंढ रही थी तो अब आपको हम ऐसा आसान टिप्स बता रहे हैं जिनके लिए आपको पांच रुपये भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। Remove Dark Circle and Saggy Skin

आलू का रस :

आलू का रस आंखों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपकी स्किन आंखों के आस पास से लटक रही हैं या उसके आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप आलू को कद्दूकस करें और उसे हाथों से लेकर अपनी आंखो पर रख दें। इसे आंखों पर पर रखने के बाद आप 15 मिनट तक लेटी रहें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। वैसे आप चाहें तो कद्दूकस किए हुए आलू को आंखों से हटाने के बाद कुछ देर बाद चेहरा पानी से धोएं इससे ज्यादा फायदा होगा। अगर आप एक हफ्ते तक लगातार ऐसा करेंगी तो इससे आपकी त्वचा पर ना सिर्फ चमक आनी शुरु हो जाएगी बल्कि डार्क सर्कल भी मिट जाएंगे और ढीली पड़ी त्वचा पर खिंचाव भी आने लगेगा।

कच्चा ठंडे दूध का घरेलू नुस्खा

अगर आपकी आंखों में हमेशा दर्द रहता है और डार्क सर्कल हर रोज़ बढ़ते ही जा रहे हैं और स्किन भी लटकनी शुरु हो गई है तो ऐसे में आप अपनी त्वचा पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कच्चे दूध को रुई में डुबो कर आप रुई को आंखों के ऊपर रखें इसे आंखों पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें बस फिर आपको थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और नरम हाथों से तौलिए से चेहरा पौंछ लें। अगर ज्यादा दार्क सर्कल हैं तो आप इसे दिन में दो बार करें वैसे दिन में एक बार भी अगर आप हफ्ताभर ये घरेलू नुस्खा अपनाएंगी तो आपको त्वचा पर असर दिखने लगेगा। इतना ही नहीं लगातार कच्चे ठंडे दूध के इस्तेमाल से आपको बच्चों जैसी कोमल त्वचा मिल जाएगी।

चायपत्ती के पाउच :

चाय सिर्फ आपका स्ट्रेस ही कम नहीं करती है बल्कि चायपत्ती के ठंडे पाउच आपके चेहरे पर चमक लाने में भी फायदेमंद होते है। चायपत्ती के पाउच को पानी में 2 मिनट भिगोकर आप उसे फ्रिज में रख दें जब आपके पास समय हो आप इसे फ्रिज से निकाल कर अपनी आंखों पर रखें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही लेटी रहें। आपको पहली बार में ही असर दिखना शुरु हो जाएगा।

नारियल का तेल :

ये तो हम आपको बता चुके हैं कि शिल्पा शिंदे की खूबसूरत त्वचा का सीक्रेट नारियल का तेल है। नारियल का तेल काफी फायदेमंद है। खासकर अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें आनी शुरु हो गई हैं। स्ट्रेस से या कम सोने से आपकी आखों पर डार्क सर्कल दिखने लगे हैं तो आप रात को सोने से पहले 2-3 बूंद नारियल का तेल हाथ में लेकर उंगलियों से आंखों के चारों ओर मसाज करें। इसे लगाकर रातभर ऐसे ही सोयी रहें। नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है इससे त्वचा के दाग धब्बे भी खत्म हो जाते हैं।

टमाटर :

टमाटर ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि टमाटर आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। खासकर जब आपकी त्वचा पर झाईयां आ रही हैं त्वचा ढीली पढ़ रही हो या फिर आंखों के आसपास काले घेरे हो रहे हैं तो आप अपनी त्वचा पर टमाटर काटकर या उसके रस को त्वचा पर इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

Share
Akanksha

मेरा नाम आकांक्षा है, मुझे नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया !

Recent Posts

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020

भगवान शिव के उपवास में भूलकर भी न करें इन व्यंजनों का सेवन

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत श्रद्धा से मनाया जाता है. यह भगवान शिव… Read More

February 20, 2020

स्वादिष्ट मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है और ठंड में तो इसे… Read More

February 19, 2020